28.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती के दिन जरूर करें इन चीजों का दान, मिलेगा शुभफल

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर कुछ चीजों का दान करने से विशेष फल कि प्राप्ति होती है.

Hanuman Jayanti 2024: चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाता है. इस साल हनुमान जयंती 23 अप्रैल 2024 मंगलवार को मनाई जाएगी. यह मंगलवार होने के कारण और भी महत्वपूर्ण है. इस दिन कुछ चीजों का दान करने से विशेष फल मिलता है. आइए जानें इस दिन किन चीजों का दान करन चाहिए

कब है हनुमान जयंती? (Hanuman Jayanti 2024)

इस साल हनुमान जयंती 23 अप्रैल 2024 को है, आपको बता दें हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल 2024 को सुबह 03 बजकर 25 मिनट पर आरंभ होगी और 24 अप्रैल 2024 को यानी अगले दिन सुबह 05 बजकर 18 मिनट पर इसका समापन होगा. इसलिए हनुमान जयंती का त्योहार इस साल मंगलवार 23 अप्रैल को ही मनाया जाएगा.

अन्न दान

हनुमान जयंती के दिन अन्न के दान का विशेष महत्व रहता है. अगर इस दिन आप अन्न का दान करते हैं तो आपके पास धन की कमी नहीं रहेगी. आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता नजर आएगा. इस दिन अनाज के दान से घर में मां अन्नपूर्णा का वास भी बना रहता है.

लड्डूओं का दान

हनुमान जयंती के दिन लड्डूओं के दान से भी शुभ फल मिलता है. आपको बता दें बजरंग बली को लड्डूओं का भोग भी लगाया जाता है और इस बार हनुमान जयंती मंगलवार को है, जिससे इसका महत्व बढ़ जाता है. कहा जाता है इस दिन लड्डूओं का दान करने से घर में सौभाग्य आता है. तो हनुमान जी प्रसन्न होकर घर की सभी परेशानियां दूर कर देते हैं.

Kamada Ekadashi 2024 पर करें ये विशेष उपाय

सिंदूर का दान

हनुमान जयंती पर सिंदूर के दान का फल भी काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. अगर इस दिन सिंदूर के साथ लाल रंग का चोला भी दान करते हैं तो रामजी के साथ साथी माता सीता का आर्शीवाद प्राप्त होता है.

हल्दी का दान

कहा जाता है कि हनुमान जयंती के दिन हल्दी के दान करने से भी शुभफल मिलता है. हल्दी के दान करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. इससे घर में शुभकार्य होते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें