1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs eng 2nd test match playing 11 live streaming virat kohli joe root weather lords prt

Ind vs Eng, 2nd Test: लॉर्ड्स टेस्ट में खलल डालेगी बारिश? 7 साल बाद जीत दर्ज करने उतरेगी टीम इंडिया

भारत के लिए यह मैच जीतना इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि, लॉर्ड्स में भारत का रिकॉर्ड ज्यादा खास नहीं है. 18 टेस्ट मैच में से सिर्फ 2 में ही भारत ने जीती है. 12 में हार का सामना करना पड़ा है. और 4 मैच ड्रॉ हुए हैं. बता दें, आज से लॉर्ड्स में भारत- इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुरू हो रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IND vs ENG 2nd Test
IND vs ENG 2nd Test
twitter

भारत और इंग्लैंड (India and England Live Match) के बीच आज से लॉर्ड्स (Lord’s Ground) में दूसरा टेस्ट (2nd Test Match) मैच शुरू हो रहा है. पहला टेस्ट मैच बारिश के कारण ड्रॉ हो गया था. ऐसे में 5 मैचों की सीरीज में यह मैच अहम माना जा रहा है. टीम इंडिया मैच में जीत के इरादे से उतरेगी. भारत के लिए यह मैच जीतना इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि, लॉर्ड्स में भारत का रिकॉर्ड ज्यादा खास नहीं है. 18 टेस्ट मैच में से सिर्फ 2 में ही भारत ने जीती है. 12 में हार का सामना करना पड़ा है. और 4 मैच ड्रॉ हुए हैं. मैच का प्रसारण दोपहर 3.30 बजे से सोनी टेन चैंनल्स पर होगा.

गौरतलब है कि, दुनिया के नामी बल्लेबाजों की मौजूदगी के बावजूद पहले मैच में भारतीय टीम बड़ा स्कोर बनाने में असफल रही. ऐसे में कप्तान विराट कोहली इस मैच में अपने सर्वश्रेष्ठ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी अंतिम एकादश में शामिल कर सकते हैं. भारत बारिश के कारण ड्रॉ छूटे पहले टेस्ट मैच में जीत की अच्छी स्थिति में था, लेकिन उसका पहली पारी का 278 रन का स्कोर अपेक्षानुरूप नहीं था. भारत के तीन प्रमुख बल्लेबाज कप्तान कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे इस पारी में नाकाम रहे थे.

यह नहीं भूलना चाहिए कि रहाणे के मेलबर्न में लगाये गये शतक को छोड़ दिया जाये, तो ये तीनों पिछले दो वर्षों से बड़ी पारियां नहीं खेल पाये हैं. कोहली और पुजारा इस बीच अपनी अच्छी शुरुआत को शतक में नहीं बदल पाये हैं. जहां तक टीम संयोजन का सवाल है शार्दुल ठाकुर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण निचले क्रम के बल्लेबाजी क्रम में फिर से बदलाव किया जा सकता है. मुंबई का यह तेज गेंदबाज पहले टेस्ट की एकमात्र पारी में खाता भी नहीं खोल पाया था. जडेजा के बल्लेबाजी कौशल को देखते हुए भारतीय टीम प्रबंधन ने अश्विन को पहले टेस्ट मैच की अंतिम एकादश में नहीं रखा था.

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज: मौसम की बात करें, तो लंदन में अधिकतम तापमान 24 डिग्री और औसत तापमान लगभग 14 डिग्री चल रहा है. मैच के दौरान फिलहाल बारिश की संभावना नहीं दिख रही है. देखना दिलचस्प होगा कि क्या इंग्लैंड 2018 की तरह यहां पिच पर घास रखेगा, क्योंकि तब भारतीय बल्लेबाजी दो दिन में ढह गयी थी. क्रिस वोक्स इंग्लैंड की जीत के नायक बने थे. यदि पिच शुष्क रहती है, तो भारत अश्विन व जडेजा को टीम में रख सकता है, जो विविधतापूर्ण गेंदबाजी से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकते हैं.

भारतीय कप्तान विराट कोहली चोटिल तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर की जगह दूसरे टेस्ट में अपने सर्वश्रेष्ठ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को खिलाने पर गंभीरता से विचार कर रहे होंगे, लेकिन भारतीय कप्तान ने स्पष्ट नहीं किया कि इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जानेवाले दूसरे टेस्ट में इस ऑफ स्पिनर को तेज गेंदबाज पर तरजीह मिलेगी या नहीं.

इधर, इंग्लैंड के युवा बल्लेबाजों ने अब तक निराशाजनक प्रदर्शन किया है. कप्तान जो रूट ने पहली पारी में अर्धशतक और दूसरी पारी में अपने करियर का 21वां टेस्ट शतक जमाकर इंग्लैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था. रोरी बर्न्स की जगह हसीब हमीद को अंतिम एकादश में रखे जाने की पूरी संभावना है. हमीद ने पिछले महीने भारत के खिलाफ अभ्यास मैच में पारी का आगाज करते हुए शतक लगाया था. इंग्लैंड को अपने तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के बिना उतरना पड़ सकता है, क्योंकि वह चोटिल हैं. उनके दायें पांव की पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया है.

भारत : कोहली (कप्तान), रोहित, पुजारा, मयंक, रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, पंत (विकेटकीपर), अश्विन, जडेजा, अक्षर, बुमराह, इशांत, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, केएल राहुल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी सॉव, सूर्यकुमार यादव में से.

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टॉ, डोम बेस, मोईन अली, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, जैक क्रॉली, कुरेन, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, सिबली, मार्क वुड में से.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें