1. home Hindi News
  2. photos
  3. happy national daughters days 2020 these daughters made special place in indian politics most wishes for special daughter beti diwas ki subhkamnaye in hindi smt abk

Daughters Days 2020: राजनीति में इन बेटियों की खास पहचान, ‘डॉटर्स डे’ पर पढ़िए इनकी शानदार जर्नी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Politician Daughters
Politician Daughters
Prabhat Khabar Graphics

ये हैं राजनीति से जुड़ी कुछ बेटियां, जिन्होंने बनायी है अपने दम पर समाज में एक अलग पहचान.

मिमी चक्रवर्ती
मिमी चक्रवर्ती
Prabhat Khabar Graphics

भारतीय अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ हैं. मिमी चक्रवर्ती बंगाली फिल्मों की जानी-पहचानी अभिनेत्री हैं. वो पहली बार चुनाव लड़ीं और पहली ही बार में संसद पहुंच गईं. वो वर्तमान में पश्चिम बंगाल के जाधवपुर से लोक सभा सांसद हैं.

नुसरत जहां
नुसरत जहां
Prabhat Khabar Graphics

बंगाली फिल्मों की जानी-मानी अदाकार हैं. 17वीं लोकसभा में नुसरत जहां सबसे युवा सांसद रहीं. 2010 में मिस कोलकाता फेयर-वन ब्यूटी कांटेस्ट जीतने के बाद नुसरत मॉडलिंग करने लगीं. नुसरत ने जीत के साथ फिल्म 'शोत्रू' फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की.

अंगूरलता डेका
अंगूरलता डेका
Prabhat Khabar Graphics

फिल्मों और थिएटर की दुनिया में छाप छोड़ने के बाद अंगूरलता डेका राजनीति में आईं. अंगूरलता डेका ने असम के बतद्रोवा से बीजेपी के टिकट पर विधानसभा का चुनाव जीता है. अंगूरलता डेका मॉडल और एक्ट्रेस हैं. वो कई बंगाली और असमिया फिल्मों में काम कर चुकी हैं. अंगूरलता एक्टिंग के अलावा फिल्में भी डायरेक्ट करती हैं.

गुल पनाग
गुल पनाग
Prabhat Khabar Graphics

3 जनवरी 1979 को जन्मीं गुल पनाग अभिनेत्री, मॉडल और राजनीतिज्ञ हैं. गुल पनाग ने 1999 में मिस इंडिया का खिताब जीता था. गुल पनाग मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भी हिस्सा ले चुकी हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में चंडीगढ़ से चुनाव लड़ चुकी हैं. अपनी शादी में बुलेट से पहुंचने वाली गुल पनाग असल जिंदगी में सुपर वुमन मानी जाती हैं.

रोजा सेल्वामणी
रोजा सेल्वामणी
Prabhat Khabar Graphics

अभिनेत्री और जानी-मानी राजनेता हैं. 1991 से 2002 के बीच उन्होंने कई फिल्में की. 1990 से 2000 के बीच सौ फिल्में करने वाली रोजा सेल्वामणी एकमात्र अभिनेत्री हैं. 1999 में राजनीति में आने वाली रोजा ने आंध्रप्रदेश के नागारी सीट से विधानसभा चुनाव जीता था.

दिव्या स्पंदना
दिव्या स्पंदना
Prabhat Khabar Graphics

29 नवंबर 1982 को जन्मीं दिव्या स्पंदना राम्या के नाम से भी जानी जाती हैं. कन्नड़ फिल्मों के साथ राम्या तमिल और तेलुगु फिल्मों में काम कर चुकी हैं. एक्टिंग के लिए राम्या को दो फिल्मफेयर अवॉर्ड (साउथ) और कर्नाटक राज्य फिल्म अवॉर्ड मिल चुका है. 2013 में राम्या ने कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव जीतने में सफलता पाई. राम्या को कांग्रेस की डिजिटल मीडिया टीम के जरिए चेहरा बदलने का श्रेय दिया जाता है.

काजल निषाद
काजल निषाद
Prabhat Khabar Graphics

भोजपुरी फिल्म और टीवी की जानी-पहचानी कलाकार हैं. टीवी के शो ‘लापतागंज’ में उनके चमेली के किरदार को काफी पहचान मिली. 2012 में काजल निषाद ने कांग्रेस के टिकट पर गोरखपुर (ग्रामीण) से चुनाव लड़ा था. काजल समाज सेवा से जुड़े कामों में भी हिस्सा लेती हैं.

अगाथा संगमा
अगाथा संगमा
Prabhat Khabar Graphics

15वीं लोकसभा की सदस्य रह चुकी हैं. 2009 में मेघालय की तुरा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ चुकी हैं. मनमोहन सिंह सरकार में अगाथा संगमा सबसे युवा राज्यमंत्री रह चुकी हैं. पुणे यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई करने वाली अगाथा वकालत भी कर चुकी हैं. अगाथा ने यूके के नॉटिंघम यूनिवर्सिटी से पर्यावरण प्रबंधन में एमए की डिग्री भी ली है.

छवि राजावत
छवि राजावत
Prabhat Khabar Graphics

जयपुर के 60 किलोमीटर दूर सोडा गांव में सरपंच चुनी गईं. छवि राजावत सरपंच के पद पर पहुंचने वाली सबसे युवा शख्स हैं. उन्हें राजस्थान को बदलने वाले चेहरे के रूप में भी जाना जाता है. छवि के दादा बृग रघुवीर सिंह भी सोडा के सरपंच रह चुके हैं. सोशल मीडिया पर भी छवि को काफी प्रसिद्धि मिली हुई है.

Posted By : Abhishek & Sumit

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें