1. home Hindi News
  2. rashifal
  3. navratri 2022 offer these flowers to please goddess durga as per zodiac sign sry

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि में राशि अनुसार मां दुर्गा को चढ़ाएं ये फूल, मनोकामनाएं होंगी पूरी

चैत्र माह के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरुपों की विधि-विधान से पूजा की जाएगी. नवरात्रि का महापर्व देश भर में काफी धूम-धाम से मनाया जाता है.नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा में अपनी राशि अनुसार फूलअर्पित करके माता रानी को प्रसन्न कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chaitra Navratri 2022: Offer these flowers to please goddess durga
Chaitra Navratri 2022: Offer these flowers to please goddess durga
Prabhat Khabar Graphics

Chaitra Navratri 2022: हिंदी कैलेंडर के अनुसार, चैत्र माह की शुरुआत हो चुकी है और चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि की भी शुरुआत हो जाएगी. अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल से शुरू होकर 11 अप्रैल तक रहेगी. इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरुपों की विधि-विधान से पूजा की जाएगी. नवरात्रि का महापर्व देश भर में काफी धूम-धाम से मनाया जाता है.

नवरात्रि पर फूलों का है महत्प

मां दुर्गा की पूजा में फूल भी महत्पूर्ण होते हैं. मां दूर्गा को लाल गुड़हल का फूल बहुत पसंद होता है. हालांकि आप नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा में अपनी राशि अनुसार फूल (Flowers As Per Zodiac Signs) अर्पित करके माता रानी को प्रसन्न कर सकते हैं. उनकी कृपा से मनोकामनाओं की पूर्ति कर सकते हैं.

नवरात्रि में राशि के अनुसार चढ़ाएं फूल

मेष राशि - मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल है और शुभ रंग लाल है.इस राशि के लोगों को मां दुर्गा को लाल रंग के फूल चढ़ाने चाहिए.

वृषभ राशि- सफेद रंग का फूल चढ़ाना चाहिए.नवरात्रि के दौरान बेला, हरश्रृंगार और सफेद गुड़हल के फूल चढ़ाना चाहिए.

मिथुन राशि : इसका स्वामी ग्रह बुध है और प्रिय रंग हरा एवं पीला होता है. मिथुन राशि वालों को नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा पीले रंग के फूलों जैसे गेंदा, कनेर आदि से करनी चाहिए.

कर्क राशि - कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है और चंद्रमा को भी सफेद रंग पसंद होता है.ऐसे में कर्क राशि के जातकों को मां दुर्गा की पूजा सफेद कमल, चमेली आदि से करनी चाहिए.

सिंह राशि : सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है. पसंदीदा रंग नारंगी और लाल है. आपको लाल गुलाब, गुड़हल, लाल कमल, गेंदा आदि फूलों से मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए.

कन्या राशि - कन्या राशि के जातकों को को भी मां दुर्गा को गेंदा, गुड़हल, गुलाब आदि फूल अर्पित करना चाहिए.

तुला राशि : तुला के स्वामी ग्रह शुक्र हैं. इस राशि के लोगों को नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा के लिए सफेद रंग के फूलों का उपयोग करना चाहिए.

वृश्चिक राशि : वृश्चिक राशि का भी स्वामी ग्रह मंगल है.ऐसे में इस राशि के जातकों को भी मां दुर्गा की पूजा लाल रंग के फूलों से करनी चाहिए.

धनु राशि : इसके स्वामी ग्रह बृहस्पति देव हैं. उनका प्रिय रंग पीला है. धनु राशि वालों को पीले रंग के फूलों से मां दुर्गा की आराधना करनी चाहिए.

मकर राशि : मकर राशि के स्वामी ग्रह शनि देव हैं और उनका प्रिय रंग काला और नीला है.ऐसे में इस राशि के जातकों को नीले रंग के फूलों से मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए.

कुंभ राशि : शनि देव ही इस राशि के भी स्वामी ग्रह हैं. आपको भी मकर राशि के जातकों के समान ही मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए.

धनु राशि : वहीं धनु राशि के स्वामी ग्रह बृहस्पति देव हैं और उनका प्रिय रंग पीला है.ऐसे में धनु राशि वालों को पीले रंग के फूलों से मां दुर्गा की आराधना करनी चाहिए.

मीन राशि : मीन राशि के भी स्वामी ग्रह बृहस्पति देव ही हैं.ऐसे में आपको पीले रंग के फूलों से मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें