1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live update today 14 december 2021 in hindi rts

Weather Forecast LIVE: पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी और बारिश का अनुमान,झारखंड में छाए बादल, बिहार में गिरा पारा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Updates
Weather Forecast Today LIVE Updates
pti photo
मुख्य बातें

भारत के कई राज्यों में ठंड बढ़ने लगी है. हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों में कोहरा और धुंध है तो वहीं, राजधानी शिमला में दिन भर बादल छाए रहें. 16 और 17 दिसंबर से हिमाचल के कई इलाकों में बर्फबारी और बारिश का अनुमान लगाया गया है.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली की सुबह सर्द, हवा बेहद खराब

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड का प्रकोप जारी है. मंगलवार यानी आज सुबह का तापमान सामान्य से एक डिग्री कम रहा. बता दें कि आज सुबह का पारा 7.5 डिग्री दर्ज किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को दिल्ली में हल्के बादल छाए रहने से अधिकतम तापमान के 23 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. वहीं, दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर अभी भी बहुत खराब स्तर पर है. वायु गुणवत्ता सूचकांक 349 दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में कड़ाके की ठंड

राजस्थान में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. बीते 24 घंटे की बात करें तो राजस्थान के चुरू में न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री दर्ज किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है. राज्य के सीकर में 5.6 डिग्री, अलवर में 5.7 डिग्री, संगरिया में 6.0 डिग्री अलवर में 5.7 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं, अगले 24 घंटे में भी स्थिति ऐसी ही बने रहने के आसार बने हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कश्मीर में शीतलहर

कश्मीर में हांड़ कंपाने वाली सर्दी का दौर शुरु हो चुका है. शीतलहर चलने से लगातार तापमान में गिरावट जारी है तो वहीं, कई जगहों पर तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे चला गया है. मौसम विभाग के अनुसार श्रीनगर में रविवार को पारा शून्य से 3.5 डिग्री नीचे रहा. ये घाटी का दूसरा सबसे ठंडा इलाका भी रहा. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो जम्मू-कश्मीर के कुछ जगहों में मंगलवार को हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में कुहासा के साथ बादल, बढ़ेगी ठंड

झारखंड में मौसम के मिजाज में बदलाव का मुख्य कारण पूर्वी और पश्चिमी हवा का एक साथ मिलन होना है, जिससे बादल छा गये हैं. धूप नहीं खिलने से अधिकतम तापमान गिरा हुआ है. मौसम केंद्र के अनुसार, 15 दिसंबर के बाद तापमान में कमी आ सकती है. हवा उत्तर की ओर से चलने लगेगी. कश्मीर और शिमला में पड़नेवाली बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में दिखने लगेगा. रांची का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेसि के आसपास पहुंच सकता है,अभी राज्य में सबसे अधिक ठंड डालटनगंज में पड़ रही है और वहां की न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के करीब पहुंच गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में गिरने लगा पारा

पछुआ हवाओं लगातार प्रवाह के बिहार में न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है. बिहार के लगभग 10 से 12 शहरों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास पहुंच चुका है. सुबह और शाम में ठंड बढ़ने की वजह से ट्रेनें लेट होने लगी हैं. वहीं, इसका असर विमानों पर भी देखा जा रहा है. सोमवार को पटना के एक दर्जन विमान देर रहीं. हालांकि मौसम विभाग के अनुसार पारे ज्यादा गिरावट होने के आसार फिलहाल नहीं है.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत के कई राज्यों में ठंड बढ़ने लगी है. हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों में कोहरा और धुंध है तो वहीं, राजधानी शिमला में दिन भर बादल छाए रहें. 16 और 17 दिसंबर से हिमाचल के कई इलाकों में बर्फबारी और बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं, पछुआ हवाओं के प्रवाह के कारण बिहार का तापमान में लगातार गिरावट जारी है. बिहार के कई जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया है. इधर पड़ोसी राज्य झारखंड के भी कई जिलों में दिन भर कुहासा और बादल छाए रहे. मौसम केंद्र के अनुसार, 15 दिसंबर के बाद तापमान में कमी आ सकती है. रांची का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेसि के आसपास पहुंच सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By: Reetu Suman

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें