1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. england fined full match fee for slow over rate 5 points of world test championship also deducted aml

Ashes: स्लो ओवर रेट के लिए इंग्लैंड पर लगा पूरी मैच फीस का जुर्माना, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 5 अंक भी कटे

एशेज टेस्ट में स्लो ओवर रेट के लिए इंग्लैंड की मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना लगाया गया है और इसके साथ ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 5 अंक भी काट दिये गये हैं. पहली ही जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई बैटर हेड और इंग्लैंड के क्रिस वोक्स
मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई बैटर हेड और इंग्लैंड के क्रिस वोक्स
PTI

ब्रिस्बेन के गाबा में शनिवार को पहले एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से नौ विकेट से हारने के बाद इंग्लैंड को एक और झटका लगा है. आईसीसी ने स्लो ओवर रेट के लिए टीम की मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना लगाया है और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के पांच अंकों की कटौती भी की है. आईसीसी ने ट्वीट किया कि स्लो ओवर रेट के लिए इंग्लैंड पर मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है और च आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक भी काटे गये हैं.

आईसीसी के बयान में कहा गया कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की खेल शर्तों के आर्टिकल 16.11.2 के अनुसार यह जुर्माना लगाया गया है. मैच रेफरी डेविड बून ने निर्धारित ओवरों में से पांच ओवर कम करने के कारण पांच अंकों की कटौती की और मैच फीस का 100 फीसदी जुर्माना लगाया है. खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता का अनुच्छेद 2.22 खिलाड़ियों से उनके मैच का 20 फीसदी शुल्क लेता है. यह एक ओवर के लिए है.

ऑस्ट्रेलिया के स्टार ऑफ द मैच ट्रैविस हेड रहे, जिन्होंने पहली पारी में 152 रन की तूफानी पारी खेलकर मेजबान टीम को जीत की राह पर ले जाने में मदद की. मैच के दौरान एक अश्लील टिप्पणी के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.3 के उल्लंघन के लिए पहले टेस्ट से प्लेयर ऑफ द मैच, हेड पर मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना लगाया गया था. उन्हें एक डिमेरिट अंक भी मिला, जो 24 महीने की अवधि में उनका पहला अपराध है.

यह घटना ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 77वें ओवर में हुई, जब हेड ने बेन स्टोक्स द्वारा शॉट लगाये जाने के बाद अनुचित भाषा का इस्तेमाल किया. आईसीसी ने अपराध स्वीकार करने और प्रतिबंधों को स्वीकार करने के बाद कोई औपचारिक सुनवाई नहीं की. ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को गाबा में जो रूट की अगुवाई वाली इंग्लैंड को दूसरी पारी में 297 रन पर आउट कर 20 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नौ विकेट शेष रहते आसान जीत हासिल की.

यह ऑस्ट्रेलिया की इस साल की पहली जीत है. पहली ही जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. इस जुर्माने के बाद इंग्लैंड अंक तालिका में सातवें नंबर पर पहुंच गयी है. इंग्लैंड के 9 अंक हैं और अंक प्रतिशत 16 है. सबसे नीचे शून्य अंक और अंक प्रतिशत के साथ बांग्लादेश की टीम है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें