25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Holi 2023: होली के दिन किस देवी देवता की करनी चाहिए पूजा, हर मनोकामना होगी पूरी

Holi 2023: हिंदू धर्म में फाल्गुन मास के शुक्लपक्ष की पूर्णिमा के दिन होली मनाई जाती है. रंगों का त्योहार होली को मनाए जाने का बेहद खास महत्व हैं. इस दिन बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर मनाया जाना वाला यह त्योहार इस बार 08 मार्च 2023 यानी बुधवार को पड़ रहा है.

Holi 2023: हिंदू धर्म में फाल्गुन मास के शुक्लपक्ष की पूर्णिमा के दिन होली मनाई जाती है. रंगों का त्योहार होली को मनाए जाने का बेहद खास महत्व हैं. इस दिन बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर मनाया जाना वाला यह त्योहार इस बार 08 मार्च 2023 यानी बुधवार को पड़ रहा है. होली का पर्व सिर्फ रंग और गुलाल को खेलने भर नहीं है, बल्कि इस दिन की जाने वाली देवी-देवताओं की पूजा एवं भक्ति से सभी तरह के दुखों का नाश होता है और सुख-समृद्धि का सौभाग्य प्राप्त होता है. आइए जानते हैं होली के दिन किस देवी या देवता की पूजा का क्या फल मिलता है.

होली पर कान्हा पूजा

धार्मिक मान्यता के अनुसार होली के दिन बंसी बजैया भगवान श्रीकृष्ण की सच्चे मन से पूजा की जानी चाहिए. मान्यता है कि रंगपंचमी के दिन ही भगवान श्रीकृष्ण ने राधा रानी पर रंग डाला था, इसलिए होली के दिन इन दोनों दोनों देवी-देवता की पूजा करने मात्र से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. मान्यता है कि होली के दिन राधा-कृष्ण की पूजा से जीवन में सुख समृद्धि आती है.

होली पर हनुमान जी की पूजा

होली के दिन हनुमान जी की पूजा करना शुभ होता है. होली की रात यदि हनुमान जी की पूजा में एक पान के पत्ते पर थोड़ा सा गुड़ और चना रख कर भोग लगाएं तो इससे भक्त की हर मनोकामना पूर्ण होती है. इससे बजरंगबली शीघ्र प्रसन्न होते है.

होली पर श्रीहरि की अराधना

होली के दिन भगवान विष्णु की पूजा करना बहुत शुभ माना गया है. खास करके होलिका दहन के दूसरे दिन विष्णु पूजा का विशेष लाभ होता है. होलिका दहन के बाद धुलेंडी यानी धूलिवंदन मनाया जाता है. इस दिन सुबह उठकर होलिका दहन वाले स्थान की पूजा के बाद जल चढ़ाया जाता है. मान्यता है कि होलिका को ठंडा करने के लिए ये पूजा की जाती है. मान्यता है कि होलिका की अग्नि के बाद बची राख को माथे पर लगाना शुभ होता है.

होली पर महादेव पूरी करेंगे हर मनोकामना

होली का त्योहार भगवान शिव की अराधना से भी जुड़ा है. इस दिन कोशिश करें किसी शिव मंदिर में जाकर घी के दीपक जलाएं और शिवलिंग पर अबीर-गुलाल से आभिषेक करें. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और आप पर अपनी विशेष कृपा बरसाते हैं.

होली मां लक्ष्मी पूजा की पूजा से बरसेगा पैसा

होली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं और जीवन में समृद्धि आती है. ऐसे में होली के दिन किसी धन की देवी माता लक्ष्मी जी को फल, फूल और खीर अर्पित करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें