Advertisement

Industry

  • Jan 16 2019 5:39PM

गुरुवार को उद्योग मंडलों के साथ बैठक करेंगे रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास

गुरुवार को उद्योग मंडलों के साथ बैठक करेंगे रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास

नयी दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास गुरुवार को उद्योग मंडलों के साथ बैठक करेंगे. बैठक में गवर्नर दास उद्योग जगत के मुद्दों और चिंताओं को समझने का प्रयास करेंगे. उन्होंने पिछले महीने रिजर्व बैंक के 25वें गवर्नर के रूप में कार्यभार संभाला था. उसके बाद से वह विभिन्न पक्षों मसलन बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों के साथ बैठकें कर चुके हैं.

इसे भी पढ़ें : निर्यातकों के संगठन फियो ने की रिजर्व बैंक के नये गवर्नर शक्तिकांत दास से ऋण प्रवाह बढ़ाने की अपील

दास ने ट्वीट कर बताया कि वह 17 जनवरी को उद्योग क्षेत्र के शीर्ष उद्योग मंडलों और संघों के साथ बैठक करने जा रहे हैं. दास की यह बैठक चालू वित्त वर्ष की छठी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक से पहले हो रही है. मौद्रिक नीति बैठक के परिणाम की घोषणा सात फरवरी को की जायेगी. मुद्रास्फीति तथा कारखाना उत्पादन में गिरावट के बीच उद्योग नीतिगत दरों में कटौती की मांग कर रहा है.

दरसअल, दिसंबर में खुदरा महंगाई दर घटकर 2.19 फीसदी के साथ ही आठ महीने के निचले स्तर पर आ गयी है. इसके साथ ही, थोक मुद्रास्फीति भी दिसंबर में घटकर आठ महीने के निचले स्तर 3.80 फीसदी पर आ गयी. महंगाई दरों में गिरावट आने के बाद उद्योग जगत और बाजार में फरवरी में पेश होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले रेपो रेट में कटौती की उम्मीद जगने लगी है. आम तौर पर रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति में मुख्य रूप से खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों को संज्ञान में लेता है. सरकार ने रिजर्व बैंक को मुद्रास्फीति को चार फीसदी के दायरे में रखने की जिम्मेदारी सौंपी है.

Advertisement

Comments

Advertisement