1. home Home
  2. national
  3. weather forecast live update today 4 december 2021 in hindi jawad update rts

Weather Forecast LIVE: 'जवाद' के खतरे में झारखंड, आईएमडी ने जारी किया येलो अलर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चक्रवात 'जवाद' से भारी बारिश का हाई अलर्ट
चक्रवात 'जवाद' से भारी बारिश का हाई अलर्ट
पीटीआई
मुख्य बातें

चक्रवात 'जवाद' से निपटने की तैयारियां पूरी हो गई है. एनडीआरएफ की टीमों को हाई अलर्ट मोड में रखा गया है तो वहीं, ईस्ट कोस्ट रेलवे ने 122 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. जवाद के खतरे को देखते हुए कई ओडिशा में यूजीसी नेट समेत कई परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

'जवाद' का झारखंड में पड़ेगा असर

चक्रवती तूफान जवाद का असर शनिवार से झारखंड में रहेगा. इस कारण शनिवार, रविवार और सोमवार को झारखंड के कई इलाकों में बारिश होगी. 4, 5 और 6 दिसंबर तक झारखंड के दक्षिणी और मध्य हिस्से (गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार को छोड़कर सभी जिलों) में इसका असर दिखेगा. कोडरमा और लोहरदगा में आंशिक असर रहेगा. कहीं-कहीं के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

'जवाद' को देखते हुए ओडिशा के 19 जिलों के स्कूल बंद

चक्रवात जवाद को देखते हुए ओडिशा सरकार ने पूरे राज्य के 19 जिलों में आज से स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं. इन जिलों के चक्रवात से ज्यादा प्रभावित होने की संभावना है. इसके अलावा सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को निकालने के निर्देश दिए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कल पुरी के आसपास तट पर पहुंचेगा 'जवाद'

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग(IMD) के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान जवाद में बदल गया है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि चक्रवात 'जवाद' के शनिवार सुबह उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तट के पास पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी पहुंचने के साथ ही बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी. इसके ओडिशा और निकटवर्ती आंध्र प्रदेश के तट की ओर बढ़ते हुए रविवार को दोपहर तक पुरी के तट तक पहुंचने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के इन इलाकों में रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने चक्रवात 'जवाद' के असर से उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश और दूसरे स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है. तेज हवाओं के साथ भारी बारिश को देखते हुए विशाखापत्तनम, श्रीकाकुलम और विजयनगरम के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

'जवाद' के असर से इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

1 दिसंबर को प्री-साइक्लोन वॉच जारी किया गया था. जिसके बाद मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल अलग-अलग इलाकों के साथ ही गंगा के मैदानी इलाकों और कुछ पूर्वोंत्तर राज्यों के लिए भारी बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

4 दिसंबर को बढ़ेंगी बारिश गतिविधियां 

भारतीय मौसम विभाग ने 4 दिसंबर को बारिश की तीव्रता बढ़ने की भविष्यवाणी की है क्योंकि यह अगले दिन ओडिशा के पुरी के पास लैंडफॉल बनाने के लिए चक्रवात तट के साथ आगे बढ़ेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा चक्रवात 'जवाद'

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि शुक्रवार देर रात पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान 'जवाद' विशाखापत्तनम से लगभग 250 किमी दक्षिण-पूर्व में, पुरी से 430 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और पारादीप से 510 किमी दक्षिण-दक्षिण में था.

email
TwitterFacebookemailemail

विशाखापत्तनम में NDRF की तीन टीमें

चक्रवात जवाद के खतरे को देखते हुए विशाखापत्तनम में एनडीआरएफ की तीन टीमों को तैनात किया गया है. किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए सभी को स्टैंड बाय मोड में रखा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

ईस्ट कोस्ट रेलवे ने रद्द किए 122 ट्रेनें

चक्रवात 'जवाद' से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. वहीं, इसके खतरे को देखते हुए कई परीक्षाएं और ट्रेनों को रद्द किया गया है. वहीं, ईस्ट कोस्ट रेलवे ने भी 122 ट्रेनों को रद्द किया है. शुक्रवार से रविवार तक दो से तीन दिनों तक अलग-अलग गंतव्यों की सुपरफास्ट, द्वि-साप्ताहिक और त्रि-साप्ताहिक समेत122 ट्रेनें रद्द रहेंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By: Reetu Suman

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें