1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. happy birthday virat kohli congratulations to virat kohli on his birthday birthday wishes for kohli know their cricket records till now aml

Happy Birthday Virat Kohli: जन्मदिन पर कोहली को बधाइयों का तांता, जानें उनके अब तक के रिकॉर्ड्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Virat Kohli
Virat Kohli
File Photo

Happy Birthday Virat Kohli नयी दिल्ली : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) आज यानी कि 5 नवंबर को अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं. क्रिकेटर्स, उनके फैन्स और बड़े-बड़े राजनेता भी उन्हें जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं. जन्मदिन से एक दिन पहले ही आईसीसी (ICC) ने बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग जारी की है. इसमें अभी भी कोहली टॉप पर बरकरार हैं. कोहली अभी संयुक्त अरब अमिरात (UAE) में हैं और उनकी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) आईपीएल 2020 के प्लेऑफ में पहुंच गयी है.

कोहली का ध्यान अभी आईपीएल 2020 की ट्रॉफी पर होगा. बीसीसीआई ने कप्तान कोहली को जन्मदिन की बधाई दी है. बीसीसीआई ने अपने ट्विट में विराट की उपलब्धियों का जिक्र किया है. बीसीसीआई ने कहा कि 2011 विश्व कप विजेता, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 21,901 रन, 70 शतक, कप्तान के रूप में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा जीत, अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को जन्मदिन की हार्दिक बधाई.

वहीं आईसीसी ने भी ट्विट कर विराट कोहली को जन्मदिन की बधाई दी है. आईसीसी ने ट्वीट किया कि 21,901 अंतरराष्ट्रीय रन, 70 शतक, 56.15 का औसत, 2011 विश्व कप और 2013 चैंपियंस ट्राफी के विजेता, दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज विलक्षण विराट कोहली को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं.

आईपीएल के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्विट कर विराट कोहली को जन्मदिन की बधाई दी गयी है. इसके साथ ही विराट की एक पारी का वीडियो भी शेयर किया गया है, जिसमें उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 52 गेंद में 90 रनों की नाबाद पारी खेली थी. ट्विट में लिखा गया कि आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान को जन्मदिन की शुभकामनाएं.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के ट्वीटर हैंडल से भी विराट कोहली को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी. आरसीबी ने लिखा उस व्यक्ति को, जिसने खून और पसीना दिया, रेड एंड गोल्ड के लिए. हमारे लीडर और लीजेंड के लिए, KING KOHLI को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं. रेड एंड गोल्ड से यहां मतलब आरसीबी के ड्रेस है, जिसका रंग रेड और गोल्ड है.

विराट कोहली ने पांच जबर्दस्त रिकॉर्ड्स

  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 से ज्यादा के औसत से 21,901 रन बनाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज.

  • वनडे सीरीज में 7 बार 300 से ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड साथ ही लक्ष्य का पीछा करते हुए 26 शतक.

  • पहली तीन टेस्ट पारी में शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले कप्तान. साथ ही 4 टेस्ट सीरीज में लगातार 4 दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज.

  • वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 175 पारी में 8000 रन, 194 पारी में 9000 रन, 205 पारी में 10000 रन और 222 पारी में 11000 रन बनाने का रिकॉर्ड.

  • अंतरराष्ट्रीय टी-20 में एक साल में 600 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में लगातार तीन शतक.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें