22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सासाराम के Akash Deep का बंगाल कनेक्शन, जानें किसकी ट्रेनिंग में बने तेज गेंदबाज

Akash Deep : बिहार के सासाराम से ताल्लुक रखने वाले आकाश दीप को इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में बतौर तेज गेंदबाज जगह दी गई है. आकाश की इस सफलता के पीछे बंगाल के उनके दो कोच का खास योगदान है.

Akash Deep : बिहार के सासाराम से ताल्लुक रखने वाले आकाश दीप को इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज के चौथे मैच में बतौर तेज गेंदबाज जगह दी गई है. रांची में खेले जा रहे मैच में जसप्रीत बुमराह को रेस्ट दिए जाने के बाद आकाश दीप को उनकी जगह लाया गया है. यह उनका टेस्ट डेबू भी है. इससे पहले रजत पाटीदार, सरफराज खान और विकेट कीपर ध्रुव जुरेल का भी टेस्ट डेबू हुआ है. आकाश ने पहले ही दिन मैच की शुरुआत में इंग्लैंड के 3 विकेट चटकाकर कमाल कर दिया. उन्होंने जैक क्रॉव्ले, बेन डकट और ओली पोप को आउट कर दिया. आकाश की इस सफलता के पीछे बंगाल के उनके दो कोच का खास योगदान है.

Akash Deep : पापा सरकारी नौकरी में जाने को कहते थे

आकाश दीप के इस कारनामे के पीछे संघर्ष की लंबी कहानी जुड़ी है. उनके घर में कोई भी खिलाड़ी नहीं रहा है, इस कारण उन्हें अपने क्रिकेट के जुनून को लेकर विरोध का सामना भी करना पड़ा. एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में आकाश बताते हैं-मेरे पिता क्रिकेट खेलने पर नाराज होते थे. उनके मायनों में क्रिकेट खेलना अपराध था. लेकिन मैं उन्हें दोष नहीं दूंगा. जहां से मैं आता हूं क्रिकेट वहां के लोगों को सूट नहीं करता. इसके बदले पिता जी मुझे सरकारी नौकरी में जाने के लिए प्रेरित करते थे.

Akash Deep
Akash deep

Akash Deep : पिता को नहीं पसंद था क्रिकेट खेलना

आकाश बताते हैं-मोहल्ले में कई परिवार अपने बच्चों को मुझसे दूर रहने के लिए कहते थे. वह उल्लाहना देते थे कि मैं सिर्फ क्रिकेट खेलता हूं. पढ़ाई-लिखाई बिल्कुल नहीं करता. अगर वे मेरे साथ खेलेंगे तो बर्बाद हो जाएंगे. इसलिए मैं छिपकर क्रिकेट खेलता था. BCCI ने आकाश दीप के आज के प्रदर्शन की तारीफ करते हुए एक्स पर पोस्ट डाला है.

Akash Deep : पहले वह सलामी बल्लेबाज थे

आकाश बताते हैं कि इतनी चुनौतियों के बाद भी क्रिकेट का बुखार उनके सिर चढ़ा रहा. पहले वह सलामी बल्लेबाज बने और फिर तेज गेंदबाजी में हाथ आजमाया. मैंने 6 महीने में ही अपने पिता और भाई को खो दिया था. मुझे 3 साल इससे दूर रहना पड़ा.

Akash Deep
Akash deep

Akash Deep : बंगाल के कोच ने बनाया सफल गेंदबाज

आकाश बताते हैं कि परिवार में दर्दनाक हादसे के बाद वह पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर शिफ्ट हो गए. वहां उनके कोच रानादेब बोस और सोराशिष लाहिरी ने उनको ट्रेन किया. 2019 में उन्होंने रणजी खेला और उस टूर्नामेंट में जबर्दस्त प्रदर्शन किया. सेलेक्टर्स ने उनके टैलेंट को परखा और उन्हें चुना. 2021 में फिर वह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ IPL में खेले. 2022 में एशियंस गेम्स के स्क्वेड में भी वह शामिल थे.

Akash Deep
Akash deep

Akash Deep : संघर्षों के बीच सफल तेज गेंदबाज बने

आकाश ने क्रिकेट में 29 फर्स्ट क्लास गेम्स में 103 विकेट चटकाए हैं. इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ उनका प्रदर्शन बेजोड़ रहा है. उनका पूरा जीवन दर्शाता है कि कैसे संघर्षों के बीच वह सफल तेज गेंदबाज बने.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें