15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Capricorn Yearly Horoscope 2024: मकर राशि वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2024? जानें अपना वार्षिक राशिफल

Capricorn Yearly Horoscope 2024: यह साल मकर राशि वालों के लिए आर्थिक रूप से अनुकूल परिणाम लेकर आने वाला है. आपके राशि स्वामी आपके दूसरे भाव के स्वामी भी हैं. वहीं शनि महाराज दूसरे भाव में पूरे वर्ष बने रह कर आर्थिक रूप से आपको मजबूत बनाते रहेंगे.

Capricorn Yearly Horoscope 2024 (मकर राशि (23 दिसंबर से 20 जनवरी)

मकर राशि के जातक अपने दृष्टिकोण के बारे में सतर्क होते हैं. ये कठोर और दंभी माने जाते हैं, पर इनके चरित्र के दूसरे पक्ष को देखें, तो इनके प्यार और देखभाल के पक्ष का पता चलता है. ये अपने काम और महत्वाकांक्षा के शीर्ष तक पहुंचने के लिए छुट्टी के दिन भी कार्य करने से घबराते नहीं हैं.

यह साल मकर राशि वालों के लिए आर्थिक रूप से अनुकूल परिणाम लेकर आने वाला है. आपके राशि स्वामी आपके दूसरे भाव के स्वामी भी हैं. वहीं शनि महाराज दूसरे भाव में पूरे वर्ष बने रह कर आर्थिक रूप से आपको मजबूत बनाते रहेंगे. आप चुनौतियों से डरेंगे नहीं और उनका डटकर सामना करेंगे.

देव गुरु के मार्गी होने से आपको उस भाव से जुड़े शुभ परिणाम प्राप्त होंगे. परिवार में सुख शांति स्थापित होगी. आप नया मकान लेने में सफल हो सकते हैं. घर में किसी बड़े मांगलिक कार्य का आयोजन भी हो सकता है. माता की सेहत अच्छी रहेगी.

शनिदेव पूरे साल दूसरे भाव में गोचर करेंगे. दूसरों के मामलों में हस्तक्षेप करने से बचना आपके लिए सफलता दायक होगा. हालांकि लाभ स्थान पर शनि का प्रभाव कारोबारी जातकों के जोखिम लेने की प्रवृत्ति को बढ़ायेंगे और अच्छी सफलता प्रदान कर सकते हैं. साल भर अत्यधिक मेहनत करनी होगी.

1 मई के बाद देवगुरु बृहस्पति आपकी कुंडली के पंचम भाव में गोचर करेंगे, जो एक बड़ा परिवर्तन लाने वाला है. इस साल मई के बाद का समय छात्र वर्ग के लिए बेहद शानदार रहने वाला है. करियर में अच्छी सफलता इस वर्ष मिल सकती है. विद्यार्थियों को मेहनत और एकाग्रता से आगे बढ़ने पर दक्षता बढ़ेगी और पढ़ाई में सफलता मिलेगी. आपके भाग्य की वृद्धि होगी और अपने पिता और गुरुओं के सहयोग से आपका कोई नया काम भी शुरू हो सकता है. जीवन में मित्र भी सहायक सिद्ध होंगे.

जब देव गुरु पंचम में गोचर करेंगे, तो उनका प्रभाव आपकी इच्छापूर्ति के भाव एकादश भाव पर होगा. उसी समय शनि देव भी अपनी दृष्टि से उस भाव को प्रभावित करेंगे. ऐसे में आपको इस भाव से जुड़े अच्छे परिणाम प्राप्त होने की पूरी उम्मीद है. खास है कि साल 2024 के दूसरे हिस्से में आपकी लगभग हर मनोकामना गुरु और शनि की कृपा से पूरी होने जा रही है. इस समय जीवन में ना सिर्फ लाभ होगा, बल्कि एक से अधिक आय के स्तोत्र भी आपके लिए बन सकते हैं.

मकर राशि के जातकों के लिए मायावी ग्रह राहु का गोचर पूरे वर्ष तीसरे भाव में रहने वाला है. ऐसे में आपको पूरे साल राहु देव की कृपा से शुभ फल प्राप्त होगा. इस भाव में बैठकर राहु आपका नया काम शुरू करवा सकते हैं. राहु के कारण आपके साहस और पराक्रम की वृद्धि होगी. इस साल काम के सिलसिले में कुछ यात्राएं होंगी, जो आपके पक्ष में जायेगी. भाई-बहनों में कोई मनमुटाव था, तो वह इस साल दूर हो जायेगी.

भौतिक सुख-सुविधा और स्त्री के कारक ग्रह शुक्र 31 मार्च को मीन राशि में प्रवेश कर उच्च के हो जायेंगे और बलवान होकर अपने शुभ फल प्रकट करेंगे. इस दौरान 31 मार्च से 24 अप्रैल तक मीन राशि में राहु शुक्र की युति होगी. इस समय आपको किसी महिला का सहयोग प्राप्त होगा. अगर आप महिला हैं, तो आपको विदेशी भूमि से लाभ होगा.

रहस्य और अध्यात्म के ग्रह केतु पूरे साल आपके भाग्य स्थान में गोचर करने वाले हैं. इस साल ऐसा प्रतीत हो रहा है कि आपकी रुचि धर्म और अध्यात्म में बढ़ी हुई रहने वाली है. आप जीवन को एक नये नजरिये से देखने की कोशिश करेंगे. साल के मध्य में सपरिवार पर्यटन पर जा सकते हैं. इस दौरान छात्र वर्ग को तकनीक से जुड़े मामलों में और शोध कार्यो में तरक्की मिलने वाली है.

इस वर्ष आपको अपने परिवार को जोड़कर रखने के लिए प्रयास करने होंगे और आपके इस प्रयास से आपको सफलता भी मिलेगी. वर्ष की शुरुआत प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल रहेगी और आपका अपने प्रियतम से जुड़ाव होगा. एक-दूसरे पर विश्वास बढ़ेगा. इस साल आपका प्रेमी पूरी तरह से आपसे संतुष्ट रहने वाला है.

वैवाहिक जीवन में भी थोड़ी कठिनाई दिखाई दे रही है, सावधानियां रखनी होंगी. मई के बाद देव गुरु का गोचर पंचम भाव से होगा, जिससे प्रेम में स्थिरता आयेगी. विवाहित जातक को पत्नी का सुख व सहयोग मिलेगा. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह वर्ष अनुकूल रहेगा. हल्की-फुल्की समस्याएं बीच-बीच में परेशान कर सकती हैं.

शुभ रंग : पीतांबरी

शुभ अंक : 09

शुभ दिन : शुक्रवार

अमृतसिद्धि मंत्र : ॐ सर्वमङ्गलमाङ्गल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके, शरण्ये त्र्यम्बके गौरि नारायणि नमोऽस्तुते।।

उपाय:- शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव पूरे वर्ष रहेगा, इसलिए शनि के मंत्रों का जाप और शनि मंदिर में सरसों के तेल का दीपक शनिवार के दिन जलाते रहें. मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं और प्रत्येक दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें.

डॉ श्रीपति त्रिपाठी, ज्योतिषाचार्य

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें