17.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार को बन रहा यह शुभ योग, इन 5 अचूक उपायों से मां लक्ष्‍मी को करें प्रसन्‍न

मां लक्ष्‍मी को दूध, मखाने और चावल की खीर का भोग लगाएं. उसके बाद 5 कन्‍याओं को यह खीर खाने को दें.इसके बाद उन सभी को कुछ दक्षिणा भी दें.

दिसंबर महीने के पहले शुक्रवार को पुष्‍य नक्षत्र का बेहद शुभ योग बना है. संयोगवश दिन भी शुक्रवार है. शुक्रवार का दिन मां लक्ष्‍मी को समर्पित होता है. इसके साथ इस दिन पुष्‍य नक्षत्र का संयोग होने से यह दिन और भी खास हो गया है. इस दिन रुपये-पैसे और कारोबार से जुड़ा कोई भी जरूरी कार्य करने से आपका भविष्‍य बेहद शुभ होगा. मार्गशीर्ष मास के शुक्रवार को और शुभ बनाने के लिए आप अगर यह काम करते हैं तो आपसे मां मां लक्ष्‍मी प्रसन्न होंगी.

शुक्रवार की सुबह स्‍नान करके मां लक्ष्‍मी का ध्‍यान करें. इसके बाद 5 अलग-अलग घरों की कन्‍या को शाम के वक्‍त अपने घर का आने का निमंत्रण दें. घर आए 5 कन्‍याओं को शाम को आदर के साथ अपने घर में बिठाएं और फिर मां लक्ष्‍मी की पूजा करें. मां लक्ष्‍मी को दूध, मखाने और चावल की खीर का भोग लगाएं. उसके बाद 5 कन्‍याओं को यह खीर खाने को दें.इसके बाद उन सभी को कुछ दक्षिणा भी दें. इसके बाद उनका पैर छूकर उनका आशीर्वाद लें. इसके बाद उनका सम्‍मानपूर्वक अपने घर से विदा करें. इस उपाय को करने से मां लक्ष्‍मी आपके घर को धन धान्‍य से भर देंगी.

शुक्रवार को सुबह स्‍नान करने के बाद अन्‍न जल ग्रहण करने से पहले सफेद अनाज जरूरतमंद लोगों को दान करें. ऐसा करने से आपकी कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत होगी. इसके साथ ही मां लक्ष्‍मी भी आप पर मेहरबान होंगी. क्योंकि शुक्रवार का दिन मां लक्ष्‍मी के साथ शुक्र ग्रह को भी समर्पित होता है.खाने की सफेद वस्‍तुओं पर शुक्र ग्रह का प्रभाव माना जाता है. इसलिए ऐसा करने से आपको धन लाभ होगा.

Also Read: New Year 2023: नए साल के शुरू होते ही चमक उठेगी इन 4 राशियों की किस्मत, होगा बंपर फायदा

शुक्रवार को सुहागिन महिला को दान करने से भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. ऐसा करने से पहले आप सुबह मां लक्ष्‍मी की पूजा करें. फिर उन्‍हें सुहाग की सभी सामिग्री चूड़ी, बिंदी, और सिंदूर अर्पित कर दें. शाम को कनकधारा स्‍त्रोत का पाठ करें और मां लक्ष्‍मी को सफेद बर्फी का भोग लगाएं. फिर मां पर रखा सुहाग की सामग्री में से कोई एक चीज अपने पास प्रसाद स्‍वरूप रख लें और बाकी सामान किसी जरूरतमंद सुहागिन महिला को दान करें. मिठाई भी दें।.इस उपाय को करने से आपको आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा.

शुक्रवार को स्नान करने से पहले पानी की बाल्टी में इलाइची का पाउडर डाल दें. ऐसा करने से आपका लोगों के बीच में प्रभाव और लोकप्रियता बढ़ेगी. आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि बढ़ेगी.शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार को इलाइची का प्रयोग करना बहुत ही शुभ माना जाता है. इससे आपकी कुंडली में शुक्र की अनुकूलता बढ़ती है. इसके साथ ही आपका आकर्षण बढ़ता है और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.

मां लक्ष्‍मी को सुगंधित चीजें बहुत पसंद है. इसलिए शुक्रवार को इत्र की 2 शीशी खरीदें. एक शीशी मंदिर में दान कर दें और दूसरी शीशी में से थोड़ा सा इत्र लेकर मां लक्ष्‍मी के चरणों में लगाएं और बाकी बचे इत्र का आप स्वंय प्रयोग करें. इस उपाय से आपका शुक्र बलवान होता है. मां लक्ष्‍मी की कृपा से आपके धन में वृद्धि होती है.

ज्योतिषाचार्य संजीत कुमार मिश्रा

ज्योतिष वास्तु एवं रत्न विशेषज्ञ

8080426594/9545290847

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें