1. home Hindi News
  2. religion
  3. shani dosh ke upay totke mantra worship lord shani this way on saturday your bad work will be done and you will get rid of shani dosha rdy

Shani Dosh ke upay: आज शनिवार को ऐसे करें शनि देव की पूजा, बनेंगे आपके बिगड़े काम और मिलेगी शनि दोष से मुक्ति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आज शनिवार को ऐसे करें शनि देव की पूजा
आज शनिवार को ऐसे करें शनि देव की पूजा
Prabhat khabar

Shani Dosh ke upay: शनि देव को न्याय का देवता माना जाता है. शनि देव लोगों को उसके कर्मों के हिसाब से फल देते हैं. मान्यता है कि शनि देव प्रसन्न होते है तो सभी बिगड़े काम बन जाते हैं और तरक्की भी होती है. वहीं, जिनके जन्म कुंडली में शनि की दुष्प्रभाव होने से बनते हुए काम भी बिगड़ने लगते हैं और एक के बाद एक मुसीबतों का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं शनिदेव को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में..

शनि महाराज प्रत्येक शनिवार के दिन के दिन पीपल के वृक्ष में निवास करते हैं. इसदिन जल में चीनी एवं काला तिल मिलाकर पीपल की जड़ में अर्पित करके तीन परिक्रमा करने से शनि प्रसन्न होते हैं. शनिवार के दिन उड़द दाल की खिचड़ी खाने से भी शनि दोष के कारण प्राप्त होने वाले कष्टों में कमी आती है. मगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में तिल का दीया जलाने से भी शनि की पीड़ा से मुक्ति मिलती है.

शनिदेव को शांत करने का सरल उपाय

  • सरसों के तेल का दीपक शनिवार की शाम के समय बड़ (बरगद) और पीपल के पेड़ के नीचे जलाएं. इसके साथ ही दूध और धूप आदि अर्पित करें.

  • भगवान शनिदेव को वृद्धावस्था का स्वामी माना जाता है. जहां पर माता-पिता और वृद्ध लोगों का सम्मान होता है वहां शनिदेव की कृपा बरसती है. वहीं, जिस स्थान पर वृद्ध लोगों व माता-पिता का अपमान होता है, वहां कलेश, दुख और परेशानियां आती हैं और शनि देव क्रोधित हो जाते है.

  • शनि देव को खुश करने के लिए शनिवार के दिन सरसों के तेल की मालिश करने के पश्चात स्नान करना चाहिए.

  • भगवान शनिदेव को दरिद्रों के नारायण भी कहा जाता है, इसलिए दरिद्रों की सेवा से भी शनि महाराज प्रसन्न होते हैं.

  • गंभीर रोगों से ग्रस्त रोगी को काला छाता, चमड़े के जूते-चप्पल धारण करने से भी भगवान शनिदेव प्रसन्न हो जाते हैं.

  • शनिवार के दिन शनि महाराज को उड़द की दाल के लड्डुओं का भोग लगाकर गरीबों में बांट दें. इससे गरीबों के मसीहा भगवान शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

  • शनि मंदिर में लोहे की कोई ऐसी वस्तु जोकि मंदिर के काम आ सकें, अवश्य दान करनी चाहिए. इससे भी शनि महाराज का आशीर्वाद

  • मिलता है.

  • शनिवार के दिन शनि मंदिर में बैठकर आप 'ॐ शं शनिश्चराय नम:' का जप करें.

Posted by: Radheshyam Kushwaha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें