36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फोर्ब्स की टॉप 100 सूची में चार भारतीय हैं शामिल, जानें कुछ खास बातें

नयी दिल्लीः फोर्ब्स की सूची में भारत के 119 उद्योगपतियों को जगह मिली है. इस लिस्ट में दुनियाभर के 2 हजार 208 अरबपतियों को शामिल किया गया है जिनमें 119 भारत के 585 अमेरिका के 373 चीन के और अन्य दूसरे देशों के उद्योगपतियों को जगह मिली है. इस सूची के टॉप 100 में भारत […]

नयी दिल्लीः फोर्ब्स की सूची में भारत के 119 उद्योगपतियों को जगह मिली है. इस लिस्ट में दुनियाभर के 2 हजार 208 अरबपतियों को शामिल किया गया है जिनमें 119 भारत के 585 अमेरिका के 373 चीन के और अन्य दूसरे देशों के उद्योगपतियों को जगह मिली है.

इस सूची के टॉप 100 में भारत के चार लोगों को जगह मिली. इनमें 19वें स्थान पर मुकेश अंबानी, 58वें स्थान पर अजीम प्रेमजी ,62वें स्थान पर लक्ष्मी मित्तल और शिवनाडरशामिल हैं . टॉप 100 में ना सहीपरइस सूची में पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने भी जगह बनायी है. पिछली बार 1567 स्थान पर थे इस बार उन्होंने 1394वें स्थान पर जगह बनायी है. जानिये इस सूची में शामिलकुछ प्रमुख भारतीय रईसों के बारे में

मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी के पास 40.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने फोर्ब्स की सूची में 19वें स्थान पर जगह बनायी है. हाल में ही एक रिपोर्ट जारी की गयी जिसमें कहा गया कि मुकेश अंबानी 20 दिन तक देश का खर्च उठा सकते हैं. इस रिपोर्ट में 49 देशों को शामिल किया गया. इसमें दुनिया के उन रईसों की लिस्ट बनाई गई है, जो अपनी संपत्ति लगाकर सबसे ज्यादा दिन तक देशों को चला सकते हैं. फोर्ब्स की सूची में अंबानी की दौलत में करीब 17 अरब डॉलर (1.1 लाख करोड़ रुपए) की बढोत्तरी की जानकारी है. पहले अंबानी 14 पायदान पर थे. पिछली बार वे 33वें नंबर पर थे.

जीम प्रेमजी

एक वक्त था जब अजीप प्रेमजी देश के सबसे अमीर व्यक्ति थे. फोर्ब्‍स के मुताबिक वर्ष 1999 से 2005 तक अजीम प्रेमजी भारत के सबसे धनी व्यक्ति थे. इस सूची में आज वे 58वें नंबर पर हैं. पिछली बार वे 72 वें नंबर पर थे. अजीम प्रेमजी आईटी कंपनी विप्रो लिमिटेड के चेयरमैन हैं. 21 साल की उम्र में उन्होंने पारिवारिक कारोबार अपने हाथों में ले लिया .

लक्ष्मी मित्तल

लक्ष्मी मित्तल एक भारतीय उद्योगपति और दुनिया के सबसे बड़े स्टील उत्पादक कंपनी आर्सेलर मित्तल के सीईओ और चेयरमैन हैं. लक्ष्मी मित्तल फोर्ब्स की सूची में 62वें स्थान पर हैं. इनकी संपत्ति 18.5 बिलियन है. मित्तल भारत में नहीं रहते वह यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं लेकिन उन्होंने की नागरिकता नहीं छोड़ी है. साल 2007 में उन्हें यूरोप का सबसे अमीर हिन्दू और एशियन माना गया था.

शिवनाडर

युवाओं को सपना देखने के लिए प्रेरित करने वाले शिव हमेशा कहते हैं, बिना लक्ष्य के सफलता नहीं पाई जा सकती. आपको सपने देखने पड़ेंगे. टेक्नोलॉजी क्षेत्र के दिग्गज और देश के बड़े उद्योगपति में शामिल शिव नादर ने 1976 में 1,87000 रुपये में एचसीएल की स्थापना की थी.एचसीएल एशिया की बड़ी आईटी कंपनियों में से एक है. 1980 में कंपनी ने सिंगापुर में पहली ब्रांच खोलकर एचसीएल को एक इंटरनेशल कंपनी के रूप में स्थापित कर दिया. नाडर फिल्में बहुत देखते हैं. उनके पास 4000 फिल्मों का कलेक्शन है. 14.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति उन्हें दुनिया का 98वें उद्योगपति के रूप में जगह देती है.

विजय शेखर शर्मा

इस सूची में 39 साल के पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा का भी नाम शामिल है. उनकी उपस्थिति इस मायने में खास है कि वे उभरते कारोबारी हैं. हालांकि वह 1394वें स्थान पर हैं पिछली बार वह 1567 स्थान पर थे. उनके पास लगभग 1.7 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. 2017 में, फोर्ब्स द्वारा विश्व शेरोनियर की सूची में विजय शेखर शर्मा को शामिल किया गया था. 2005 में, उन्होंने One97 संचार शुरू किया, जिसमें मोबाइल सामग्री जैसे समाचार, क्रिकेट स्कोर, रिंगटोन, चुटकुले शामिल थे. One97 पेटीएम की मूल कंपनी है. छुट्टे पैसे की परेशानी को लेकर उनके मन में पेटीएम का विचार आया. 2010 में पेटीएम लांच हुआ. निवेशकों में चीन की नामी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के मालिक जैक मा और रतन टाटा शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें