1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. indias third largest stadium is going to be built in this city this will be special

भारत के इस शहर में बनने जा रहा है दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम, ये होंगी खासियत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजस्थान के चौंप गांव में भारत का दूसरा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनेगा.
राजस्थान के चौंप गांव में भारत का दूसरा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनेगा.
Twitter

राजस्थान के चौंप गांव में भारत का दूसरा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनेगा. जयपुर से 25 किलोमीटर दूर चोंप गांव में 41.47 हेक्टेयर यानी करीब 100 एकड़ जमीन फाइनल कर ली गयी है. इसमें इंडोर गेम्स की सुविधा, कई खेलों के लिए ट्रेनिंग अकादमी, क्लब हाउस, चार हजार कारों के लिए पार्किंग बनायी जाएगी.इसकी डिजाइन भी फाइनल कर लिया गया है. 100 एकड़ में बनने वाले इस स्टेडियम की लागत करीब 350 करोड़ रुपये होगी. यह जानकारी राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) के सचिव महेंद्र शर्मा ने दी है. उन्होंने बताया कि स्टेडियम की क्षमता 75 हजार दर्शकों की होगी.

दो चरणों में होगा स्टेडियम का निर्माण

स्टेडियम का दो चरणों में निर्माण किया जाएगा. पहले चरण में 45 हजार दर्शकों की क्षमता होगी, जबकि दूसरे चरण में इसकी क्षमता बढ़ा कर 75 हजार दर्शकों की जाएगी.

सवाई मानसिंह स्टेडियम में होते हैं अभी मैच

वर्तमान में आइपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स और राजस्थान की घरेलू टीम अपने घरेलू मैच जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले जाते हैं, लेकिन इस स्टेडियम के निर्माण के बाद भविष्य में राजस्थान की यह दोनों ही टीमें अधिकतर मैच इसी स्टेडियम में खेलेंगी. बड़े मैचों का भी आयोजन यहां पर किया जाएगा.

स्टेडियम में दो प्रैक्टिस ग्राउंड अलग से होंगे

स्टेडियम में दो अलग से प्रैक्टिस ग्राउंड भी होंगे, जिसमें रणजी मैच कराये जा सकेंगे. दर्शकों के लिए दो रेस्टोरेंट, खिलाड़ियों के लिए इंटनेशनल लेवल की 30 प्रैक्टिस नेट और मीडिया के लिए 250 सीटों का प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम अलग से होगा. वर्ल्ड क्लास क्रिकेट एकेडमी भी बनायी जाएगी.

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) के सचिन महेंद्र शर्मा ने कहा कि यह स्टेडियम 100 एकड़ जमीन में निर्मित किया जाएगा, जिसमें बहुउद्देशीय प्रशिक्षण अकादमी, इंडोर खेलों की सुविधाओं से युक्त आधुनिक क्लब हाऊस, चार हजार कारों के लिए पार्किंग और पब्लिक ट्रांस्पोर्ट के लिए विशेष स्थान का निर्माण किया जायेगा. स्टेडियम के निर्माण को लेकर बीसीसीआइ से भी बात कर ली गयी है, जल्द ही काम शुरू कर लिया जायेगा.

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा स्थित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम हैं. क्रिकेट स्टेडियम में बैठने की क्षमता एक लाख 10 हजार है और यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड है. यहां पर भी बैठने की क्षमता एक लाख के आसपास है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें