24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास, कुंबले-हरभजन का तोड़ा रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मुकाबला हैदराबाद में खेला जा रहा है. इस मैच पर भारत ने पकड़ बना ली है. भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड को 246 रनों पर समेट दिया. कप्तान बेन स्टोक्स 70 रन बनाने में कामयाब रहे. अश्विन और जडेजा ने तीन-तीन विकेट चटकाए.

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मुकाबला हैदराबाद में खेला जा रहा है. इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन भारतीय फिरकी के आगे वे टिक नहीं पाए. पहले दिन के तीसरे सत्र में ही पूरी टीम 246 रनों पर ढेर हो गई सीनियर स्पिन रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट चटकाए. दोनों एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. खेल के पहले सेशन में इंग्लैंड के तीन विकेट गिरे. एक जोड़ी के रूप में इन दो स्पिनरों ने अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की एक समय ही हिट जोड़ी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस जोड़ी के नाम टेस्ट में अब 503 विकेट हो गए हैं, जो कुंबले और हरभजन की जोड़ी के 501 विकेट से ज्यादा हैं.

अनिल कुंबले और हरभजन के नाम दर्ज हैं इतने विकेट

भारत के लिए टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने की सूची में अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की दिग्गज स्पिन जोड़ी के नाम 501 विकेट था. लेकिन आज के मुकाबले में भारत से लिए सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाली जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी बन गई. इस जोड़ी ने 503 विकेट अपने नाम कर लिए हैं. इस सूची में तीसरी जोड़ी भज्जी और जहीर खान की है. इस स्पिन-पेस जोड़ी ने भारत के लिए 474 विकेट हासिल किए थे.

Also Read: IND vs ENG: जो रूट ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, टेस्ट मैचों में भारत का छुड़ाया छक्का

भारत को पहली सफलता अश्विन ने दिलाई

अश्विन ने भारत को 12वें ओवर में पहली सफलता दिलाई, जब उन्होंने बेन डकेट को आउट किया. दूसरा विकेट तब आया जब 15वें ओवर में रवींद्र जड़ेजा ने ओली पोप (11 गेंदों पर 1 रन) को आउट किया. पोप खेल में अपनी छाप छोड़ने और इंग्लैंड को बेहतर स्थिति में पहुंचाने में असफल रहे. तीसरा विकेट जल्द ही 16वें ओवर में आया जब अश्विन ने इंग्लिश ओपनर क्रॉली को आउट किया.

लंच से पहले ही गिर गए तीन विकेट

लंच ब्रेक के समय इंग्लैंड का स्कोर 108/3 था. उस समय जॉनी बेयरस्टो (32*) और जो रूट (18*) क्रीज पर थे. 26वें ओवर में टीम 100 रन के पार पहुंच गई. जैक क्रॉली (40 गेंदों पर 20 रन) और बेन डकेट (39 गेंदों पर 35 रन) ने इंग्लैंड के लिए ओपनिंग की और 55 रनों की ठोस साझेदारी करके मेहमान टीम को अच्छी शुरुआत दी. क्रॉले ने तीन चौके लगाए. इस बीच डकेट ने सात चौके लगाए.

Also Read: IND vs ENG 1st Test: भारत की फिरकी में फंसी इंग्लैंड टीम, पहली पारी 246 रनों पर ढेर

भारत ने इंग्लैंड को 246 पर समेटा

लेकिन आज का दिन भारतीय गेंदबाजों के नाम रहा, क्योंकि तीसरे सेशन में भारत ने इंग्लैंड को 246 के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया. अश्विन और जडेजा के अलावा जसप्रीत बुमराह और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट चटकाए. इंग्लैंड की पूरी टीम 64.3 ओवर में सिमट गई. भारत की ओर से मोहम्मद सिराज थोड़े महंगे साबित हुए. उन्होंने केवल 4 ओवर गेंदबाजी की और 28 रन लुटाए. उनको कोई सफलता नहीं मिली. इंग्लैंड की ओर से केवल कप्तान बेन स्टोक्स ही अर्धशतक जड़ पाए. उन्होंने 70 रनों की जुझारू पारी खेली. डकेट के बाद जॉनी बेयरस्टो ने 37 रनों की पारी खेली. अक्षर पटेल की एक शानदार गेंद बेयरस्टो को चकमा देते हुए स्टंप्स से जा टकराई. कुल मिलाकर भारतीय स्पिनरों ने इंग्लैंड के ‘बैजबॉल’ की बैंड बजा दी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें