33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

INDvsAUS : तीसरा वनडे कल, यह है कोहली के लिए एकमात्र चिंता की बात

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच तीसरा और अंतिम वनडे मैच शुक्रवार को यानी कल खेला जाना है. जहां भारतीय टीम आत्मविश्वास से ओतप्रोत है. वहीं ऑस्ट्रेलिया भी इस मैच को जीतकर सीरीज अपने नाम करने की तैयारी में जुटा हुआ है. भारत टेस्ट सीरीज के बाद सीमित ओवरों में भी ऐतिहासिक पहली जीत […]

मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच तीसरा और अंतिम वनडे मैच शुक्रवार को यानी कल खेला जाना है. जहां भारतीय टीम आत्मविश्वास से ओतप्रोत है. वहीं ऑस्ट्रेलिया भी इस मैच को जीतकर सीरीज अपने नाम करने की तैयारी में जुटा हुआ है. भारत टेस्ट सीरीज के बाद सीमित ओवरों में भी ऐतिहासिक पहली जीत दर्ज करने के इरादे से कल मैदान में उतरेगी. यहां चर्चा कर दें कि तीन मैचों की सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है.

ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में पहला वनडे 34 रन से और भारत ने एडीलेड में दूसरा मैच छह विकेट से जीता. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर कभी द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीती है. इस प्रारूप में उसने ऑस्ट्रेलिया में 1985 में विश्व चैम्पियनशिप ओर 2008 में सीबी सीरीज जीती थी. पिछली बार भारत को 2016 में ऑस्ट्रेलिया ने यहां वनडे सीरीज में 4-1 से हराया था. मेलबर्न में भारत अगर तीसरा वनडे जीत लेता है तो 2018 . 19 के दौरे पर कोई भी सीरीज गंवाये बिना टीम लौटेगी. टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर रही जबकि टेस्ट सीरीज में 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की. भारत की एकमात्र चिंता पांचवें गेंदबाजी विकल्प की होगी.

सीरीज में अभी तक तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी प्रभावी रहे हैं जबकि स्पिनर कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने बीच के ओवरों में मोर्चा संभाला है. हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी में भारत ने सिडनी और एडीलेड में पांचवें विकल्प के रूप में तेज गेंदबाजों खलील अहमद और मोहम्मद सिराज को आजमाया जिन्होंने क्रमश: 55 और 76 रन दिये. पांचवें गेंदबाज के रूप में हरफनमौला विजय शंकर और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल विकल्प हो सकते हैं. दोनों ने एमसीजी पर जमकर अभ्यास किया. शंकर एक अतिरिक्त बल्लेबाज की कमी भी पूरी करेंगे लेकिन देखना यह है कि वनडे क्रिकेट में पदार्पण के साथ क्या टीम प्रबंधन उन्हें पूरे 10 ओवर देने का भरोसा कर सकता है. सिराज इसमें नाकाम रहे और कप्तान विराट कोहली असमंजस में थे कि उससे स्पैल के आखिरी तीन ओवर कराये जायें या नहीं.

भारत अगर दो तेज गेंदबाजों और तीन स्पिनरों को लेकर उतरता है तो चहल विकल्प हो सकते हैं. शंकर के खेलने से बल्लेबाजी क्रम में बदलाव होगा और केदार जाधव के लिये जगह बन सकती है. ऐसे में पांचवें गेंदबाज के दस ओवर जाधव और शंकर मिलकर कर सकते हैं. ऐसे में अंबाती रायुडू या दिनेश कार्तिक को बाहर रहना होगा. कार्तिक ने दूसरे वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया जबकि रायुडू अभी तक प्रभावित नहीं कर सके हैं. उन्होंने गुरूवार को हालांकि वैकल्पिक अभ्यास सत्र में शंकर, चहल, जाधव, महेंद्र सिंह धौनी और शिखर धवन के साथ भाग लिया. धौनी ने पिछले दोनों मैचों में अर्धशतक बनाकर आलोचकों को जवाब दिया है. दूसरी ओर आस्ट्रेलिया के सामने चयन की एक दुविधा है चूंकि जैसन बेहरेनडोर्फ फिट नहीं है. उनकी जगह बिली स्टालनेक ले सकते हैं. सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच और एलेक्स कैरी से भी अच्छी पारियों की उम्मीद होगी. ऑस्ट्रेलिया ने एमसीजी पर भारत के खिलाफ 14 में से नौ वनडे जीते हैं.

टीमें :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, विजय शंकर, खलील अहमद, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज में से.

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शान मार्श, पीटर हैंड्सकोंब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन लियोन, पीटर सिडल, झाय रिचर्डसन , मिशेल मार्श, बिली स्टानलेक, एस्टोन टर्नर, एडम जाम्पा और जेसन बेहरेनडोर्फ। समय: मैच भारतीय समयानुसार सुबह सात बजकर 50 मिनट पर शुरू होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें