27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‘बिरसा वेदर फोरकास्ट ऐप’ से झारखंड की 4400 पंचायतों को मिलेगी मौसम की जानकारी

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) ने मौसम विभाग के साथ मिलकर एक ऐप विकसित किया है. ‘बिरसा वेदर फोरकास्ट एेप’ के नाम से विकसित यह मोबाइल एप्लिकेशन पंचायत स्तर तक मौसम पूर्वानुमान की जानकारी देगा

मनोज सिंह, रांची : बिरसा कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) ने मौसम विभाग के साथ मिलकर एक ऐप विकसित किया है. ‘बिरसा वेदर फोरकास्ट एेप’ के नाम से विकसित यह मोबाइल एप्लिकेशन पंचायत स्तर तक मौसम पूर्वानुमान की जानकारी देगा. राज्य की करीब 4400 पंचायतों को यह कवर करेगा. इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके अलावा यह बीएयू की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है.

किसानों को तकनीकी रूप से समृद्ध करने के उद्देश्य से डी-डैक पुणे ने बीएयू को एक प्रोजेक्ट दिया था. इस प्रोजेक्ट पर रांची कृषि महाविद्यालय का प्रसार शिक्षा विभाग काम कर रहा था. मौसम विभाग कोलकाता के सहयोग से बीएयू ने यह प्रोजेक्ट पूरा किया है.

तीन भाषाओं में सूचना : यह ऐप हिंदी और अंग्रेजी के अतिरिक्त नागपुरी भाषा में भी मौसम संबंधी सूचना देता है. आगे इसे एडवाइजरी से जोड़ने की योजना है. इससे किसानों को स्वत: समय-समय पर कृषि सलाह मिल सकेगी.

  • बीएयू और मौसम विभाग ने मिलकर बनाया है मोबाइल ऐप

  • गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं यह ऐप

  • बिरसा कृषि विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी उपलब्ध

  • चार वर्ग किलोमीटर तक होगा इसका दायरा

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में इस प्रोजेक्ट के इंचार्ज डॉ बीके झा ने कहा कि मौसम विभाग का पूर्वानुमान 50 किमी के दायरे का होता है. बीएयू ने इसका रिजोल्यूशन चार किमी कर दिया है. इससे करीब-करीब एक पंचायत कवर किया गया है. यह ऐप मोबाइल पर हर तीन घंटे में मौसम अलर्ट भेजता है. छह घंटे में छह प्रकार के पारामीटर की सूचना देता है. वहीं, दिन भर में 12 पारा मीटर की जानकारी देता है. इस सिस्टम में पंचायत के अलावा प्रखंड व जिला स्तर का डाटा रिकाॅर्ड भी होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें