1. home Hindi News
  2. rashifal
  3. gemstone astrology do not wear diamond sapphire without consulting these gems are not only most powerful but also most dangerous tvi

Gemstone Astrology: सलाह लिए बिना न पहनें हीरा, नीलम, सबसे शक्तिशाली ही नहीं सबसे खतरनाक भी हैं ये रत्न

ज्योतिष शास्त्र में नीलम (sapphire) और डायमंड (diamond) को सबसे शक्तिशाली और खतरनाक रत्न माना गया है. ज्योतिष ऐसा क्यों मानते हैं जानने के लिए आगे पढ़ें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gemstone Astrology
Gemstone Astrology
Instagram

Gemstone Astrology: रत्न मानव और उनके शासक ग्रहों के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में सक्रिय भूमिका निभाते हैं. ब्रह्मांड में घूमने वाले सभी ग्रह हमारे जीवन को प्रभावित करते हैं, और वे हमारे सितारों की गणना के आधार पर अच्छी खबर या संभावित खतरे लाते हैं. ज्योतिष के अनुसार इन ग्रहों के दुष्प्रभाव को दूर करने के लिए रत्नों का उपयोग किया जाता है. प्रत्येक रत्न अद्वितीय है और इनमें सभी की विशेष शक्तियां, जन्मस्थान और कहानी है. अपने सौंदर्य के अलावा, रत्नों में ज्योतिषीय गुण होते हैं और रहस्यमय शक्तियां होती हैं.

ज्योतिष परामर्श के अनुसार ही धारण करें रत्न

कहा जाता है कि नवग्रहों के साथ-साथ रत्न भी इन्हें धारण करने वालों का भाग्य बनाने में काफी मददगार साबित होते हैं. लेकिन कई बार इन रत्नों के दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं. ऐसा तब होता है जब हम अपने ज्योतिषी से परामर्श किए बिना या दिशानिर्देशों का पालन किए बिना उन्हें अपनी पसंद और इच्छा के साथ पहनते हैं.

शनि का मुख्य रत्न है नीलम

नीलम शनि का प्रमुख रत्न है. भूविज्ञान में इसे बहुत शक्तिशाली और प्रभावशाली रत्न कहा गया है. यह मुख्य रूप से वायु तत्व को नियंत्रित करता है. यदि यह किसी भी राशि के लिए शुभ हो अर्थात यह आपके स्वामी ग्रह के अनुकूल हो तो यह आपको सफलता के शिखर पर पहुंचा सकता है लेकिन यदि यह आपके लिए अशुभ हो तो व्यक्ति को अपना सब कुछ खोने में देर नहीं लगती है. इसलिए सलाह दी जाती है कि ज्योतिषियों को अपना राशिफल दिखाने के बाद ही इसे धारण करना चाहिए.

24 घंटे में असर दिखाने लगता है नीलम

गलत सलाह के आधार पर नीलम धारण करने से आपका जीवन बर्बाद हो सकता है. यह लगभग 24 घंटे में अपना असर दिखाना शुरू कर देता है. नीलम शनि का रत्न है और यह उन्हें समर्पित है. इसके दो रत्न हैं लिलिया और जमुनिया.

ये राशि के लोग धारण कर सकते हैं नीलम

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृष, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ राशि के लोग नीलम धारण कर सकते हैं. इन राशियों के स्वामियों के साथ शनि का मित्रवत व्यवहार होता है और इसीलिए नीलम धारण करने से इन राशियों को शुभ फल मिलते हैं. कुंभ और मकर जैसे शनि राशि के लोगों के अलावा वृषभ राशि के लोगों को नीलम धारण करने की सलाह दी जाती है.

डायमंड पहनना हो सकता है खतरनाक

हीरा सबसे मूल्यवान माना जाता है और आमतौर पर लोग इसका इस्तेमाल इसकी सुंदरता और गहनों के लिए करते हैं. ज्योतिष शास्त्र में इसे शुक्र ग्रह का रत्न माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि यह सुख, समृद्धि और धन देता है. यह रक्त को प्रभावित करता है और सीधे विवाहित जीवन को प्रभावित करता है. लेकिन रत्नों के राजा, हीरे को पहनना हमेशा थोड़ा संदिग्ध होता है क्योंकि यह हर राशि पर सूट नहीं करता है.

हीरा पहनना सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता

ज्योतिष में, हीरा शुक्र ग्रह का रत्न है जो सुख, धन और विलासिता के लिए जिम्मेदार है. ऐसे में शुक्र को मजबूत करने वाला हीरा पहनना सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है. हीरा कुछ राशियों के लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और कुछ के लिए हानिकारक होता है. बिना परामर्श के हीरा कभी न पहनें क्योंकि यह अशुभ हो सकता है. यदि आपका दाम्पत्य जीवन परेशानी से भरा है, तो बिना किसी ज्योतिषी की सलाह के हीरा पहनने से यह और भी बढ़ सकता है. यह खराब स्वास्थ्य स्थिति या विफलता या यहां तक ​कि दुर्घटना का कारण भी बन सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें