37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नमामि गंगे योजना का शुभारंभ, भागलपुर में बनेगा जैव विविधता संरक्षण केंद्र

भागलपुर :केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना नमामि गंगे का शुभारंभ गुरुवार को उत्तराखंड से देशभर में किया गया. इस कार्यक्रम में जरिए देशभर के विभिन्न स्थानों पर 213 परियोजनाओं की शुरुआत की गयी. इस योजना में गंगा की सफाई, गंगा घाटों का नवीनीकरण, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना, वृक्षारोपण और जैव विविधता संरक्षण केंद्र खोले […]

भागलपुर :केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना नमामि गंगे का शुभारंभ गुरुवार को उत्तराखंड से देशभर में किया गया. इस कार्यक्रम में जरिए देशभर के विभिन्न स्थानों पर 213 परियोजनाओं की शुरुआत की गयी. इस योजना में गंगा की सफाई, गंगा घाटों का नवीनीकरण, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना, वृक्षारोपण और जैव विविधता संरक्षण केंद्र खोले जायेंगे. इस कार्यक्रम का लेकर गंगा बेसिन क्षेत्र भागलपुर में जैव विविधता संरक्षण और गंगा जीर्णोद्वारा की लांचिंग की गयी.

केंद्र सरकार की इस परियोजना के तहत गंगा किनारे स्थित देश के अलग-अलग जगहों पर आठ जैव विविधता केंद्रों की स्थापना की जायेगी. इनमें भागलपुर भी एक सेंटर खुलेगा, इसके साथ ही भागलपुर से सटे साहेबगंज में भी एक सेंटर खुलेगा. इसको लेकर भागलपुर के वन विभाग के सुंदर वन कार्यालय में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें भारतीय वन्य जीव संस्थान के बीपी उनियाल उपस्थित थे.

इनके साथ ही वन संरक्षक भागलपुर संजय कुमार सिन्हा, भागलपुर के डीएफओ के साथ ही टीएमबीयू के बॉटनी डिपार्टमेंट के हेड ऑफ डिपार्टमेंट और वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट एसके चौधरी उपस्थित थे.भागलपुर के सुंदरवन स्थित गरुड़ पुनर्वास केंद्र में जैव विविधा संरक्षण केंद्र खोला जायेगा. इसके लिए भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून के बीपी उनियाल को समन्वय बनाया जायेगा. इस केंद्र के माध्यम से लोगों को जैव विविध संरक्षण के लिए जागरूक किया जायेगा. इसके साथ ही इस सेंटर के माध्यम से गंगा किनारे बसे गांवों के ग्रामीणों की इसमें भागेदारी बढ़ जायेगी. साथ ही पंचायतों को भी इससे जोड़ा जायेगा. राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन योजना में पंचायत प्रतिनिधियों को जोड़ कर लोगों को नमामि गंगा योजना को लेकर समय-समय पर संवाद आयोजित किया जायेगा.

टेरीटोरियल आर्मी ने किया वृक्षारोपण : गंगा किनारों पर वनीकरण भी किया जायेगा. गंगा के दोनों किनारों की देखरेख के लिए टेरीटोरिल्य आर्मी का सहयोग लिया जायेगा. इसी की शुरुआत करने के लिए गुरुवार को कुमाउ रेजीमेंट के 20 जवानों ने राज कीय कन्या पाठशाला में वृक्षारोपण किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें