34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लू का कहर जारी, चौथे दिन 58 लोगों की मौत

पटना/गया/भागलपुर : राज्य में भीषण गर्मी का कहर जारी है. लू और हीट स्ट्रोक से मंगलवार को चौथे दिन भी 58 लोगों की मौत हो गयी, जबकि दर्जनों नये मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया. सबसे अधिक रोहतास में 11 लोगों की मौत हुई, जबकि औरंगाबाद व गया में सात-सात, वैशाली व भागलपुर […]

पटना/गया/भागलपुर : राज्य में भीषण गर्मी का कहर जारी है. लू और हीट स्ट्रोक से मंगलवार को चौथे दिन भी 58 लोगों की मौत हो गयी, जबकि दर्जनों नये मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया.
सबसे अधिक रोहतास में 11 लोगों की मौत हुई, जबकि औरंगाबाद व गया में सात-सात, वैशाली व भागलपुर में पांच-पांच, पटना, नवादा, नालंदा व समस्तीपुर में तीन-तीन, सारण, भोजपुर व बक्सर में दो-दो और अररिया, कटिहार, लखीसराय, मुंगेर व पश्चिम चंपारण में एक-एक की मौत हो गयी. इस तरह चार दिनों में लू से 304 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं, कैमूर में पहली बार एक दर्जन से अधिक नये मरीज समाने आये हैं, जिन्हें भभुआ सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
इधर, लू के मद्देनजर मंगलवार को भोजपुर, गोपालगंज, सीवान, बेगूसराय, नालंदा जहानाबाद, बक्सर, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर व वैशाली में भी धारा 144 लागू कर दी गयी. इसके तहत सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक सभी तरह के सरकारी और गैर सरकारी निर्माण कार्यों, मनरेगा के तहत मजदूरी का काम और खुली जगह में किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम या लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी लगा दी गयी है.
इससे पहले गया, औरंगाबाद, नवादा, मधुबनी व दरभंगा में पहले से धारा 144 लागू है. इधर, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने मंगलवार को मगध मेडिकल कॉलेज में भर्ती हीट वेव से पीड़ित मरीजों का हाल-चाल जाना. उन्होंने मरीजों व उनके परिजनों को आश्वस्त किया कि किसी को घबराने की जरूरत नहीं हैं. सरकार समान रूप से सब की मदद कर रही है. मुख्यमंत्री स्वयं इस मामले को लेकर गंभीर हैं.
मंगलवार को गया के डुमरिया की छकरबंधा पंचायत के तारचुआ गांव के मंदीप भुइंया (30) की मौत लू लगने से हो गयी. पंचायत के मुखिया संजय प्रसाद गुप्ता ने बताया कि मंदीप भुइंया शादी समारोह में अपने रिश्तेदार के यहां गये हुए थे. घर लौट कर आने के बाद वह शौच के लिए बाहर गये थे.
शौच कर लौटने के बाद उन्हें तेज बुखार, चक्कर के साथ दस्त शुरू हो गया. परिजनों ने निजी चिकित्सक को इलाज करने के लिए घर पर बुलाया. लेकिन जब तक डॉक्टर आये उनकी मौत हो गयी. डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. इसके साथ मगध मेडिकल कॉलेज में भी लू से पीड़ित भर्ती एक मरीज की मौत की सूचना है. वहीं, औरंगाबाद में हीट स्ट्रोक से मरनेवालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. मंगलवार को दाउदनगर बाजार के वार्ड 13 निवासी पूना राम व खमीजा खातून की मौत लू की चपेट में आने से हो गयी.
इसके साथ रफीगंज के जाखिम में लालझरी देवी की मौत भी लू से होने की जानकारी मिली है. ओबरा बाजार में लू की चपेट में आने से महादलित टोला निवासी बबन राम व कागजी मुहल्ला निवासी महादेव चौधरी की पत्नी फुलकेश्वरी देवी की भी मौत हो गयी. पता चला कि दोनों घर के अंदर काम कर रहे थे कि अचानक बीमार पड़ गये. जब परिजनों ने इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया, तो डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया.
कुटुंबा प्रखंड के अंबा थाना क्षेत्र के ढोंगरा निवासी किशोरी ठाकुर व बारुण प्रखंड के पौथू गांव निवासी रामराज तिवारी की भी मौत लू लगने से हो गयी है. इसकी पुष्टि पूर्व मुखिया संजीव द्विवेदी ने की है. वहीं, नवादा के कौआकोल के दो अलग-अलग गांवों में भी सोमवार की रात तीन लोगों की मौत लू लगने से होने की सूचना है.
मृतकों में भलुआही निवासी 60 वर्षीय हालो खां, 62 वर्षीय रजाक खां व बरैयाडीह निवासी बालेश्वर चौरसिया शामिल हैं. हालांकि इनकी मौत घर पर होने से कोई रेकॉर्ड नहीं है. वहीं, रोहतास के नासरीगंज में सोमवार और मंगलवार को 11 लोगों की मौत लू से होने की सूचना है, जबकि दर्जनों पीड़ित लोग विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराये गये हैं.
औरंगाबाद में खुले रहे कई शिक्षण संस्थान
जिले में धारा 144 लागू होने के बाद भी कई कोचिंग और शिक्षण संस्थान मंगलवार को खुले रहे. इसी बीच लू की चपेट में आने से कई छात्राएं बेहोश हुईं, जिन्हें सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अस्पताल प्रशासन मरीजों के इलाज में तत्परता से जुटा है. मरीजों को कोई परेशानी न हो इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं.
रोहतास के नासरीगंज में 11 मौतों से मातम का माहौल
नासरीगंज प्रखंड क्षेत्र में सोमवार और मंगलवार को लू से पीड़ित 11 मरीजों की मौत से हर तरफ मातम का माहौल है. जानकारी के अनुसार, मौना निवासी मोहम्मद खालिक की पुत्री की लू लगने से मौत हो गयी.
वह अपने नाना मोहम्मद वकील के यहां नगर के वार्ड सात में रहती थी. इसके साथ सवारी गांव में आमस पाल (65 वर्ष) की मौत लू लगने से हो गयी. उनका इलाज निजी क्लिनिक में चल रहा था. अमियावर निवासी बालदेव साह (70 वर्ष) की मौत एनएमसीएच, जमुहार में इलाज के क्रम में सोमवार को हो गयी. इसी गांव के उपमुखिया सुरेंद्र चौधरी के 70 वर्षीय पिता लल्लू चौधरी, दुखी चौधरी की 65 वर्षीय पत्नी दुलारी देवी, 53 वर्षीय बली महतो, 70 वर्षीय लखराजो देवी, 70 वर्षीय सुरजी देवी की भी मौत लू लगने से होने की सूचना है.
अमियावर मुखिया गुड़िया सिंह ने बताया कि उनकी पंचायत के लू से पीड़ित छह लोगों को इटिम्हा स्थित निजी क्लिनिक से एनएमसीएच रेफर किया गया था, जहां उनकी मौत हो गयी. इसके साथ प्रखंड में लू से पीड़ित तीन और लोगों की मौत की सूचना है.
कैमूर में स्वास्थ्य अमला हुआ अलर्ट
मंगलवार को भभुआ सदर अस्पताल में एक दर्जन से अधिक लू से पीड़ित नये मरीजों के भर्ती होने पर स्वास्थ्य अमला सतर्क हो गया है. डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने सिविल सर्जन अरुण तिवारी को निर्देश जारी किया है कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व उप स्वास्थ्य केंद्रों के साथ अस्पतालों में गर्मी और लू से बचने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित रखें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें