33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नीतीश की घोषणा, अब इन मुद्दों के खिलाफ होगी बिहार में गोलबंदी, जानें

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आजादी की लड़ाई के बाद अब समाज सुधार में भी बिहार बड़ी भूमिका निभायेगा. राज्य में साइकिल योजना और पूर्ण शराबबंदी के कारण समाज में बड़ा बदलाव आया है. अब बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ बड़ा अभियान चलेगा, जिससे बिहार की नयी […]

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आजादी की लड़ाई के बाद अब समाज सुधार में भी बिहार बड़ी भूमिका निभायेगा. राज्य में साइकिल योजना और पूर्ण शराबबंदी के कारण समाज में बड़ा बदलाव आया है. अब बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ बड़ा अभियान चलेगा, जिससे बिहार की नयी छवि बनेगी. मुख्यमंत्री बुधवार को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में वीर कुंवर सिंह के शहादत दिवस पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे.

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि आजादी की लड़ाई में बिहार की बड़ी भूमिका रही है, लेकिन इसे नजरअंदाज किया जाता है. 1857 में जब पहली बार स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी गयी, तो उसका नेतृत्व बिहार के ही बाबू वीर कुंवर सिंह ने किया और वे नायक रहे थे. बिहार में लोग व बच्चे उन्हें जानते हैं.
उनकी भूमिका को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिलनी चाहिए. देश के सभी स्कूलों में छात्र-छात्राओं को इतिहास विषय में एक पाठ उनके बारे में पढ़ाया जाना चाहिए, ताकि देश भर के बच्चे उनके बारे में जान सकें. उन्होंने कहा कि शराबबंदी का अच्छा परिणाम दिख रहा है. इससे कितना बड़ा परिवर्तन हुआ है, जिसका लोगों को एहसास है. लड़कियों को साइकिल देने के बाद शराबबंदी ही ऐसी असाधारण घटना है, जिसने सामाजिक परिवर्तन किया है और लोगों की सोच बदली है.
अब बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ अभियान का अाह्वान किया है, उसे आगे तक ले जायेंगे और जोरदार अभियान चलेगा. इन सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ व्यापक गोलबंदी होगी और यही बिहार को अलग बिहार बनायेगी. उन्होंने कहा कि बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ कानून बने हैं, फिर भी ये जारी हैं.
बाल विवाह से तो कई तरह की बीमारियां होती हैं. उन्होंने कहा है कि सामाजिक परिवर्तन के लिए कोई व्यापक आंदोलन नहीं हुआ है. सामाजिक परिवर्तन में हमारी भूमिका होनी चाहिए. इसलिए आत्मसम्मान व स्वाभिमान रखते हुए सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ लड़ने का सभी संकल्प लें. सिर्फ महापुरुषों को याद कर लेने से नहीं होता है, उनकी प्रेरणा से लेनी चाहिए. उनके विचार को जानना-समझना चाहिए.
राज्य सरकार जगदीशपुर को पर्यटन स्थल मानती है, घोषित भी कर देगी
नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार को जो करना है, वह करे, लेकिन राज्य सरकार अपने स्तर से जहां कुछ है, काम कर रही है. जगदीशपुर किले में काम हो रहा है, वह स्मारक भी घोषित है. राज्य सरकार उसे पर्यटन स्थल मानती है और घोषित भी कर देगी. डुमरांव में जहां तक उनकी मूर्ति के अनावरण का सवाल है, तो जायेंगे और उसका अनावरण करेंगे.
वहां उनके नाम पर कृषि महाविद्यालय की स्थापना की जा रही है. पटना के हार्डिंग पार्क को बाबू वीर कुंवर सिंह आजादी पार्क का नाम दिया गया है. आर ब्लॉक में बाबू कुंवर सिंह की मूर्ति है. फ्लाइओवर बनने के कारण इसकी खूबसूरती खत्म हो जायेगी. इसलिए इसे आजादी पार्क में स्थापित किया जायेगा. साथ ही आजादी की लड़ाई में बिहार के जिन लोगों ने योगदान दिया है, उनकी भी जानकारी इस पार्क से मिल सकेगी. समारोह में उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, पार्टी विधायक दल के उपनेता श्याम रजक, पूर्व मंत्री गौतम सिंह, विधान पार्षद संजय कुमार सिंह उर्फ गांधी जी, नीरज कुमार, संजीव श्याम सिंह व चंदेश्वर चंद्रवंशी, पूर्व विधायक महेश्वर सिंह, नागरिक परिषद के पूर्व महासचिव छोटू सिंह, जदयू के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता डाॅ अजय आलोक, युवा जदयू के प्रवक्ता आम प्रकाश सिंह सेतु मौजूद थे. इसके पहले मुख्यमंत्री को 102 किलो का माला पहनाया गया.
अगले साल 23-26 अप्रैल को आयोजित करें विशेष समारोह
मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 प्रकाशपर्व, चंपारण सत्याग्रह का शताब्दी वर्ष रहा है. 21 अप्रैल, 2018 को चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष खत्म होगा. 2018 का साल वीर कुंवर सिंह की शहादत का 160वां साल है. ऐसे में बाबू वीर कुंवर सिंह सेवा संस्थान 23 अप्रैल, 2018 को जयंती समारोह से लेकर 26 अप्रैल को शहादत दिवस तक का विस्तृत कार्यक्रम तय करे और मनाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें