1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs eng 3rd test virat kohli can put punch of records in motera dhoni and pontings records can be broken day night pink ball test avd

IND vs ENG 3rd Test : मोटेरा में विराट कोहली लगा सकते हैं रिकॉर्ड्स का 'पंच', धौनी और पोंटिंग के रिकॉर्ड दांव पर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मोटेरा में विराट कोहली लगा सकते हैं रिकॉर्ड्स का 'पंच'
मोटेरा में विराट कोहली लगा सकते हैं रिकॉर्ड्स का 'पंच'
twitter

IND vs ENG 3rd Test : भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद के नये मोटेरा स्टेडियम में बुधवार से तीसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा. चार मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत और इंग्लैंड एक-एक मैच जीतकर बराबरी पर है. वैसे में मोटेरा टेस्ट दोनों टीमों के लिए खास है. इसके साथ ही कप्तान विराट कोहली के लिए यह टेस्ट मैच बतौर कप्तान और बल्लेबाज खास है. विराट कोहली मोटेरा टेस्ट में पांच बड़े रिकॉर्ड बना सकते हैं.

मोटेरा में अगर टीम इंडिया को जीत मिलती है, तो यह विराट कोहली की बड़ी उपलब्धि होगी. मोटेरा में जीत के साथ ही कोहली की अगुआई में टीम इंडिया की यह 22वीं जीत होगी. अगर ऐसा होता है तो कोहली पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे.

धौनी की अगुआई में टीम इंडिया ने देश में 21 टेस्ट मैच में जीत दर्ज की है. वहीं विराट कोहली की कप्तानी में भी टीम इंडिया ने देश में अब तक 21 टेस्ट में जीत दर्ज की है. चेन्नई में इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में हराकर कोहली ने धौनी के रिकॉर्ड की बराबरी की है. जबकि पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में टीम इंडिया ने देश में 13 टेस्ट जीते, सौरव गांगुली 10 टेस्ट जीते और सुनील गावस्कर की कप्तानी में टीम इंडिया ने 7 टेस्ट जीते हैं.

पोंटिंग के शतकों के रिकॉर्ड को कोहली छोड़ सकते हैं पीछे

विराट कोहली अगर मोटेरा टेस्ट में शतक बनाने में कामयाब होते हैं, तो वो बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. बतौर कप्तान अंतरराष्ट्री क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड फिलहाल पोंटिंग और कोहली के नाम दर्ज है. फिलहाल पोंटिंग और कोहली के 41-41 शतक हैं. अगर कोहली मोटेरा में शतक बनाते हैं, तो उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौ कप्तान 42 शतक हो जाएंगे. पोंटिंग ने 324 मैच में 41 शतक बनाये हैं, जबकि विराट ने 190 मैच में 41 शतक लगाए हैं. इस लिस्ट में दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने बतौर कप्तान 286 इंटरनेशनल मैच में 33 शतक लगाए हैं.

वेंगसरकर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं विराट कोहली

कोहली एक और रिकॉर्ड मोटेरा टेस्ट में बना सकते हैं और टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी वेंगसरकर के रिकोर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं. कोहली के पास घर में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले छठे बल्लेबाज बनने का मौका है. कोहली के अभी घर में 41 टेस्ट में 66 की औसत से 3703 रन हैं. घर में सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने के मामले में कोहली फिलहाल 7वें नंबर पर हैं. जबकि दिलीप वेंगसरकर 3725 रन के साथ छठे नंबर पर हैं. इस सूची में सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं.

कोहली के पास वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में एक हजार रन बनाने का मौका

कोहली के पास वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी एक हजार रन पूरे करने का पूरा मौका है. फिलहाल कोहली के 12 मैच में 850 रन हैं. भारत की ओर से केवल अजिंक्य रहाणे अब तक इस उपलब्धि को हासिल कर पाये हैं. रहाणे ने 15 मैच में 1061 रन बनाये हैं, जबकि रोहित शर्मा ने 9 मैच में 890 रन बनाए हैं.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें