1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs sa odi series india created history under the captaincy of virat kohli big challenge on kl rahul avd

Ind vs SA Odi Series: विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने रचा इतिहास, अब केएल राहुल के सामने बड़ी चुनौती

दक्षिण अफ्रीका में भारत का वनडे में प्रदर्शन मिला-जुला रहा है. दक्षिण अफ्रीका में भारत पहली बार विराट कोहली (virat kohli) की कप्तानी में ही वनडे सीरीज जीता.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केएल राहुल
केएल राहुल
twitter

दक्षिण अफ्रीका (india vs south africa odi series) के खिलाफ 1-2 से टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद टीम इंडिया की नजर अब तीन मैचों की वनडे सीरीज पर है. 19 जनवरी को पहला वनडे मुकाबला खेला जाएगा.

दक्षिण अफ्रीका में भारत का वनडे में प्रदर्शन मिला-जुला रहा है. दक्षिण अफ्रीका में भारत पहली बार विराट कोहली (virat kohli) की कप्तानी में ही वनडे सीरीज जीता. 2017-18 में भारतीय टीम जब दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गयी थी, तो 6 मैचों की वनडे सीरीज को विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 5-1 से जीता था.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका में भारत एक भी वनडे सीरीज नहीं जीत पाया था. अब नियमित कप्तान रोहित शर्मा कह अनुपस्थिति में कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल के कांधे पर बड़ी जिम्मेदारी है. साथ ही केएल राहुल पर इतिहास दोहराने का दबाव भी होगा.

ऐसा रहा है दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया का वनडे में प्रदर्शन

भारत अबतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अफ्रीकी धरती पर 26 मैचों की वनडे सीरीज में हिस्सा लिया है. जिसमें दक्षिण अफ्रीका का दबदबा रहा है. सबसे पहले भारत 1992-93 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था, जिसमें 7 मैचों की वनडे सीरीज में हिस्सा लिया था. जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 5-2 से हराया था.

उसके बाद 2006-07 में दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज खेली गयी, जिसे दक्षिण अफ्रीका ने 4-0 से जीत लिया. फिर 2010-11 में दक्षिण अफ्रीका ने 5 मैचों की सीरीज को 3-2 से जीता. 2013-14 में जब भारत दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गया, तो 3 मैचों की वनडे सीरीज को दक्षिण अफ्रीका ने 2-0 से जीता. आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका में भारत ने 2017-18 में 6 मैचों की वनडे सीरीज में हिस्सा लिया. जिसमें विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 5-1 से सीरीज को जीत लिया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें