23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Yearly Rashifal: साल 2024 में मिथुन-सिंह समेत इन राशिवालों को मिलेगी शिक्षा में सफलता, पढ़ें एजुकेशन राशिफल

Yearly Rashifal 2024: शनि की दृष्टि भी पहले और पांचवें भाव पर होगी जिसके फलस्वरूप आपकी बौद्धिक क्षमता का विकास होगा. हालांकि बीच-बीच में शनि की दृष्टि के कारण आपकी पढ़ाई में कुछ मुश्किलें आ सकती हैं लेकिन आपको अपना मन पढ़ाई से नहीं हटाना है. चलिए जानते हैं क्या कहती है वार्षिक राशिफल.

Yearly Education Horoscope 2024: मेष शिक्षा राशिफल 2024

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार इस वर्ष मेष राशि के छात्रों को उनके द्वारा की गई मेहनत का फल प्राप्त होगा. साल की शुरुआत में ही बृहस्पति देव आपके पांचवें भाव और नौवें भाव पर दृष्टि डालेंगे तथा पहले भाव में विराजमान रहेंगे. शनि की दृष्टि भी पहले और पांचवें भाव पर होगी जिसके फलस्वरूप आपकी बौद्धिक क्षमता का विकास होगा. हालांकि बीच-बीच में शनि की दृष्टि के कारण आपकी पढ़ाई में कुछ मुश्किलें आ सकती हैं लेकिन आपको अपना मन पढ़ाई से नहीं हटाना है और एकजुट होकर अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना होगा तभी आप अपनी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब होंगे. वर्ष भर छठे भाव में केतु विराजमान रहेंगे और केतु का गोचर आपके लिए अनुकूल प्रतीत नहीं हो रहा है, जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन्हें अधिक से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी.

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार सितंबर से अक्टूबर के बीच का महीना आपके लिए शानदार रहेगा. इस दौरान प्रतियोगी परीक्षा देने वाले छात्रों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं तो साल 2024 की शुरूआत आपके लिए बहुत ही अनुकूल है. यदि आप उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का सपना देख रहे हैं तो यह सपना आपका इस दौरान पूरा होगा, इस वर्ष विदेश जाने के अच्छे योग बनेंगे. वर्ष की शुरुआत में रिसर्च से जुड़े विद्यार्थियों को विशेष लाभ मिल सकता है और आप इस क्षेत्र में कुछ बेहतर कर सकते हैं.

वृषभ शिक्षा राशिफल 2024

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार इस वर्ष वृषभ राशि के छात्रों का ध्यान पढ़ाई से हट सकता है जिसके चलते शिक्षा के क्षेत्र में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. वहीं केतु आपके पांचवें भाव में विराजमान रहेंगे, जिसके फलस्वरूप आप रहस्य विज्ञान में अधिक रुचि ले सकते हैं. यदि आप रिसर्च के क्षेत्र से जुड़े हैं तो इस दौरान बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे. इस क्षेत्र में आपको तरक्की मिलेगी. इसके अलावा आप भूगोल, इतिहास, आदि विषयों में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे और इन विषयों में आपको सफलता भी प्राप्त होगी.

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार इस दौरान प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों पहले से अधिक मेहनत करनी होगी. आपके लिए मार्च से अप्रैल और उसके बाद सितंबर से अक्टूबर का समय बहुत महत्वपूर्ण है. इस दौरान आपकी मेहनत का आपको फल प्राप्त होगा और आपका कहीं अच्छी जगह चयन हो सकता है. आपको अपनी पढ़ाई को लेकर दृढ़ संकल्पित होना पड़ेगा और हो सकता है कि घर से दूर जाकर पढ़ाई करनी पड़े. यदि आप उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं या उच्च शिक्षा के लिए शहर से बाहर जाना चाहते हैं तो इस वर्ष आपका ये सपना पूरा होगा, क्योंकि इस दौरान ग्रह आपके पक्ष में हैं. आपको अपने मनपसंद के कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है. यदि आप विदेश जाकर पढ़ाई का सपना देख रहे हैं तो कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, हालांकि फरवरी से मार्च और जून से जुलाई के बीच विदेश जाने के योग बन रहे हैं.

Also Read: Yearly Rashifal: साल 2024 में इन राशियों की आर्थिक स्थिति में होगा सुधार, पढ़ें अपना वार्षिक राशिफल

मिथुन शिक्षा राशिफल 2024

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार मिथुन राशि के छात्रों के लिए यह वर्ष मिला-जुला साबित होगा. वर्ष की शुरुआत में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. चौथे भाव में केतु के मौजूद होने के परिणामस्वरूप शिक्षा के क्षेत्र में कई समस्याएं आ सकती हैं. हालांकि, बृहस्पति की कृपा से आप इन सभी समस्याओं का सामना करने में सक्षम होंगे. आप लगातार प्रयास करते रहेंगे और हार नहीं मानेंगे. इसका परिणाम यह होगा कि आपको अपनी मेहनत का फल जरूर मिलेगा. अप्रैल के बाद से शिक्षा में कई उतार-चढ़ाव आ सकते हैं इसलिए आपको थोड़ा संभाल कर चलने की आवश्यकता है.

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार इस दौरान प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को कठिन परिश्रम करने की जरूरत है. यदि आप मेहनत करेंगे तो आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे और यदि आपने थोड़ी सी भी लापरवाही की तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है इसलिए अधिक से अधिक मेहनत करें ताकि आप अपना मुकाम हासिल कर सकें. आठवें और नौवें भाव के स्वामी शनि नौवें भाव में रहेंगे जिसके परिणामस्वरूप यह अवधि उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए शानदार रहेगी. यदि आप विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो साल की शुरुआत आपके लिए सबसे शानदार रहेगी.

कर्क शिक्षा राशिफल 2024

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार इस वर्ष की शुरूआत कर्क राशि के छात्रों के लिए शानदार रहेगी, बुध और शुक्र के प्रभाव से तथा चौथे भाव और दूसरे भाव पर देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि के कारण आप अपनी पढ़ाई को अच्छे से आगे ले जाने में सक्षम होंगे. आपकी एकाग्रता की क्षमता में वृद्धि होगी. इसके अलावा आप जो भी पढ़ेंगे उसे याद करने में सफल होंगे और इन सबकी वजह से आप अपनी शिक्षा में उम्दा प्रदर्शन करेंगे. वर्ष की शुरुआत में सूर्य और मंगल आपके छठे भाव में रहेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपको अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त होगी.  इसके बाद मई, अगस्त और नवंबर, दिसंबर के बीच का समय आपके लिए कई अवसर लेकर आएगा.

शिक्षा राशिफल 2024 संकेत दे रहा है कि यदि आप उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस दौरान आपकी इस योजना को पंख मिलेंगे लेकिन इसके लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता हो सकती है. राहु की उपस्थिति नौवें भाव में होने से आप अपनी शिक्षा को लेकर बहुत ज्यादा उत्साहित रहेंगे लेकिन बीच-बीच में आपका ध्यान भट सकता है जिस वजह से पढ़ाई में कुछ समस्याएं आ सकती है. आठवें भाव में शनि होने के फलस्वरूप भी आपको अपनी शिक्षा थोड़ी बहुत समस्या झेलनी पड़ सकती है.

सिंह शिक्षा राशिफल 2024

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार सिंह राशि के छात्रों को वर्ष की शुरुआत में मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे. इस दौरान अपनी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पूरी कोशिश करते हुए नज़र आएंगे और यही कोशिश आपको आगे बढ़ा सकती है. वर्ष की शुरूआत में बुध और शुक्र के चौथे भाव में होने से व नौवें भाव में बृहस्पति के होने से आपका पढ़ाई में मन लगा रहेगा. आपकी रुचि सहज रूप से बनी रहेगी, हालांकि इसी दौरान सूर्य और मंगल पांचवें भाव में होंगे और शनि के चौथे भाव पर दृष्टि डालेंगे जिसके कारण बीच-बीच में कई समस्याएं भी आएंगी.

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे जातकों को फरवरी से लेकर मार्च के बीच बहुत अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. यदि आपने पहले कोई परीक्षा दी है तो फरवरी और मार्च के दौरान आपको शानदार परिणाम प्राप्त होंगे. किसी सरकारी सेवा में आपका चयन हो जाए. इसके बाद अगस्त से नवंबर के बीच का समय भी आपके लिए अनुकूल रहेगा और इस दौरान आपको प्रतियोगिता परीक्षा में अच्छे परिणाम मिलने के प्रबल योग बनेंगे. यदि आपकी रुचि विदेश जाकर पढ़ने में हैं तो उसमें कुछ देरी का सामना करना पड़ सकता है लेकिन हार न मानें क्योंकि आपकी मेहनत के बदौलत आपकी ये इच्छा देर में ही सही लेकिन पूरी जरूर होगी. अगस्त के बाद आपको विदेश जाकर पढ़ने का मौका मिल सकता है.

Also Read: Yearly Rashifal 2024: मेष राशि वालों के जीवन में बड़े बदलाव का योग, जानें कैसा रहेगा करियर-स्वास्थ्य व लव लाइफ

कन्या शिक्षा राशिफल 2024

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार इस साल की शुरुआत कन्या राशि के सभी विद्यार्थियों के लिए सामान्य से अच्छी रहेगी. जनवरी के महीने में छात्र अपने प्रयासों और मेहनत से अनुकूल फल प्राप्त करने में सफल हो सकेंगे. इस दौरान आप पूरी तरह अपनी पढ़ाई पर ध्यान देंगे और आपकी एकाग्रता को देखकर आपके माता-पिता व आपके गुरु आपसे बेहद प्रसन्न होंगे. फरवरी से मार्च के समय के दौरान पढ़ाई-लिखाई में आपको कुछ चुनौतियों से भी दो-चार होना पड़ सकता है क्योंकि मंगल और शुक्र जैसे ग्रहों का प्रभाव आपके पांचवें भाव में होगा, जिसके कारण पढ़ाई में एकाग्रता की कमी को महूसस कर सकते हैं इसलिए आपको इधर-उधर मन भटकने की बजाय पूरा ध्यान अपनी पढ़ाई पर देना होगा अन्यथा आपको बुरे परिणामों से गुजरना पड़ सकता है. अगस्त से अक्टूबर के बीच आप इच्छा अनुसार परिणाम प्राप्त करने के लिए लगातार कड़ी मेहनत करते रहेंगे जिसके कारण शिक्षा में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे.

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार शनिदेव इस वर्ष आपके छठे भाव में विराजमान रहेंगे जिसके परिणामस्वरूप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए अधिक शुभ रहेगा. आपकी मेहनत रंग लाती दिखेगी. आपका किसी सरकारी पद पर चयन हो जाए और यह आपके और आपके परिवार के लिए यह खुशी भरा समय होगा. जो छात्र विदेश जाने के इच्छुक हैं, उनके लिए अवधि सामान्य से बेहतर रहने वाली है.

तुला शिक्षा राशिफल 2024

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार तुला राशि के छात्रों के लिए यह वर्ष कुछ प्रतिकूल साबित हो सकता है क्योंकि इस समय शनिदेव आपके पांचवें भाव में स्थित रहेंगे. आपके चौथे भाव के स्वामी भी हैं इसलिए आपको अपने अध्ययन को विस्तार देने का मौका मिलेगा. शनिदेव की कृपा से आप अपनी एकाग्रता को बढ़ा कर अपनी पढ़ाई पर और ज्यादा ध्यान दे पाएंगे. मार्च से मई और अगस्त तथा अक्टूबर का महीना ज्यादा चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है. इस वर्ष राहु की कृपा उन छात्रों पर होगी जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और राहु की कृपा से आपको परीक्षा में उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे. आपको अपनी योग्यता को और बढ़ाने पर ध्यान देना होगा जिससे कि आपको मनचाहे उत्तम परिणाम प्राप्त हो सकें. विदेश जाकर पढ़ने का सपना कुछ हद‌ तक ही पूरा हो सकता है लेकिन आमतौर पर यह वर्ष आपको इंतजार करने का ही संकेत दे रहा है.

वृश्चिक शिक्षा राशिफल 2024

शिक्षा राशिफल 2024 के संकेत दे रहा है कि वृश्चिक राशि के छात्रों के लिए यह वर्ष मिले-जुले परिणाम लेकर आएगा. पांचवें भाव में पूरे साल राहु महाराज विराजमान रहेंगे जिससे आपकी बौद्धिक क्षमता का विकास होगा. आप कठिन से कठिन चुनौतियों को, चाहे वे गणित की हों या सामान्य ज्ञान की, चुटकी बजाते ही हल करते दिखेंगे. लेकिन राहु की मौजूदगी के कारण आपका मन बीच-बीच में इधर-उधर भटक सकता है, जिसके कारण आपको पढ़ाई में चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है. भले ही आपका दिमाग तेज़ हो लेकिन एकाग्रता की कमी के कारण मन स्थिर न होने की संभावना. लोगों की बातों में मत फंसे.

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार वर्ष का पूर्वार्ध उन लोगों के लिए अनुकूल प्रतीत नज़र नहीं आ रहा है जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं लेकिन यदि आप मेहनत करते रहेंगे तो आने वाले उत्तरार्ध में आपको शुभ परिणाम मिल सकते हैं. मई से लेकर अक्टूबर के बीच आपके किसी प्रतियोगिता परीक्षा में चुने जाने की सबसे अधिक संभावना बनेगी. यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं तो यह वर्ष आपके लिए अच्छा रहेगा, जो छात्र अपने घर से दूर जाकर या विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए ये समय अनुकूल ही रहेगा.

धनु शिक्षा राशिफल 2024

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार धनु राशि के छात्र इस वर्ष की शुरुआत में शिक्षा के मामले में भाग्यशाली रहेंगे और आपके साहस में वृद्धि होगी. देव गुरु बृहस्पति 1 मई तक आपके पांचवें भाव में रहेंगे और राहु आपके चौथे भाव को प्रभावित करेंगे. आपको अच्छा ज्ञान और बुद्धि की प्राप्ति होगी. इसके कारण आपके प्रयास फलदायी होंगे और आपको अपने विषयों के प्रति अतिरिक्त मेहनत का अच्छा परिणाम भी मिलेगा. हालांकि शनिदेव की दृष्टि भी आपके पांचवें भाव पर होने से शिक्षा में कुछ रुकावटें भी आ सकती है. 1 मई के बाद देव गुरु बृहस्पति आपके छठे भाव में जाएंगे और मंगल आपके पांचवें भाव में आ जाएंगे जिससे आप अधिक उत्साहित होकर पढ़ाई पर ध्यान देंगे, फिर भी अगस्त से लेकर अक्टूबर के बीच का समय चुनौतियों से भरा साबित हो सकता है. उसके बाद स्थितियां सामान्य हो जाएंगी.

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को वर्ष की शुरूआत में सफलता मिल सकती है. जनवरी, मई और जून में यदि आपकी कोई परीक्षा है तो आपको अच्छी सफलता मिलने की संभावना है. आपके लिए फरवरी, अप्रैल और अगस्त के महीने अपार सफलता वाले महीने होंगे और सितंबर के महीने में आपको कोई अच्छी उपलब्धि भी मिल सकती है. इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, शिक्षा शास्त्र से जुड़े छात्रों को इस वर्ष बहुत ही अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. विदेश जाकर पढ़ाई का सपना देख रहे विद्यार्थियों को जून से जुलाई के बीच में सफलता मिल सकती है.

Also Read: Yearly Rashifal 2024: कन्या राशि वालों के अगला साल कष्टकारी, जानें कैसा रहेगा करियर-स्वास्थ्य और आपका लव लाइफ

मकर शिक्षा राशिफल 2024

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार वर्ष की शुरुआत आपके लिए शुभ साबित होगी. बुध और शुक्र आपके पांचवें भाव पर दृष्टि डालेंगे और इससे आप शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ेंगे. यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं, तो जनवरी से फरवरी और फिर अगस्त से सितंबर तथा नवंबर के महीनों में आपको उत्तम परिणाम प्राप्त होंगे. पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने में आपको समस्या हो सकती है लेकिन यदि आप मेहनत करना नहीं छोड़ेंगे तो अवश्य आपको देर से ही सही पर अच्छे परिणाम प्राप्त जरूर होंगे. विदेश जाने का सपना फरवरी, अप्रैल और सितंबर के महीने में पूरा हो सकता है.

कुंभ शिक्षा राशिफल 2024

शिक्षा राशिफल 2024 के संकेत दे रहा है कि वर्ष की शुरुआत प्रतिकूल सिद्ध होता नज़र नहीं आ रहा है। शैक्षणिक छात्रों के जीवन में कई परेशानी आ सकती है. आप इस दौरान कितना भी पढ़ाई पर ध्यान लगा लें पर आपका मन इधर-उधर भटक सकता है. हालांकि फरवरी से मार्च के बीच, जो कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण समय भी होगा, उस दौरान आपका अपनी पढ़ाई पर ध्यान जाएगा. इस दौरान आपकी मेहनत पूरी तरह से रंग लाएगी. आपके लिए अप्रैल, अगस्त और नवंबर के महीने में कई समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है. इस दौरान आपको अपनी शिक्षा पर बार-बार ध्यान देने की आवश्यकता होगी और अधिक रिवीजन की जरूरत पड़ेगी. इसके अतिरिक्त जनवरी, अप्रैल, अगस्त और सितंबर के महीनों में शिक्षा में कुछ मुश्किलें भी आ सकते हैं. शेष महीनों में पढ़ाई अच्छे होने की संभावना रहेगी.

शिक्षा राशिफल 2024 के अनुसार प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को मार्च से अगस्त के बीच अच्छी सफलता मिलने के योग बनेंगे. अक्टूबर से दिसंबर के बीच का समय भी आपके लिए फलदायी रहेगा. बारहवें भाव के स्वामी शनि महाराज आपकी राशि में विराजमान रहकर आपको उत्तम सफलता दिलाएंगे. विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा आपकी पूरी होगी.

मीन शिक्षा राशिफल 2024

शिक्षा राशिफल 2024 भविष्यवाणी कर रहा है कि वर्ष की शुरुआत विद्यार्थियों के लिए अच्छा रहेगा. इस दौरान छात्रों की एकाग्रता में सुधार देखने को मिलेगा. यह अवधि मीन राशि के छात्रों को उन्हें विषयों में बेहतर करने के लिए भी प्रेरित करेगी. मंगल की दृष्टि वर्ष की शुरुआत में आपके पांचवें भाव में होगी और यह आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है. अक्टूबर में जब मंगल पांचवें भाव में आएंगे तो वह समय आपके लिए कठिन साबित हो सकता है क्योंकि यह अपनी नीच राशि कर्क में स्थित होंगे इसलिए इस दौरान आपको कितनी भी चुनौतियों का सामना क्यों ना करना पड़े, लेकिन मेहनत करनी नहीं छोड़नी है.  शनि देव की दृष्टि बारहवें भाव से छठे भाव पर होने के कारण और देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि दूसरे भाव से छठे भाव पर रहने के कारण प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे.

ज्योतिष संबंधित चुनिंदा सवालों के जवाब प्रकाशित किए जाएंगे

ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से जीवन की हर परेशानी दूर की जा सकती है. ये उपाय करियर, नौकरी, व्यापार, पारिवारिक कलह सहित कई अन्य कार्यों में भी सफलता दिलाते हैं. नीचे दिए गए विभिन्न समस्याओं के निवारण के लिए आप एक बार ज्योतिषीय सलाह जरूर ले सकते है. यदि आपकी कोई ज्योतिषीय, आध्यात्मिक या गूढ़ जिज्ञासा हो, तो अपनी जन्म तिथि, जन्म समय व जन्म स्थान के साथ कम शब्दों में अपना प्रश्न radheshyam.kushwaha@prabhatkhabar.in या WhatsApp No- 8109683217 पर भेजें. सब्जेक्ट लाइन में ‘प्रभात खबर डिजीटल’ जरूर लिखें. चुनिंदा सवालों के जवाब प्रभात खबर डिजीटल के धर्म सेक्शन में प्रकाशित किये जाएंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें