15.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeधर्मGrah Gochar: बुध के गोचर से बना विपरीत राजयोग, इन 4 राशि वालों को आस्कमिक धनलाभ के साथ तरक्की...

Grah Gochar: बुध के गोचर से बना विपरीत राजयोग, इन 4 राशि वालों को आस्कमिक धनलाभ के साथ तरक्की के प्रबल योग

Grah Gochar: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हर ग्रह की दशा-अंतर्दशा का प्रभाव मानव जीवन पर कुछ न कुछ पड़ता है. कुंडली के ग्रह मिलकर कई तरह के योग भी बनाते हैं, ये योग अच्छे भी होते हैं और बुरे भी. आइए जानते है विपरीत राजयोग के बारे में...

Grah Gochar 2023: वैदिक ज्योतिष शास्त्र मुताबिक ग्रह समय समय पर राशि परिवर्तन करके शुभ और अशुभ योग बनाते हैं, जिसका प्रभाव मानव जीवन और पृथ्वी पर सीधे तौर पर पड़ता है. आपको बता दें कि बुध ग्रह ने 6 नवंबर को वृश्चिक राशि में प्रवेश कर चुके है, जिससे महा विपरीत राजयोग का निर्माण हुआ है. वहीं इस राजयोग का प्रभाव सभी राशियों के जातकों पर पड़ेगा, लेकिन 4 ऐसी राशियां है, जिनको इस समय आकस्मिक धनलाभ मतलब प्रापर्टी शेयर बाजार सट्टा ओर लॉटरी में लाभ हो सकता है. आइए जानते है ये 4 राशियां कोन सी है…

कुंडली में कैसे बनता विपरीत राजयोग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हर ग्रह की दशा-अंतर्दशा का प्रभाव मानव जीवन पर कुछ न कुछ पड़ता है. कुंडली के ग्रह मिलकर कई तरह के योग भी बनाते हैं, ये योग अच्छे भी होते हैं और बुरे भी. यानि सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के परिणाम जातक के जीवन में देखने को मिलते हैं. सरल भाषा में कहें तो जब किसी जातक की जन्म कुंडली में छठे भाव का स्वामी अष्टम या द्वादश भाव में विराजमान होता है, जब अष्टम भाव का स्वामी द्वादश या षष्ठम भाव में होता है, या फिर जब द्वादशेश षष्ठम या अष्टम भाव में होता है तो विपरीत राजयोग का निर्माण होता है.

विपरीत राजयोग के प्रभाव

विपरीत राजयोग का प्रभाव मानव जीवन में कई मायनों में देखने को मिलता हैं, जिस प्रकार कुंडली में राजयोग सुख, संपत्ति, धन, सम्मान, प्रतिष्ठा, भौतिक सुख-सुविधाएं और जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में तरक्की देता है, उसी प्रकार विपरीत राजयोग भी ऐसे ही शुभ फल प्रदान करता है. विपरीत राजयोग बनाने वाले ग्रहों की दशा-महादशा आती है तब जातक के जीवन में तेजी से शुभ प्रभाव आना शुरू हो जाते हैं.

इन 4 राशियों के जीवन में पड़ेगा सबसे अधिक प्रभाव

मेष राशि के जातकों के लिए विपरीत राजयोग का बनना काफी लाभकारी साबित हो सकता है. क्योंकि आपकी गोचर कुंडली के अष्टम भाव पर मंगल ग्रह भ्रमण कर रहे हैं. इसके साथ ही उन शनि और राहु देव की दृष्टि पड़ रही है, जो बुध के मित्र है इसलिए इस समय आपकी किस्मत चमक सकती है. आपको इस समय आकस्मिक धनलाभ होने की पूरी संभावना बनी हुई हैं. इसके साथ ही कारोबारियों को इस समय अच्छे ऑर्डर मिल सकते हैं, जिससे आपकी आय में इजाफा हो सकता है. अगर आपने पूर्व में कोई योजना बनाई थी तो आपको उसमे भी सफलता मिल सकती है.

मिथुन राशि

विपरीज राजयोग मिथुन राशि के जातकों के लिए बेहद शुभ फलदायी सिद्ध हो सकता है, क्योंकि बुध आपकी राशि के स्वामी है. वह आपके कुंडली के तीसरे और छठे भाव का स्वामी है. वहीं शनि और राहु की दृष्टि पड़ रही है. इसलिए इस समय कारोबारियों को अच्छा लाभ हो सकता है. आप व्यापार से जुड़े कार्य को लेकर विदेश यात्रा भी कर सकते है, जिससे आपको धन लाभ हो सकती हैं. आपके इनकम के भी नए-नए श्रोत बनते दिख रहे हैं. वहीं इस समय आप वाहन और प्रापर्टी खरीदने का मन बना सकते हैं. वहीं इस समय आपको योजनाओं में सफलता मिल सकती है.

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए विपरीत राजयोग का निर्माण होना काफी लाभप्रद सिद्ध हो सकता है. क्योंकि बुध आपकी गोचर कुंडली के तीसरे और 12वें भाव के स्वामी है. इसके साथ ही शनि और राहु की दृष्टि पड़ रही है. इससिए इस समय आपको अच्छा धनलाभ हो सकता हैं. वहीं अगर आपका धन कहीं अटका हुआ है तो आपको विपरीत राजयोग की वजह से इस अवधि में वापस मिल सकता है. आपके जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे रहेंगे और किसी लग्जरी चीज की खरीदारी भी कर सकते हैं. व्यापार कर रहे जातक को अच्छा लाभ होने की भी संभावना बन रही है, उन्हें शेयर सट्टा और लॉटरी में धनलाभ के योग है.

Also Read: Grah Gochar 2023: ग्रहों के सेनापति मंगल करेंगे गुरु के घर में प्रवेश, इन 5 राशियों का शुरू होगा गोल्डन टाइम
मकर राशि

विपरीत राजयोग का बनने मकर राशि के जातकों के अच्छे दिन शुरू हो सकते हैं. क्योंकि आपके लाभ स्थान पर विपरीत राजयोग बन रहा है. इसलिए इस समय आपकी इनकम में जबरदस्त इजाफा हो सकता है, इसके साथ ही आपकी इच्छाओं की पूर्ति होगी और आपके नया घर, वाहन खरीदने के योग भी बन रहे है. वहीं आपको निवेश से लाभ होगा. इस समय कारोबारियों को अच्छा धनलाभ हो सकता है. वहीं आपके मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी और उच्च पद की भी प्राप्ति हो सकती है. नौकरीपेशा लोगों का कार्यस्थल पर प्रभाव बढ़ेगा, कोई नई जिम्मेदारी मिल सकती है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें