22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeलाइफ & स्टाइलट्रैवलPHOTOS: यूपी नहीं ये राज्य हैं देश के सबसे अमीर, क्या आपका शहर भी है इसमें शामिल? देखें यहां...

PHOTOS: यूपी नहीं ये राज्य हैं देश के सबसे अमीर, क्या आपका शहर भी है इसमें शामिल? देखें यहां लिस्ट

India's richest state: भारत की विविधता और एकता पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. अलग-अलग देशों से लोग यहां घूमने आते हैं. हम आपको इस आर्टिकल में भारत के सबसे अमीर राज्यों के बारे में बताएंगे, तो चलिए जानते हैं विस्तार से.

undefined

Richest State 2023: भारत की विविधता और एकता पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. अलग-अलग देशों से लोग यहां घूमने आते हैं. हम आपको इस आर्टिकल में भारत के सबसे अमीर राज्यों के बारे में बताएंगे, तो चलिए जानते हैं विस्तार से.

undefined

भारत का सबसे अमीर राज्य

दरअसल साल 2021-22 के GSDP गणना के अनुसार हम आपको भारत के सबसे अमीर राज्यों के बारे में बताने वाले हैं, जिसके बारे में आपने शायद सोचा नहीं होगा.

undefined

महाराष्ट्र

भारत का सबसे अमीर राज्य महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई है. 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर GSDP के साथ मुंबई सबसे अमीर राज्य की सूची में शामिल है. बता दें कि मायानगरी शहर देश के सबसे आबादी वाले राज्य में भी आता है.

undefined

तमिलनाडु

भारत के दूसरे सबसे अमीर राज्य में तमिलनाडु है. तमिलनाडु की जीएसडीपी रु. 19.43 ट्रिलियन (265.49 बिलियन अमेरिकी डॉलर) है. इस राज्य में भी देश की 50 प्रतिशत आबादी रहती है.

Also Read: PHOTOS: 72 साल बाद पकिस्तान में खुला हिंदू मंदिर, नजारा देख पाकिस्तानी रह गए हैरान, आप भी देखें तस्वीरें
undefined

गुजरात

भारत के सबसे अमीर राज्यों में गुजरात भी शामिल है. 259.25 बिलियन अमेरिकी डॉलर जीएसडीपी के साथ यह राज्य देश के अमीर राज्यों की सूची में है. बता दें गुजरात में तम्बाकू, सूती कपड़े और बादाम की खेती की जाती है.

undefined

कर्नाटक

भारत के सबसे अमीर राज्यों की सूची में कर्नाटक का भी नाम शामिल है. यहां की 247.38 बिलियन अमेरिकी डॉलर जीएसडीपी है. बता दें कर्नाटक में कपास, कपड़ा, खाद्य उत्पाद, विद्युत मशीनरी, उर्वरक, सीमेंट, कागज का निर्माण होता है.

Also Read: PHOTOS: ये हैं भारत का ‘मिनी इजरायल’, जहां घूमने के लिए सबसे अधिक आते हैं यहूदी, देखें तस्वीरें
undefined

उत्तर प्रदेश

भारत के सबसे अमीर राज्यों की लिस्ट में उत्तर प्रदेश का भी नाम शामिल है. 234.96 बिलियन अमेरिकी डॉलर जीएसडीपी के साथ यूपी भारत के सबसे अमीर राज्यों में है. बता दें कि उत्तर प्रदेश काफी तेजी से विकसित हुआ है.

undefined

राजस्थान

भारत के सबसे अमीर राज्य में राजस्थान का भी नाम शामिल है. 2020-21 में यहां की जीएसडीपी 11.98 ट्रिलियन रही है. बता दें राजस्थान में में सोना, चांदी, बलुआ पत्थर का उत्पादन होता है.

Also Read: PHOTOS: राजधानी लखनऊ के इन मार्केट्स में मात्र 10 रुपये से शुरू होती है शॉपिंग, फॉरेनर्स भी करते हैं खरीददारी
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें