Advertisement

bollywood

  • Feb 23 2018 1:55PM
Advertisement

बर्थडे : इस एक जिद के कारण भाग्‍यश्री के करियर पर लग गया था विराम, जानें 10 खास बातें...

बर्थडे : इस एक जिद के कारण भाग्‍यश्री के करियर पर लग गया था विराम, जानें 10 खास बातें...

बॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री भाग्‍यश्री भले ही फिल्‍मी करियर को अलविदा कह चुकी हैं लेकिन दर्शक के दिलों में वो अभी भी बसी हुई है. उनकी फिल्‍म 'मैंने प्‍यार किया' को कैसे कोई भूल सकता है. दर्शकों ने अभिनेता सलमान खान और उनकी जोड़ी को खासा पसंद किया था. उनके भोलेपन, उनका सादगी आज भी दर्शकों के जेहन में हैं.

'मैंने प्यार किया' के लिए भाग्यश्री को 1 लाख रुपये फीस मिली थी जबकि सलमान खान को सिर्फ 30 हजार रुपये दिए गए थे. आज सलमान की फीस करोड़ों में है. फिल्म 'मैंने प्यार किया' की शूटिंग के वक्त भाग्य श्री की उम्र 18 साल थी.  जानें उनके बारे में 10 दिलचस्‍प बातें...

1. महाराष्ट्र के शाही पटवर्धन खानदान में 23 फरवरी 1969 को श्रीमंत राजा विजय सिंह राव माधोराव पाटवर्धन की संतान के रूप में भाग्यश्री का जन्म हुआ था. उनका पूरा नाम श्रीमंत राजकुमारी भाग्यश्री राजे पटवर्धन है.

2. भाग्यश्री ने अपने अभिनय की शुरुआत छोटे पर्दे से की. जीवन उन्‍होंने वर्ष 1987 में टीवी पर प्रसारित अमोल पालेकर की 'कच्ची धूप' में काम किया था.

3. वर्ष 1989 में भाग्‍यश्री ने फिल्‍म 'मैंने प्‍यार किया' से बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था. फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर सफल रही और भाग्‍यश्री की मासूमियत और उनकी शानदार अदाकारी को दर्शकों ने पसंद किया.

4. 'मैंने प्‍यार किया' के बाद सलमान की गाड़ी तो पटरी पर चल पड़ी लेकिन भाग्‍यश्री की गाड़ी वहीं रूक गई.

5. उन्‍होंने अपने बचपन के दोस्‍त हिमालय दासानी से शादी कर ली. इसके बाद भी उन्‍हें फिल्‍मों के ऑफर आये लेकिन भागयश्री ने यह कहकर फिल्‍में ठुकरा दी कि वह वहीं फिल्‍म करेंगी जिसमें उनके पति अभिनेता की भूमिका निभायेंगे.

6. उनकी यह शर्त निर्माता-निर्देशकों को रास नहीं आई और भाग्‍यश्री का करियर वहीं ठप्‍प हो गया. भाग्‍यश्री की इस जिद ने उनके करियर को फुलस्‍टॉप कर दिया.

7. वर्ष 1992 में भाग्‍यश्री ने फिल्‍म अपने पति हिमालय के साथ 'त्यागी' (1992), 'पायल' (1992) और 'कैद में है बुलबुल' जैसी फिल्मों में काम किया. लेकिन ये तीनों ही फिल्‍में बॉक्‍स ऑफिस पर असफल रही.

8. इसके बाद भाग्यश्री ने जिद छोड़ते हुए अविनाश वधावन के साथ 1993 की 'घर आया मेरा परदेशी' में भी अभिनय किया. यह उनकी 90 के दशक की आखिरी फिल्म थी.

9. वर्ष 2001 में भाग्‍यश्री ने एकबार फिर फिल्म 'हेल्लो Girls' के जरिए बॉलीवुड में वापसी की, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. इस बीच भाग्यश्री ने भोजपुरी, मराठी और तेलगु फिल्मों में भी अभिनय किया.

10. उनके दो बच्‍चे हैं अवंतिक और अभिमन्‍यू. इनदिनों खबरें आ रही है कि वे अपने बेटे अभिमन्‍यू को फिल्‍मों में लॉन्‍च करनेवाली हैं. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement