1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast today updates 30 april and may western disturbance active rainfall snowfall thunderstorm heat wave bihar up jharkhand delhi mausam ki khabar amh

Weather Forecast Updates : मौसम लेगा करवट, झारखंड में बारिश, जानें यूपी-बिहार-दिल्ली सहित अन्य राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today Live Updates
Weather Forecast Today Live Updates
pti
  • 30 अप्रैल और 1 मई को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उससे सटे उत्तरी मैदानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना

  • देश के इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

  • राजस्थान के अनेक हिस्सों में लू की चेतावनी

Weather Forecast Today Updates : देश में मौसम फिर एक बार करवट लेता नजर आ रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो 30 अप्रैल यानी आज और 1 मई को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उससे सटे उत्तरी मैदानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. 30 अप्रैल और 1 मई को पंजाब, उत्तर हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के समीपवर्ती इलाकों में गरज के साथ तेज हवाएं और बौछारें पड़ने की संभावना विभाग की ओर से व्यक्त की गई है.

उत्तर प्रदेश में बारिश

मौसम विभाग ने पहली से तीन मई के बीच उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर आंधी-बारिश के आसार व्यक्त किये हैं. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय दबाव की वजह से राज्य के मौसम में बदलाव आएगा. इन तीन दिनों में राज्य के अलग-अलग अंचलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चल सकती है साथ ही बारिश होगी. पूर्वी यूपी में आंधी और बारिश के ज्यादा असर हैं.

राजस्थान के अनेक हिस्सों में लू की चेतावनी

मौसम केन्द्र के अनुसार 30 अप्रैल से राजस्थान के तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. 30 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर संभाग के जिलों में दोपहर के बाद 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने व हल्के दर्जे की बारिश होने का अनुमान है. इसका असर 1-2 मई के दौरान राज्य के उत्तरी भागों में बना रहेगा.

भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार 30 अप्रैल को उत्तराखंड,विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, केरल और माहे में मेघगर्जन, बिजली चमकने के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं. 30 अप्रैल को ही दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और उत्तर केरल के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है.

झारखंड में बारिश

झारखंड के आसपास साइक्लोनिक सर्कुलेशन का निर्माण हो रहा है. इससे कई जिलों में बारिश हो सकती है. मौसम केंद्र के अनुसार दो मई तक इसका असर रह सकता है. तीन मई से मौसम शुष्क रहेगा. 30 अप्रैल और एक मई को कहीं-कहीं गर्जन के साथ तेज हवा चल सकती है. दोनों दिन को लेकर मौसम केंद्र ने अलर्ट जारी किया है.

क्या कहता है मौसम विभाग

भारत मौसम विभाग ने बताया है कि 30 अप्रैल और 1 मई को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उससे सटे उत्तरी मैदानी इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. एक मई को पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के समीपवर्ती मैदानी इलाकों में धूल भरी हवाओं के साथ बारिश की संभावना है.

मई में तेज गर्मी की संभावना

मौसम विभाग की मानें तो मई में पहले सप्ताह को छोड़ कर पूरे महीने तापमान ज्यादा रहने की संभावना है. खासकर दिल्ली और नोएडा से लगते इलाकों में लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने के आसार हैं. इस दौरान बीच बीच में धूल भरी आंधी चलने से तापमान में कुछ गिरावट दर्ज हो सकती है लेकिन ये भी कुछ समय के लिए ही होगी.

बिहार का मौसम

बिहार में पछिया हवा का प्रवाह लगातार जारी है. इसकी वजह से प्रदेश में अगले कुछ घंटे तक भीषण गर्मी पड़ती रहने के आसार बने हुए हैं. पूरे प्रदेश में उच्चतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री अधिक बने रहने की संभावना है. इधर 30 अप्रैल की शाम से मौसम में आंशिक बदलाव का पूर्वानुमान है. दरअसल पूर्वी-उत्तरी उत्तरप्रदेश से एक चक्रवाती सिस्टम बिहार में गंगा के मैदान के ऊपर से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है़. इसकी वजह से 30 अप्रैल की शाम या उसके बाद विशेष रूप से पूर्वी बिहार में कुछ जगहों पर प्री मॉनसून की संभावना बनती जा रही है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें