1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live updates 15th june mangalwar heavy rains mumbai delhi bihar up jharkhand mp bengal odisha chhatisgarh north and east india weather aaj ka mausam amh

Weather Forecast : अगले पांच दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना, ...जानें किस इलाके में होगी बारिश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather
Weather
pti

Weather Forecast LIVE Updates, 15 June 2021, Rain Alert, Monsoon 2021 Update : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (delhi rain,weather) में सोमवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि मानसून से पूर्व होने वाली बारिश शहर में कहीं नहीं हुई. आईएमडी (IMD Alert) ने दिल्ली में मंगलवार को गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान व्यक्त किया है. वहीं अगले दो-तीन दिनों में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है. इस सप्ताह के अंत में छूटे हुए क्षेत्र ज्यादातर गुजरात और राजस्थान में आएंगे. आज उत्तराखंड, यूपी, एमपी, राजस्थान और बिहार (bihar,Jharkhand,up,mp, rajasthan weather) के अलावा पंजाब और हरियाणा में मध्यम से तेज आंधी के साथ-साथ लगातार बादल से जमीन पर बिजली गिरने और तेज आंधी चलने की संभावना है. मौसम की खबर के लिए बनें रहें prabhatkhabar.com के साथ….

email
TwitterFacebookemailemail

अगले पांच दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में छिटपुट गरज और बिजली के साथ छिटपुट बारिश और उसके बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश को छोड़ कर वर्षा गतिविधि में कमी आयी है, जहां अगले 4-5 दिनों के दौरान व्यापक रूप से व्यापक वर्षा जारी रहने की संभावना है. अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 4-5 दिनों में पूर्वी, मध्य और पूर्वोत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में गरज और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की संभावना

अगले 4-5 दिनों के दौरान पूर्वी, मध्य और पूर्वोत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में अलग-अलग गरज और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से हरियाणा, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल पर कम दबाव के क्षेत्र

औसत समुद्र तल पर एक ट्रफ रेखा उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से हरियाणा, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल पर कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र में उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक जाती है. यहऔसत समुद्र तल से 0.9 किमी तक फैली हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार पर स्थित है निम्न दबाव का क्षेत्र  

निम्न दबाव का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार पर स्थित है और संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले दो घंटों में यूपी, राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा के कई इलाकों में बारिश की संभावना, 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की गति से चलेंगी हवाएं

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले दो घंटों में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, नजीबाबाद, बिजनौर, चांदपुर, हस्तिनापुर, खतौली, मेरठ, मोदीनगर, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, अमरोहा, गढ़मुक्तेश्वर, सियाना, हापुड़, चंदौसी, बहजोई, सहसवान, नरौरा, अनूपशहर, जहांगीराबाद, बुलंदशहर, सिकंदराबाद, गुलाटी, शिकोहाबाद, फिरोजाबाद, टूंडला, एटा, सादाबाद, सिकंदर राव, कासगंज, हाथरस, इगलास, खैर, गभना, अतरौली, अतरौली खुर्जा, आगरा, मथुरा, राया, राजस्थान के विराटनगर, कोटपुतली, खैरथल, राजगढ़, लक्ष्मणगढ़, नदबई, नगर, अलवर, तिजारा, भरतपुर, डीग और दक्षिण के अलग-अलग इलाकों और आसपास के इलाकों के साथ-साथ पश्चिमी दिल्ली और हरियाणा के पानीपत, झज्जर, बहादुरगढ़ में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटा की गति से हवाएं चलेंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पश्चिमी हवाओं के कारण उत्तर-पश्चिम भारत के शेष भाग में मानसून की प्रगति धीमी होने की संभावना

मध्य अक्षांश के पश्चिमी हवाओं के आने के कारण उत्तर-पश्चिम भारत के शेष हिस्सों में मानसून की आगे की प्रगति धीमी होने की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि मानसून की प्रगति की लगातार निगरानी की जा रही है और दैनिक आधार पर आगे की अपडेट प्रदान की जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

मानसून की उत्तरी सीमा

दीव, सूरत, नंदुरबार, भोपाल, नौगांव, हमीरपुर, बाराबंकी, बरेली, सहारनपुर, अंबाला और अमृतसर से गुजर रही मानसून की उत्तरी सीमा.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले दो घंटों में दक्षिणी दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में होगी बारिश, चलेंगी तेज हवाएं

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो घंटों में दक्षिणी दिल्ली, के साथ हरियाणा के यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, पानीपत, गन्नौर, नरवाना, राजौंद, जींद, रोहतक, भिवानी, झज्जर, नारनौल, महेंद्रगढ़, कोसली, चरखी दादरी, फारुखनगर, बावल, रेवाड़ी, नूंह, सोहाना, होडल, औरंगाबाद, पलवल और उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, खतौली, सकोटी टांडा, टूंडला, हाथरी , इगलास, अलीगढ़, खैर, जट्टारी, आगरा, राया, बरसाना, नंदगांव के अलावा राजस्थान के विराटनगर, कोटपुतली, खैरथल, भिवाड़ी, महानीपुर बालाजी, राजगढ़, लक्ष्मणगढ़, नगर, अलवर, तिजारा, भरतपुर के अलग-अलग स्थानों और आसपास के क्षेत्रों में 20-40 किमी / घंटा की गति से हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले दो घंटों में दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के कई इलाकों में होगी आंधी और बारिश, हरियाणा में ओलावृष्टि की संभावना 

अगले दो घंटों में पूरी दिल्ली, हरियाणा के कई इलाकों और राजस्थान के कई इलाकों में अगले 2 घंटों के दौरान 20-40 किमी प्रति घंटा की गति से हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ आंधी और बारिश होगी. वहीं, अगले एक घंटे के दौरान हरियाणा के फरुखनगर, बहादुरगढ़ में ओलावृष्टि होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश के बहराइच में 104 एमएम, गोरखपुर में 73 एमएम और गाजीपुर में 76 एमएम हुई बारिश 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, सोमवार सुबह 08:30 बजे से मंगलवार की सुबह 08:30 बजे तक पिछले 24 घंटे में पूर्वी उत्तर के बहराइच में 104.0 एमएम, गोरखपुर में 73.0 एमएम, गाजीपुर में 76.0 एमएम और विदर्भ के चंद्रपुर में 78.0 एमएम, तटीय कर्नाटक के करवार में 70.6 एमएम, होनावर में 102.2 एमएम के अलावा मंगलोर में 92.7 एमएम बारिश हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी में भारी बारिश होने की चेतावनी

मौसम विभाग ने मंगलवार 15 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. वहीं पश्चिमी अंचलों में कहीं सामान्य तो कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

हल्की बारिश होने या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली में दिन में आम तौर पर बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश होने या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

सुबह सुहावनी रही

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को सुबह सुहावनी रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम, 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली को मानसून के लिए करना पड़ सकता है और इंतजार

उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून की गति धीमी हो गई है और अगले दो दिनों के भीतर इसके राजधानी दिल्ली में पहुंचने की कोई संभावना नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस

दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान के क्रमश: 26 और 36 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिना किसी रूकावट के सक्रिय मानसून परिसंचरण एवं निम्न दबाव का क्षेत्र सक्रिय

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून अब तक पूरे प्रायद्वीप (दक्षिणभारत) पूर्वी मध्य एवं पूर्वी एवं उत्तरपूर्वी भारत तथा उत्तरपश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में पहुंचा है. वहां बिना किसी रूकावट के सक्रिय मानसून परिसंचरण एवं निम्न दबाव का क्षेत्र सक्रिय है.

email
TwitterFacebookemailemail

आईएमडी ने जानकारी दी

आईएमडी ने जानकारी दी है कि अगले 48 घंटे के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के शेष हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों, हरियाणा और पंजाब में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में ठनका गिरने से 5 की मौत

बिहार में मानसून सक्रिय है. पिछले 24 घंटे में राज्य के कई क्षेत्रों में जोरदार बारिश हुई. मानसून की बारिश के दौरान आसमान से आफत भी गिर रही है. ठनका गिरने से मौत का सिलसिला शुरू हो चुका है. मंगलवार को वज्रपात की चपेट में आने से प्रदेश में 5 लोगों की मौत हो गई. बारिश और ठनके की बढ़ती आशंका को देखते हुए सूबे में 18 जून तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में हाईटाइड

मुंबई में आज दोपहर 3:30 बजे हाईटाइड आने की संभावना व्यक्त की गई है. आज कई इलाकों में हल्की बारिश के आसार भी नजर आ रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

केरल के कई इलाकों में भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

जोधपुर और बीकानेर संभाग में आंधी बारिश

15 जून को एक बार फिर पश्चिमी राजस्थान की जोधपुर और बीकानेर संभाग में आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. इस दौरान तेज थंडरस्टोर्म, हवा की गति 40 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा तक दर्ज हो सकती है. अजमेर, जयपुर, भरतपुर कोटा संभाग के जिलों में भी 15-16 जून को थंडरस्टोर्म के साथ तेज बारिश होने की प्रबल संभावना है. उदयपुर व कोटा संभाग में भी 15-16-17 जून को थंडरस्टोर्म के साथ बारिश का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग के मुताबिक

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 4-5 दिनों के दौरान पूरे मध्य और पूर्वोत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में अलग-अलग गरज और बिजली गिरने के साथ व्यापक बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बहुत भारी बारिश होने की संभावना

अगले चार दिनों के दौरान कोंकण और गोवा, कर्नाटक और केरल और माहे में भारी से बहुत भारी बारिश, गरज और बिजली गिरने की संभावना है. 15 जून को कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में भी बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार और झारखंड में भारी बारिश

अगले 48 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी में भारी बारिश

अरब सागर से नम हवाएं लेकर मानसून ने कानपुर और इसके आसपास के जनपदों में दस्तक दे दी है. पहले दो दिनों तक कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. वहीं राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के जनपदों में अगले एक सप्ताह तक भारी बारिश के भी संकेत हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 48 घंटों में पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. उत्तरी भागों में पारा सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा. अगले 2-3 दिनों में गुजरात, मध्य प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में मंगलवार को हो सकती है बारिश

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, दिल्ली में दक्षिण-पश्चिम मानसून के पहुंचने से पहले शहर में सोमवार को मध्यम दर्जे की बारिश होने का पूर्वानुमान था. आईएमडी ने दिल्ली में मंगलवार को गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान व्यक्त किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली को मानसून के लिए करना पड़ सकता है और इंतजार

उत्तर-पश्चिम भारत में मानसून की गति धीमी हो गई है और अगले दो दिनों के भीतर इसके राजधानी दिल्ली में पहुंचने की कोई संभावना नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत के कई हिस्सों में करना पड़ सकता है मानसून का थोड़ा इंतजार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान में कहा है कि उत्तर भारत के कई हिस्सों को अभी मानसून के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि समीप आ रही पछुआ हवा की वजह से उसकी रफ्तार धीमी हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें