34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Magh Mela 2024: आज माघ मेला का पांचवा शाही स्नान के लिए उमड़ी भीड़, प्रयागराज संगम में डुबकी लगाकर घर लौटेंगे कल्पवासी

Magh Mela 2024: माघ मेले का आज पांचवा स्नान है. माघ पूर्णिमा का स्नान पर्व के साथ माघ मेला क्षेत्र तकरीबन खाली हो जाएगा. हालांकि माघ मेले का आखिरी स्नान 8 मार्च को महाशिवरात्रि पर होगा. माघ पूर्णिमा का स्नान ब्रह्म मुहूर्त यानी भोर में तीन बजे से ही शुरू है.

Magh Mela 2024: सनातन धर्म में माघ मास की पूर्णिमा तिथि काफी शुभ मानी जाती है. आज माघ पूर्णिमा है. माघ पूर्णिमा के दिन सभी सरोवरों, तीर्थस्थानों और नदियों में शुद्धता पूर्वक स्नान करने की महत्ता बताई गई है. प्रयागराज में चल रहे माघ मेले का पांचवा शाही स्नान भी आज है, इसीलिए यहां श्रद्धालु बड़ी संख्या में जुटे हैं और स्नान दान की परंपरा का निर्वहन कर रहे हैं.

Whatsapp Image 2024 02 24 At 10.52.41
Magh mela 2024: आज माघ मेला का पांचवा शाही स्नान के लिए उमड़ी भीड़, प्रयागराज संगम में डुबकी लगाकर घर लौटेंगे कल्पवासी 5

धार्मिक मान्यता है कि माघ पूर्णिमा के दिन स्नान दान करने से हर तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है और कई गुना अधिक पुण्य की प्राप्ति होती है. माघ पूर्णिमा के अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रयागराज संगम में पवित्र डुबकी लगा रहे है.

माघ मूर्णिमा पर माघ मेले का समूचा क्षेत्र स्नानार्थियों से भर गया है. ब्रम्ह मुहूर्त में हर हर गंगे, के घोष के साथ स्नान करने को लोगों का उत्साह हिलोरें मारने लगा. सुबह चार बजे से स्नानार्थियों ने गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन संगम के जल में स्नान शुरू कर दिया.

Whatsapp Image 2024 02 24 At 10.46.21
Magh mela 2024: आज माघ मेला का पांचवा शाही स्नान के लिए उमड़ी भीड़, प्रयागराज संगम में डुबकी लगाकर घर लौटेंगे कल्पवासी 7

आज माघ मेले का पांचवां और प्रमुख स्नान है. आज दिनभर में प्रयागराज संगम तट पर करीब 40 लाख श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा सकते हैं. माघ पूर्णिमा पर स्नान के साथ एक महीने से चल रहे कल्पवास का समापन हो जाएगा.

Whatsapp Image 2024 02 24 At 10.45.49
Magh mela 2024: आज माघ मेला का पांचवा शाही स्नान के लिए उमड़ी भीड़, प्रयागराज संगम में डुबकी लगाकर घर लौटेंगे कल्पवासी 8

माघ पूर्णिमा स्नान की संतों के शिविरों में भी खास तैयारी की गई है. श्रद्धालुओं में कल्पवास पूरा कर लेने की खुशी तो है, लेकिन साथ ही आस्था की नगरी से विदा होने का दुख भी है.

Magh Purnima 2024: माघ पूर्णिमा आज, जानें पूजा विधि-स्नान दान का सही समय और इस दिन का महत्व

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें