1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast monsoon changed today live updates today delhi ncr bihar jharkhand uttar pradesh west bengal raining heavy thunderstorm alert 30 june 2020 mumbai madhya pradesh south north rain india

Weather Forecast: अगले 3-4 दिनों तक दिल्ली में नहीं होगी ज्यादा बारिश, जानें बाकी राज्यों का हाल

By SumitKumar Verma
Updated Date
Weather Forecast Today Live Update आज से इन क्षेत्रों में बदल सकता है मानसून का मिजाज
Weather Forecast Today Live Update आज से इन क्षेत्रों में बदल सकता है मानसून का मिजाज
TWITTER

Weather Forecast Updates Today, UP, Delhi-NCR, Rajasthan, Madhya Pradesh, telangana, Bihar, Jharkhand : देश भर के अधिकतर हिस्सों के मानसून में आज से परिवर्त्तन दिखेगा. पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में वर्षा में कमी आयेगी. आइये जानते है की अगले 24 घंटे में मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Weather Forecast Delhi), उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP), राजस्थान (Weather Forecast Rajasthan), मध्‍य प्रदेश (Weather Forecast Madhya Pradesh), तेलांगना (Weather Forecast telangana), पंजाब (Weather Forecast Punjab), हरियाण (Weather Forecast Hariyana), गुजरात (Weather Forecast Gujarat), बिहार (Weather Forecast Bihar) और झारखंड (Weather Forecast Jharkhand) समेत अन्य राज्यों के लिए 30 जून के लिए क्या भविष्यवाणी की है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी 

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. कहा गया है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में 2 जुलाई तक भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. गुरुवार से ही यहां मानसून सक्रिय है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 3-4 दिनों तक दिल्ली में नहीं होगी ज्यादा बारिश

दिल्ली में अगले 3 से 4​ दिनों में ज्यादा बारिश होने की संभावना नहीं है, उसके बाद बारिश में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है. खासकर उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी क्षेत्रों में ज्यादा बारिश होने की संभावना है. भारत ​मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के उप महानिदेशक आनंद शर्मा ने यह बात बतायी.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र का मौसम

यह सप्ताह मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई स्थानों के लिए भारी बारिश वाला सप्ताह होने वाला है. दोनों राज्यों में कई जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना स्काईमेट ने जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई समेत कोंकण गोवा क्षेत्र को अच्छी बारिश

इस सप्ताह मुंबई समेत कोंकण गोवा क्षेत्र को अच्छी बारिश होने के आसार हैं. खासतौर पर 3 से 5 जुलाई के बीच इन भागों पर मॉनसून मेहरबान होगा और भारी बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

तेलंगाना और कर्नाटक में अच्छी बारिश

सप्ताह के शुरुआती समय में तेलंगाना और कर्नाटक में अच्छी बारिश होने की संभावना नजर आ रही है. केरल में मध्यम बारिश के आसार की उम्मीद मौसम विभाग ने व्यक्त की है.

email
TwitterFacebookemailemail

3 से 5 जुलाई के बीच दिल्ली-एनसीआर में अच्छी मानसूनी बारिश

30 जून को राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उसके बाद बारिश की वापसी 3 जुलाई को होगी और 3 से 5 जुलाई के बीच दिल्ली-एनसीआर में अच्छी मानसूनी फुहारें भिगो सकती हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली-NCR में हो रही बारिश (Raining In Delhi) 

उत्तर भारत के कई राज्यों में मॉनसून पहुंचने का असर आज देखने को मिल रहा है. सोमवार तक यहां गर्मी से राहत नहीं मिली है. हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम, दक्षिणी दिल्ली, झज्जर, गुरुग्राम, पलवल, औरंगाबाद और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ-साथ वर्षा हो रही है. मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में आंधी-तूफान की संभावना भी जतायी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में बाढ़ का खतरा (Flood in Bihar)

इधर, सोमवार तक हुई भारी बारिश से कोसी नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है. डीएम आलोक रंजन घोष ने जानकारी देते हुए बताया कि कोसी नदी बलतरा के पास समुद्र तल से 34.45 मीटर ऊंचाई पर बह रही है. दूसरी ओर बागमती नदी संतोष स्लूइस के पास 36.14 मीटर ऊंचाई पर बह रही है. दोनों नदियां खतरे के निशान से काफी ऊपर बह रही है. यही कारण है कि दियारा के लोंगों में संभावित बाढ़ को लेकर हड़कंप मचा हुआ है. इधर, प्रशासनिक अधिकारियों में भी हलचल तेज दिख रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में दो जुलाई तक मॉनसूनी बारिश की संभावना (Monsoon rain in bihar) 

बिहार में दो जुलाई तक मॉनसूनी बारिश की संभावना है. फिलहाल यहां मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय दिख रहा है. मौसम विभाग की मानें तो पूरे बिहार में खास-तौर पर उत्तर-मध्य और उत्तर-पूर्वी बिहार में भारी बारिश के आसार है. इसे लेकर विभाग ने पूरे राज्य में अलर्ट घोषित किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश का मौसम (Uttar Pradesh Weather) 

पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर आज भारी बारिश के साथ मेघ गर्जन भी हो सकती है. आपको बता दें कि सोमवार को आगरा यूपी का सबसे गर्म शहर रहा. यहां अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, राज्य की राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में गरज के साथ वज्रपात की संभावना (Thunderstorm in Jharkhand)

झारखंड के कई जिलों में आज बारिश के साथ-साथ गरज और वज्रपात होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो एक जुलाई झारखंड के उत्तर-पूर्वी व पश्चिमी जिलों में गरज के साथ वज्रपात हो सकती है. इन क्षेत्रों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश भी दर्ज की जा सकती है. वहीं, दो जुलाई को पाकुड़, जामताड़ा, साहिबगंज, देवघर, दुमका, गोड्डा समेत अन्य जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश भर का मौसम (India Weather)

मॉनसून (Monsoon) के अब परिवर्त्तन देखने को मिल सकता है. इसमें बदलाव के संकेत दिख रहे हैं. उम्मीद लगाई जा रही है कि पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में जारी भारी वर्षा में कमी आ सकती है. साथ ही साथ गुजरात (Gujarat Weather) तथा महाराष्ट्र (Maharashtra Weather) में बारिश (Raining) की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है. वहीं, उत्तर भारत (North India) का हालात ज्यों का त्यों रहने की संभावना है. वहां मानसून के रूख में फिलहाल कोई बदलाव नहीं दिखाई दे रहा है. इधर, पहाड़ों से लेकर मैदानी क्षेत्र, जैसे- पंजाब (Punjab), दिल्ली (Delhi), हरियाणा (Hariyana) और राजस्थान (Rajasthan) समेत अन्य स्थानों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें