1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. big change in wtc point table after ashes series loss to india australia number two avd

WTC Points Table: एशेज सीरीज के बाद WTC प्वाइंट टेबल में बड़ा बदलाव, भारत को नुकसान, ऑस्ट्रेलिया नंबर दो

प्वाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया ने लंबी छलांग लगा ली है, तो भारत को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. इंग्लैंड के खिलाफ 4 मैचों में जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया के 52 प्वाइंट हो गये हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एशेज सीरीज के बाद WTC प्वाइंट टेबल में बड़ा बदलाव
एशेज सीरीज के बाद WTC प्वाइंट टेबल में बड़ा बदलाव
pti photo

इंग्लैंड को पांचवें और आखिरी टेस्ट में 146 रन से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज पर 4-0 से कब्जा कर लिया. ऑस्ट्रेलिया की धमाकेदार जीत के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट टेबल (World Test Championship Point Table) में बड़ा बदलाव हुआ है.

प्वाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया ने लंबी छलांग लगा ली है, तो भारत को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. इंग्लैंड के खिलाफ 4 मैचों में जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया के 52 प्वाइंट हो गये हैं. 86.66 प्रतिशत के साथ ऑस्ट्रेलिया प्वाइंट टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. जबकि 100 प्रतिशत और 24 अंकों के साथ श्रीलंका की टीम अब भी टॉप पर बनी हुई है.

WTC Points Table
WTC Points Table
icc

पाकिस्तान की टीम 3 जीत और एक हार के बाद 36 प्वाइंट और 75 प्रतिशत के बाद तीसरे स्थान पर बनी हुई है. जबकि भारत को 2-1 से हराकर दक्षिण अफ्रीका की टीम चौथे स्थान पर पहुंच गयी है. सबसे ज्यादा नुकसान भारत को उठाना पड़ा है. भारत इस समय 53 प्वाइंट और 49.07 प्रतिशत के साथ पांचवें स्थान पर बनी हुई है. मौजूदा चैंपियन न्यूजीलैंड की टीम 6ठे स्थान पर बनी हुई है.

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें टेस्ट मैच को दो दिन शेष रहते रविवार को 146 रन से जीतकर एशेज शृंखला में इंग्लैंड को 4-0 के प्रभावशाली अंतर से पछाड़ दिया. इंग्लैंड को चौथी पारी में जीत के लिए 271 रन का लक्ष्य मिला था लेकिन पहले विकेट के लिए जैक क्रॉले (36) और रोरी बर्न्स (26) के बीच 68 रन की साझेदारी के बावजूद टीम दिन के अंतिम सत्र में 124 रन पर आउट हो गयी.

इंग्लैंड ने 56 रन के अंदर सभी 10 विकेट गंवा दिये. तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड (18 रन पर तीन विकेट) और कैमरन ग्रीन (21 रन पर तीन विकेट) अपनी पहली एशेज शृंखला में प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहे. दोनों ने घसियाली पिच पर छह विकेट साझा करके तीसरे दिन ही मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम कर दिया.

इंग्लैंड की पहली पारी भी महज 188 रन पर सिमट गयी थी. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 303 रन बनाये थे. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने भी 42 रन देकर तीन विकेट लिये. तीसरे दिन कुल 17 विकेट गिरे.

ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में 101 रन बनाने वाले ट्रेविस हेड मैन ऑफ द मैच रहे. वह शृंखला के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (357 रन) भी चुने गये. इससे पहले तेज गेंदबाज मार्क वुड ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 37 रन देकर छह विकेट लिये जिससे इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी को 155 रन पर समेट दिया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें