1. home Hindi News
  2. religion
  3. gangasagar mela news punya snan of makar sankranti from 12 30 pm of 14 january 2022 mtj

Gangasagar Mela News: मकर संक्रांति का पुण्य स्नान 14 जनवरी को दिन में 12:30 बजे से

30 बजे से

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गंगासागर में 14 जनवरी को दिन में 12:30 बजे से शुरू होगा मकर संक्रांति का पुण्य स्नान
गंगासागर में 14 जनवरी को दिन में 12:30 बजे से शुरू होगा मकर संक्रांति का पुण्य स्नान
Prabhat Khabar

कोलकाता: गंगासागर (Gangasagar Mela 2022) स्थित प्रसिद्ध कपिलमुनि आश्रम (Kapil Muni Ashram) के प्रतिनिधि व महंत ज्ञान दास के उत्तराधिकारी महंत संजय दास ने बताया कि पौष शुक्लपक्ष द्वादशी यानी शुक्रवार को सूर्य भगवान रात 8:34 बजे मकर राशि पर आ रहे हैं. इसका पुण्यकाल आठ घंटा पूर्व लग कर अगले 16 घंटे तक रहता है.

इसलिए 14 जनवरी दोपहर 12:34 बजे पुण्य काल (Punya Kaal) शुरू हो जायेगा, जो शनिवार 15 जनवरी को दोपहर 12-34 बजे तक रहेगा. मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2022) का पुण्यकाल शुक्रवार की दोपहर 12:30 बजे से लेकर शनिवार दोपहर तक स्नान, दान हेतु शुभ माना जायेगा. इस काल में स्नान करने का बड़ा महत्व है. इसी दिन भगीरथ की तपस्या के फलस्वरूप मां गंगा (Holy Ganga) स्वर्ग से धरती पर उतरीं थीं.

गंगासागर मेला के लिए गठित मेडिकल टीम में कई डॉक्टर संक्रमित

राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है. अब गंगासागर मेला (Gangasagar Mela Latest Update) के लिए गठित 10 सदस्यीय मेडिकल टीम के कई डॉक्टर भी पॉजिटिव हो गये हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सात डॉक्टर संक्रमित बताये गये हैं. स्थिति इतनी गंभीर हो गयी है कि निगरानी के लिए गठित कमिटी की मुख्य सदस्य समाप्ति चटर्जी ने तैयारियों का जायजा लेने के बाद गुरुवार को कचुबेरिया आयी तीर्थयात्रियों के बस को रुकवा दिया.

यहां तक कि गंगा आरती के लिए होने वाले रिहल्सल पर भी रोक लगा दी. फिलहाल गंगासागर मेला प्रांगण में लोगों को जाने की अनुमति बड़ी मुश्किल से मिल पा रही है. गौरतलब है कि जिन तीर्थयात्रियों को मेला प्रांगण में जाने की अनुमति मिली है, उनमें से ही कई बीमार पाये गये हैं. कलकत्ता हाईकोर्ट ने मेला के संबंध में कई सख्त निर्देश जारी किये हैं. इसमें सभी श्रद्धालुओं की आर-टीपीसीआर जांच और निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है. इसलिए सरकार फूंक-फूंक कर कदम रख रही है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें