28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास, बनें इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

टीम इंडिया के अनुभवी स्पिनर रचिचंद्रन अश्विन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वह इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. साथ ही एक और बड़ा रिकॉर्ड से अश्विन केवल एक विकेट दूर हैं. उनके नाम 500 टेस्ट विकेट हो सकता है.

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच विशाखापत्तनम में खेला जा रहा है. भारत खेल के चौथे दिन मजबूत स्थिति में दिख रहा है. क्योंकि 399 रनों का लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 200 रन के स्कोर के अंदर ही अपने छह विकेट गंवा दिए हैं. भारत को यह मुकाबला जीतने और सीरीज को 1-1 से बराबर करने के लिए अब भी चार विकेट की जरूरत है. इस बीच रविचंद्रन अश्विन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. इंग्लैंड की दूसरी पारी में अश्विन ने ही उसे पहला झटका दिया था. चौथे दिन सुबह का खेल शुरू होते ही अश्विन ने दो और विकेट अपने नाम कर लिए.

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारतीय

रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्हों ने अब तक 96 विकेट अपने नाम किए हैं. उन्होंने इस रिकॉर्ड में बीएस चंद्रशेखर को पीछे छोड़ दिया है, जिनमें नाम इंग्लैंड के खिलाफ 95 विकेट दर्ज हैं. इन सूची में तीसरे नंबर पर 92 विकेट के साथ अनिल कुंबले हैं. चौथे नंबर पर 85 विकेटों के साथ संयुक्त रूप से कपिल देव और बिशन सिंह बेदी का नाम है. इशांत शर्मा इस सूची में पांचवें नंबर पर है. उन्होंन 67 विकेट अपने नाम किए हैं.

Also Read: IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड को दिया 399 रन का रिकॉर्ड लक्ष्य, रविचंद्रन अश्विन ने चटकाया पहला विकेट

टेस्ट में इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

96 विकेट – रविचंद्रन अश्विन.

95 विकेट – बीएस चन्द्रशेखर.

92 विकेट – अनिल कुंबले.

85 विकेट – बिशन सिंह बेदी/कपिल देव.

67 विकेट – इशांत शर्मा.

पहली पारी में अश्विन को नहीं मिला एक भी विकेट

दूसरे टेस्ट की पहली पारी में अश्विन कुछ भी कमाल नहीं दिखा पाए. उनके खाते में एक भी विकेट नहीं आया. लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने बेन डकेट के विकेट के साथ अपना खाता खोला. डकेत तीसरे दिन के खेल के अंत में शॉर्ट लेग पर कैच आउट हुए. चौथे दिन के पहले सत्र में अश्विन ने ओली पोप का बेशकीमती विकेट हासिल किया. पोप वही बल्लेबाज हैं, जिन्होंने हैदराबाद में पहले टेस्ट में 196 रनों की शानदार पारी खेलकर भारत के पसीने छुड़ा दिए थे.

Also Read: IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन के पास 500 विकेट तक पहुंचने का मौका, जानें रवींद्र जडेजा ने क्या कहा

जेम्स एंडरसन के नाम इतने विकेट

अश्विन भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची दोनों देशों के गेंदबाजों में दूसरे स्थान पर हैं. टेस्ट मैच की पहली पारी में 3 विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन इस लिस्ट में टॉप पर हैं. 36 टेस्ट मैचों में, 41 वर्षीय खिलाड़ी ने 2.69 की इकॉनमी रेट से 144 विकेट लिए हैं. इस दौरान उन्होंने 6 बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी किया है. अश्विन न सिर्फ गेंद से बल्कि बल्ले से भी भारतीय टीम के अहम सदस्य रहे हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ शतक भी जड़ चुके हैं अश्विन

2021 में अश्विन ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ शतक भी जड़ा था. अश्विन आज सोमवार को एक और बड़ा मील का पत्थर हासिल करना चाहेंगे. अपने 500 टेस्ट विकेट से अश्विन केवल एक विकेट दूर हैं. इस अनुभवी स्पिनर ने भारत के लिए 97 टेस्ट मैच की 183 पारियों में अब तक 499 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने 34 बार पांच विकेट चटकाने का कारनामा किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें