21.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeफोटोदिवाली में घर पर बनाइए स्वादिष्ट मिठाइयां, तारीफ़ों से बढ़ेगी त्योहार की मिठास

दिवाली में घर पर बनाइए स्वादिष्ट मिठाइयां, तारीफ़ों से बढ़ेगी त्योहार की मिठास

Home Made Diwali Sweet Recipes : दिवाली, रोशनी का त्योहार, पारिवारिक समारोहों, उत्सवों और स्वादिष्ट मिठाइयों और स्नैक्स का समय है. इस बार 12 नवंबर को दीपावली है इस मौके पर इस बार घर पर ही मिठाइयां बनाइए . यहां कुछ लोकप्रिय दिवाली मिठाई रेसिपी दी गई हैं जिन्हें आप घर पर तैयार कर सकते हैं.

Undefined
दिवाली में घर पर बनाइए स्वादिष्ट मिठाइयां, तारीफ़ों से बढ़ेगी त्योहार की मिठास 7

Home Made Diwali Sweet Recipes : दिवाली भारतीय संस्कृति में एक महत्वपूर्ण और प्रमुख त्योहार है जिसे ‘दीपावली’ भी कहा जाता है. यह पूरे देश में खुशी और उत्सव की भावना के साथ मनाया जाता है और इसमें दिवाली के दिन घरों को दीपों से सजाने, पूजा करने, खाना बनाने और मिठाइयों की तैयारी करने का विशेष महत्व होता है. आप घर पर भी कम समय में स्वादिष्ट मिठाइयां बना सकते हैं .

गुलाब जामुन बनाने की विधि

सामग्री: खोया (दूध के ठोस पदार्थ), चीनी, घी, इलायची पाउडर, मीठा सोडा, पानी

निर्देश: – खोया और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर आटा गूंथ लें. छोटी-छोटी बॉल्स बनाएं और उन्हें सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें. पानी, चीनी और इलायची से चाशनी तैयार कर लीजिये. तले हुए गोलों को चाशनी में भिगोकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दीजिए.

Undefined
दिवाली में घर पर बनाइए स्वादिष्ट मिठाइयां, तारीफ़ों से बढ़ेगी त्योहार की मिठास 8

रसमलाई बनाने की विधि

सामग्री: दूध, चीनी, इलायची पाउडर ,केसर की लड़ियाँ, छेना ,सजावट के लिए पिस्ते और बादाम

निर्देश: – पनीर के छोटे-छोटे चपटे गोले बनाकर चीनी की चाशनी में पकाएं.. दूध में इलायची और केसर डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं. चाशनी में पके हुए पनीर बॉल्स को दूध के मिश्रण में भिगो दें.और सूखे मेवे से गार्निश कर इसका स्वाद लें .

Undefined
दिवाली में घर पर बनाइए स्वादिष्ट मिठाइयां, तारीफ़ों से बढ़ेगी त्योहार की मिठास 9

काजू कतली (काजू बर्फी) बनाने की विधि

सामग्री: काजू ,चीनी, घी, पानी

निर्देश : काजू को बारीक पीस लीजिये. चीनी और पानी को तब तक उबालें जब तक यह एक तार की स्थिरता तक न पहुंच जाए. काजू पाउडर को चीनी की चाशनी और घी में मिला दीजिये. मिश्रण को पतली, सपाट परत में रोल करें और हीरे के आकार के टुकड़ों में काट लें.

Undefined
दिवाली में घर पर बनाइए स्वादिष्ट मिठाइयां, तारीफ़ों से बढ़ेगी त्योहार की मिठास 10

जलेबी बनाने की विधि : : सामग्री: मैदा , दही, चीनी, केसर की लड़ियाँ, तलने के लिए घी या तेल

निर्देश : मैदा और दही से घोल बना लें. इसे कुछ घंटों के लिए किण्वित (फ़र्मेंट ) होने दें. चीनी की चाशनी बनाएं और इसमें केसर के धागे डालें. घी या तेल गर्म करें, बैटर को सर्पिल आकार में पाइप करें और सुनहरा होने तक तलें. तले हुए स्पाइरल को चाशनी में भिगो दें.और गरमागरम सर्व करें

Undefined
दिवाली में घर पर बनाइए स्वादिष्ट मिठाइयां, तारीफ़ों से बढ़ेगी त्योहार की मिठास 11

नारियल लड्डू बनाने की विधि

सामग्री: नारियल बुरादा, गाढ़ा दूध, इलायची पाउडर, घी

निर्देश: – नारियल को घी में हल्का भूरा होने तक भून लीजिए. कंडेंस्ड मिल्क और इलायची पाउडर डालें. मिश्रण गाढ़ा होने तक पकाएं. मिश्रण को छोटी-छोटी बॉल्स का आकार दें और उन्हें ठंडा होने दें.

Undefined
दिवाली में घर पर बनाइए स्वादिष्ट मिठाइयां, तारीफ़ों से बढ़ेगी त्योहार की मिठास 12

बेसन के लड्डू बनाने की विधि

सामग्री: बेसन घी चीनी इलायची पाउडर

निर्देश: बेसन को घी में सुनहरा भूरा होने तक भून लीजिए. चीनी और इलायची पाउडर डालें. मिश्रण को गर्म रहने पर ही छोटे गोल लड्डू का आकार दें. ये कुछ पारंपरिक दिवाली मिठाइयाँ हैं. आप विविधताओं और सजावटों के साथ रचनात्मक हो सकते हैं, और त्योहारी सीज़न के दौरान इन आनंददायक व्यंजनों को परिवार और दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं।

Also Read: दिवाली पर डायबिटिज पेशेंट कैसे करें लालच पर कंट्रोल, शुगर फ्री मिठाई की ट्राई करें ये रेसिपी
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें