1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs australia test series 2020 venues and dates of matches team india visit australia

IND vs AUS टेस्ट सीरीज: मैच की तारीखों का हुआ ऐलान, इन मैदान पर होंगे मुकाबले

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पिछली बार भारत ने साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी.
पिछली बार भारत ने साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी.
File

India vs Australia Test series 2020 टीम इंडिया इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. इसके लिए मैच की तारीखों का ऐलान हो गया है. इस दौरे में टीम इंडिया पहली बार ऑस्ट्रेलिया में डे-नाइट टेस्ट मैच भी खेलगी. यह पिंक बॉल टेस्ट मैच एडिलेड में खेला जाएगा. ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज का कार्यक्रम जारी किया.

इसके मुताबिक, टेस्ट सीरीज की शुरुआत ब्रिस्बेन में तीन दिसंबर से होगी. दूसरा टेस्ट मैच 11 दिसंबर से एडिलेड में होगा जो डे-नाइट टेस्ट मैच होगा. तीसरा टेस्ट मैच मेलबर्न में बॉक्सिंग डे यानी 26 दिसंबर से खेला जाएगा. सिडनी को सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच की मेजबानी मिली है जो 3 जनवरी 2021 से खेला जाएगा. इस बार पर्थ भारत के खिलाफ किसी टेस्ट मैच की मेजबानी से वंचित रहा. बता दें, कोरोना वायरस के असर के कारण पहले माना जा रहा था कि सभी मैच एक ही स्टेडियम में हो सकते हैं लेकिन इन सभी अटकलों पर विराम लग गया है.

इस दौरे पर संकट के बादल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस साल के अंत में चार टेस्ट मैचों की एक सीरीज प्रस्तावित है. हालांकि, कोरोना वायरस के असर के कारण इस दौरे पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं और टीम इंडिया इस दौरे पर जाएगी या नहीं इस पर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद है कि टीम इंडिया यह दौरा करेगी और उसने इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. इस दौरे पर टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैचों की एक सीरीज भी खेलनी है लेकिन यह सब कोरोना के असर को देखने के बाद तय किया जाएगा. वहीं अभी यह भी साफ नहीं हुआ है कि क्या यह सभी मुकाबले खाली स्टेडियम में होंगे या फिर इन मुकाबलों को देखने दर्शक मैदान तक आएंगे.

पिछले दौरे में भारत ने रचा था इतिहास

बता दें कि पिछली बार भारत ने साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने उस टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को उसके ही घर में 2-1 से धूल चटाई थी. हालांकि उस सीरीज में कंगारू टीम के दो दिग्गज स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर नहीं खेल रहे थे, लेकिन इस बार इन दोनों ही धुरंधरों के साथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम भारत के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में उतरेगी.

भारत के लिए आसान नहीं ये दौरा

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उस के घर में 2018-19 में पहली बार टेस्ट सीरीज में हराया था. उस समय ऑस्ट्रेलियाई टीम कमजोर थी क्योंकि बॉल टेंपरिंग मामले की वजह से स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर नहीं खेले थे. भारत पहली बार ऑस्ट्रेलिया में डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगा, उसे सिर्फ एक पिंक बॉल टेस्ट खेलने का अनुभव है जो उसने कमजोर बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया 8 पिंक बॉल टेस्ट खेल चुका है जिसमें से उसने 7 मैच जीते जबकि उसका एक मैच ड्रॉ रहा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें