1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. cricket history first odi match was played between australia and england today kapil dev gavaskar rkt

आज ही खेला गया था क्रिकेट इतिहास का पहला वनडे मैच, जानिए उस समय कहां थे दिग्गज भारतीय क्रिकेटर

50 साल पहले क्रिकेट के फार्मेट में पहली बार बदलाव देखने को मिला था. 5 जनवरी के दिन साल 1971 में इन टीमों के बीच पहला वनडे मैच खेला गया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिग्गज भारतीय क्रिकेटर
दिग्गज भारतीय क्रिकेटर
फोटो - ट्वीटर

जब से क्रिकेट शुरू हुआ है तब से इस खेल में काफी बदलाव हुए हैं. इस दशक के दौरान क्रिकेट में कई करिश्‍माई, अद्भुत, अविश्‍वसनीय चीजों के साथ ही कई ऐसे परिवर्तन आए जिन्‍होंने इस खेल को एक अलग स्‍तर पर पहुंचा दिया. क्रिकेट में पिछले 10 सालों में कई क्रांतिकारी बदलाव हुए हैं जिनकी वजह से इसके प्रति दिलचस्‍पी बढ़ी है. टेस्ट से शुरू हुआ क्रिकेट का सफर अब टी-10 लीग तक पहुंच गया है. फटाफट अंदाज में खेला जा रहा क्रिकेट के लिए आज यानि पांच जनवरी का दिन काफी मायने रखता है, क्योंकि इस खेल में बदलाव की शुरुआत आज के दिन से ही हुई थी.

आज खेला गया था पहला वनडे 

क्रिकेट में वनडे मैच का इतिहास 50 वर्षों से भी ज्यादा पुराना है. 5 जनवरी के दिन साल 1971 में इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मैच खेला गया था. इन दिनों भले ही एकदिवसीय मुकाबला 50-50 ओवर का होता है, लेकिन यह पहला एकदिवसीय मैच 40-40 ओवर का था. इस मैच को आस्ट्रेलिया ने जीता और 82 रन बनाने वाले इंग्लैंड के जॉन एडरिच ने वनडे इतिहास में पहला मैन ऑफ द मैच खिताब हासिल किया. वहीं जब यह पहला वनडे मैच खेला जा रहा था तो क्या आपको पता है भारतीय क्रिकेट के सितारे उस समय कहां थें. आइए जानते हैं.

उस समय कहां थे भारतीय दिग्गज 

भारत को पहला वर्ल्ड कप जीताने वाले कपिल देव उस समय क्रिकेट की दुनिया में कदम नहीं रखा था. कपिल देव ने क्रिकेट में अपना पहला मैच 1975 में हरियाणा की तरफ से खेला था जिसमें उन्होंने पंजाब के खिलाफ खेलते हुए 6 विकेट लिए थे और पंजाब को 63 रन पर सिमटा. इसके बाद कपिल देव ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा और 1978 में उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेला था. भारत के महान बल्लेबाजों में से एक सुनील गावस्कर ने क्रिकेट की दुनिया में 1971 में ही कदम रखा था.

घरेलू क्रिकेट में रनों का पहाड़ खड़ा करने के बाद साल 1971 में वेस्ट इंडीज दौरे पर गई भारतीय टीम का वह हिस्सा बने. पोर्ट ऑफ स्पेन में दूसरे टेस्ट से उन्होंने डेब्यू किया. इसमें सुनील गावस्कर ने 65 और नाबाद 67 रन बनाए. वे भारत की जीत के नायक बने. वेस्ट इंडीज पर यह भारत की पहली टेस्ट जीत थी. वहीं जब पहला वनडे खेला गया था तो उस समय सचिन तेंदुलकर का जन्म भी नहीं हुआ था. सचिन का जन्म 1973 में हुआ तो वहीं महेन्द्र सिंह धोनी 1983 में पैदा हुए थें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें