1. home Hindi News
  2. national
  3. weather update today cold weather rising in north india read how the weather is weather forecast today pkj

Weather Update : उत्तर भारत में बढ़ रही शीतलहरी, पढ़ें कैसा है मौसम का मिजाज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Update
Weather Update
file

Weather Forecast Today LIVE Updates, Weather Predictions 29 December 2020 : पहाड़ी क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी के कारण उत्तरभारत में ठंड बढ़ रही है. नये साल में भी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में शीतलहर बढ़ने की संभावना है. मौसम का मिजाज देशभर में बदल रहा है, कहीं ठंड बढ़ रही तो कहीं शीतलहरी है. कई राज्यों में घना कोहरा है. देश की राजधानी दिल्ली में कोहरा और प्रदूषण दोनों मिलकर दिल्ली की हवा खराब कर रहे हैं.

कैसी है दिल्ली की सर्दी

दिल्ली में ठंड अचानक से बढ़ गयी है दिल्ली के तापमान में गिरावट आयी है जिस वजह से ठंड बढ़ गयी. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में दिल्ली में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी. मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि हिमालय की तरफ से उत्तर-उत्तरपश्चिमी दिशा की हवाएं बह रही . दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गयी है. सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश के मौसम का मिजाज

यूपी में भी ठंड बढ़ रही है इसका सबसे बड़ा कारण है कि उत्तराखंड और उससे सटे पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होना. इस वजह से यूपी के कई जिलों में शीतलहर चल रही है. मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी कर दिया है जिसमें कहा गया है कि राज्य की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में 4 और 5 जनवरी को बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बारिश के बाद ठंड और बढ़ेगी. दो औऱ तीन जनवरी को पश्चिमि यूपी में बारिश की संभावना जाहिर की गयी है.

बिहार की बयार

बिहार में भी पश्चिम से आने वाली बर्फिली हवाओं का असर दिखेगा और प्रदेश में शीतलह की संभावना है. बिहार के कई जिलों में भी तापमान में गिरावट आने की संभावना है. ठंड बढ़ेगी तो आर्द्रता (humidity) के भी बढ़ने की संभावना है. बिहार में पश्चिमी हवा के कारण मौसम का मिजाज बदल रहा है. दिन और रात के तापमान में भी काफी अंतर देखा जा रहा है.

झारखंड का मौसम कैसा है

झारखंड की राजधानी रांची में भी न्यूनतम तापमान में एक फिर गिरावट शुरू हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर की दिशा से हवा आ रही है जिसके कारण फिलहाल न्यूनतम तापमान स्थिर है. अगले दो दिनों में इसमें बदलाव के आसार नजर आ रहे हैं झारखंड में अरब सागर की दिशा से हवा आ रही हैं, जिसके कारण फिलहाल न्यूनतम तापमान स्थिर है. अगले दो दिनों में इसमें बदलाव के आसार नजर आ रहे हैं.

राजस्थान में भी तापमान में गिरावट

राजस्थान में तेज और ठंडी हवाओं का असर मौसम पर साफ दिखने लगा है. इन हवाओं के कारण न्यूनतम औऱ अधिकतम तापमान में लगातार गिरावट देकी जा रही है. राजस्थान के चुरू में तापमान माइनस 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह तापमान उत्तर भारत के शहरों में सबसे कम रहा है.

मध्यप्रदेश के मौसम का मिजाज

उत्तर भारत ठंड की चपेट में है. पहाड़ों से होकर आ रही ठंडी हवाओं का असर इन राज्यों में देखने को मिल रहा है. मौसम वैज्ञानिकों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि नये साल में ठंड से तुरंत राहत नहीं मिलने वाली है कई जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा रही है इसमे ग्वालियर, चंबल, सागर संभाग शीतलहर की चपेट में हैं. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि लगभग 15 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही सर्द हवाओं के कारण धूप में भी सिहरन है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें