32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पूर्व राजदूत जी पार्थसारथी को विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई का पूरा भरोसा

कोलकाता : पाकिस्तान में भारत के पूर्व राजदूत जी पार्थसारथी ने विश्वास व्यक्त किया है कि वायु सेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान की हिरासत से शीघ्र वापस लौट आयेंगे. करगिल में 1999 के युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना के पायलट के नचिकेता की रिहाई में उन्होंने अहम भूमिका निभायी थी. पार्थसारथी ने पुरानी […]

कोलकाता : पाकिस्तान में भारत के पूर्व राजदूत जी पार्थसारथी ने विश्वास व्यक्त किया है कि वायु सेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान की हिरासत से शीघ्र वापस लौट आयेंगे. करगिल में 1999 के युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना के पायलट के नचिकेता की रिहाई में उन्होंने अहम भूमिका निभायी थी.

पार्थसारथी ने पुरानी घटना को याद करते हुए बताया कि 20 वर्ष पहले तकनीकी खराबी आ जाने से फ्लाइट लेफ्टिनेंट को पाकिस्तानी क्षेत्र में कूदना पड़ा था, लेकिन बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के कारण पाकिस्तान को नचिकेता को रिहा करने का सद्भावनापूर्ण कदम उठाना पड़ा. उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि अभिनंदन सुरक्षित वापस लौटेंगे. इस पर मुझे जरा भी संदेह नहीं है. पाकिस्तान को जिनेवा संधि (1929) का पालन करना पड़ेगा, वे उसका उल्लंघन नहीं कर सकते.

गौरतलब है कि तत्कालीन भारतीय उच्चायुक्त पार्थसारथी ने नचिकेता की रिहाई में अहम भूमिका निभायी थी. उन्होंने बताया, पाकिस्तान के लिए युद्ध (करगिल) राजनीतिक तौर पर असहज होता जा रहा था. लोग (अंतरराष्ट्रीय समुदाय) समझ गये थे कि उन्होंने (पाकिस्तान) घुसपैठ के जरिए युद्ध छेड़ा है.

उन्होंने कहा, और उस वक्त पाकिस्तान पूरी तरह से अमेरिकियों पर निर्भर था और बिल क्लिंटन प्रशासन ने रुख सख्त किया तो सद्भावना कदम के तौर पर पाकिस्तान को पायलट को रिहा करना पड़ा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें