1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. indian premier league auction 2021 292 players will be bid in ipl auction only 61 will get a chance see who is the strongest contender avd

IPL Auction 2021 : आईपीएल नीलामी में 292 खिलाड़ियों पर दांव, देखें कौन है प्रबल दावेदार

By Agency
Updated Date
आईपीएल नीलामी में 292 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली
आईपीएल नीलामी में 292 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली
twitter
  • आईपीएल 2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी होगी 18 फरवरी को

  • आईपीएल नीलामी कुल 292 होंगे शामिल, 61 को मिलेगा खेलने का मौका

  • रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को सबसे ज्यादा 11 स्थान पर खिलाड़ियों को चुनना है

आईपीएल 2021 सीजन (Indian premier league auction 2021) के लिए खिलाड़ियों की नीलामी गुरुवार को चेन्नई में होना है. इसको लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है. इस बार कुल 292 खिलाड़ियों पर बोली लगायी जाएगी. जिसमें केवल 61 खिलाड़ियों को ही खेलने का मौका मिलेगा.

नीलामी के लिये कुल 292 खिलाड़ियों को सूचीबद्ध किया गया है जिनमें से 164 भारतीय और 125 विदेशी हैं. नीलामी में तीन एसोसिएट खिलाड़ी भी होंगे. आठ फ्रेंचाइजी टीमों को 61 स्थान भरने हैं जिसमें से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को सबसे ज्यादा 11 स्थान पर खिलाड़ियों को चुनना है. इसके लिये उनके पास 35.4 करोड़ रुपये हैं जबकि सनराइजर्स हैदराबाद के पास केवल तीन ही स्थान उपलब्ध हैं जिसके लिये उनके पास 10.75 करोड़ रुपये हैं. सबसे ज्यादा राशि अनिल कुंबले की कोचिंग वाली पंजाब किंग्स (पहले किंग्स इलेवन पंजाब) के पास हैं. उनके पास नौ स्थान के लिये 53.20 करोड़ उपलब्ध हैं.

इसबार आईपीएल मुकाबला भारत में होना है, जिससे सभी का ध्यान बिग हिटर और धीमी गति गेंदबाजों पर लगा होगा जिसमें मैक्सवेल और मोईन पूरी तरह से फिट बैठते हैं. हालांकि मैक्सवेल का टूर्नामेंट में रिकार्ड इतना अच्छा नहीं है, उनका औसत 22 का है और उन्होंने 82 मैच खेलकर 1505 रन बनाये. अंतिम बार वह पंजाब के लिये खेले थे. वहीं दूसरी ओर मोईन पिछले सत्र में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिये खेलते हुए नजर आये थे.

मैक्सवेल और उनके पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ दोनों सबसे ज्यादा बोली लगाने के वर्ग में हैं जिसकी राशि दो करोड़ रुपये की है. इसमें एक नाम सभी के आकर्षण का केंद्र होगा और वह दुनिया के नंबर एक रैंकिंग पर काबिज इंग्लैंड के टी20 बल्लेबाज डेविड मलान हैं. उनका स्ट्राइक रेट 19 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में करीब 150 का है जिससे कुछ टीम इस 33 साल के खिलाड़ी पर उनके 1.5 करोड़ के आधार मूल्य से ज्यादा की बोली लगाना पसंद करेंगी.

भारतीय खिलाड़ियों में तीन ‘कैप्ड' खिलाड़ी काफी अहम हैं जो केदार जाधव, अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और तेज गेंदबाज उमेश यादव हैं.

इसी तरह ‘अनकैप्ड' (जिसने कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला हो) घरेलू खिलाड़ी जैसे केरल के मोहम्मद अजहरूद्दीन (जूनियर), तमिलनाडु के शाहरूख खान, आल राउंडर आर सोनू यादव, बड़ौदा के विष्णु सोलंकी और बंगाल के आकाश दीप कुछ अच्छी राशि में बिक सकते हैं. इनके लिये टीमों के बीच बार बार बोली लग सकती है क्योंकि उनका बेस प्राइस महज 20 लाख रुपये का ही है. सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन को 20 लाख रुपये के वर्ग में रखा गया है, जिन्होंने इस साल मुंबई की सीनियर टीम में पदार्पण किया. इस युवा खिलाड़ी ने जिस तरह से अपने प्रदर्शन से आकर्षित किया है, उन्हें भी कुछ दावेदार मिलेंगे.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें