1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live update rain hailstorm jharkhand bihar uttar pradesh west bengal delhi weather live alert

Weather Forecast Live: अगले कुछ घंटों में झारखंड के इन जिलों में है बारिश की संभावना

By amitabh.kumar@prabhatkhabar.in
Updated Date
Weather Forecast : जानें अपने इलाके का हाल
Weather Forecast : जानें अपने इलाके का हाल
twitter

Weather Forecast Live : देश के कई हिस्सों में मौसम विभाग (The Meteorological Department) ने बरिश संभावना व्यक्त की है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को पारा 35.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो इस मौसम में अब तक का सबसे अधिक तापमान है. झारखंड में भी मौसम बदलने की संभावना व्यक्त की गयी है. झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बंगाल (Weather Forecast Bengal), दिल्ली (Weather Forecast Delhi), उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP) , राजस्थान (Weather Forecast Rajasthan), तेलांगना (Weather Forecast telangana), बिहार (Weather Forecast Bihar), पंजाब (Weather Forecast Punjab), सहित देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल जानने के लिए बने रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के इन जिलों के कुछ कुछ भागों में है बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन घंटों में झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम, सराइकेला और सिमडेगा जिले के कुछ भागों में बारिश की होने संभावना है. इन जिलों के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ साथ वज्रपात की भी संभावना जताई गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड का बदला मौसम

झारखंड की राजधानी रांची सहित कई जिलों में आकाश में बादल छा गये हैं. सूबे के कुछ इलाकों में आज हल्की बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में बढ़ेगा तापमान

पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बड़ा बदलाव दिखने वाला है. आने वाले 5 दिनों में दिल्ली-एनसीआर में न केवल गर्मी में इजाफा होगा, बल्कि अधिक तापमान भी 38 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

आगले कुछ घंटों में यूपी के इन जिलों में होगी बारिश

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज के साथ आज बारिश होने की संभावना है. सूबे के लखनऊ, कन्नौज, कानपुर देहात,अम्बेडकर नगर, अमेठी, बहराइच, बलरामपुर, बाराबांकी, बरेली में अगले चार से छह घंटों के बाद बारिश की चेतावनी जारी की गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में सताने लगी गर्मी

देश के मैदानी भागों में पछुआ की गति बढ़ने से बिहार में गर्मी का तेवर भी तल्ख होता जा रहा है. सुबह से ही सूरज की तपिश लोगों को परेशान कर रही है. दिनभर गर्मी बरकरार रहती है. शाम में भी गर्मी का एहसास लोगों को हो रहा है. मंगलवार को राजधानी पटना का पारा 38.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

आज यहां होगी बारिश

तमिलनाडु सहित अधिकांश हिस्सों में गरज और तेज़ हवा के साथ बारिश की गतिविधियाँ देखने को मिलेंगी. दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और केरल में तेज आंधी के साथ 6 से 8 अप्रैल के बीच कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

सिमडेगा में मूसलधार बारिश, फसल को नुकसान

झारखंड के सिमडेगा जिले में मंगलवार की शाम अचानक मौसम बदला और मूसलधार बारिश हुई. बारिश के साथ-साथ गरज के साथ ओलावृष्टि भी हुई. इधर तेज आंधी तूफान से फसल को नुकसान पहुंचने की खबर है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुमला जिला में शाम को आधे घंटे तक बारिश हुई, तेज हवा के कारण कई जगहों पर बिजली के खंम्‍भे गिरने व तार टूटने की सूचना

Weather Forecast Live: अगले कुछ घंटों में झारखंड के इन जिलों में है बारिश की संभावना

झारखंड के गुमला जिला में शाम को आधे घंटे तक बारिश हुई. बारिश से पहले तेज हवा चली. तेज हवा को देखते हुए बिजली काट दी गयी. तेज हवा के कारण कई जगहों पर बिजली के खंम्‍भे गिरने व तार टूटने की सूचना है. हालांकि सवा सात बजे हवा व बारिश थमने के बाद बिजली मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विभाग की चेतावनी, झारखंड के इन जिलों में अगले दो-तीन घंटों में चल सकती है तेज हवा और वज्रपात

मौसम विभाग ने झारखंड के खूंटी और दक्षिणी रांची के कुछ भागों के लिए चेतावनी जारी की है. जिसके अनुसार अगले दो-तीन घंटों में मध्‍यम दर्जे का मेघ गर्जन होने की संभावना है. इन जिलों में कुछ स्‍थानों पर आंधी (हवा की गति 40-50 KMPH या ज्‍यादा ) तथा वज्रपात की भी संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी में तापमान बढ़ा

8 अप्रैल को, बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी लेकिन पश्चिमी हिमालय पर बारिश 8 अप्रैल को भी जारी रहेगी. इधर , अप्रैल की शुरुआत होते ही उत्तर प्रदेश में पारे के तेवरों ने तेजी दिखानी शुरू कर दी है. साफ आसमान, तेज धूप के कारण तापमान 40 डिग्री के पार जा पहुंचा है.

email
TwitterFacebookemailemail

10 अप्रैल से पहाड़ों पर भी बारिश

7 अप्रैल को यानि आज छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों के साथ-साथ दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश की उम्मीद है. 10 अप्रैल से पहाड़ों पर भी बारिश की गतिविधियों में महत्वपूर्ण कमी होगी और 11 व 12 अप्रैल को पूरे उत्तर भारत में मौसम शुष्क हो जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा और झारखंड में हो सकती है बारिश

ओडिशा में 7 अप्रैल को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं. ओडिशा में 8 अप्रैल को बारिश बढ़ सकती है. साथ ही गंगीय 8 अप्रैल को पश्चिम बंगाल और दक्षिणी झारखंड में भी कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में इस सप्ताह शुष्क मौसम रहने की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

11 और 12 अप्रैल को हल्की बारिश

मराठवाड़ा, विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 11 और 12 अप्रैल को हल्की बारिश होने की संभावना है. दूसरी ओर इस सप्ताह गुजरात में मौसम शुष्क रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

8 अप्रैल को मौसम हो जाएगा साफ

8 अप्रैल को मध्य भारत में मौसम लगभग साफ हो जाएगा. लेकिन उत्तरी छत्तीसगढ़ और उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश में छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. इसके बाद देश के पूरे मध्य भाग में मौसम शुष्क हो जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

एक नया पश्चिमी विक्षोभ

एक नया पश्चिमी विक्षोभ 9 अप्रैल को जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में फिर से बारिश बढ़ाएगा. जबकि पंजाब और हरियाणा में बारिश कम हो जाएगी. हालांकि इन दोनों राज्यों के उत्तरी जिलों में छिटपुट बारिश संभव है.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब, हरियाणा में होगी बारिश, जानें झारखंड का हाल

पंजाब, हरियाणा के कई हिस्सों और पश्चिम और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ सकतीं हैं. आज इन सभी जगहों पर बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी. झारखंड की बात करें तो यहां राजधानी रांची सहित लगभग सूबे के सभी हिस्सों में आसमान साफ है. दोपहर के बाद मौसम बदलने की संभावना व्यक्त की जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

आज दिल्ली में होगी बारिश

स्काइमेट वेदर के महेश पलावत ने कहा कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण उच्च आर्द्रता भी हवा की गुणवत्ता के बिगड़ने के लिए जिम्मेदार है. कोरोना वायरस के प्रसार पर रोक के लिए लागू 21 दिवसीय लॉकडाउन के कारण हवा की गुणवत्ता अच्छी और संतोषजनक श्रेणियों में चल रही थी। 21 दिन के लॉकडाउन के कारण भारत भर के शहरों में प्रदूषण के स्थानीय स्रोतों जैसे वाहन से होने वाले उत्सर्जन, निर्माण कार्य से उड़ने वाली धूल आदि में कमी देखी गयी है. पलावत ने कहा कि मंगलवार शाम को दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है और पारा 15 से 20 अप्रैल के बीच 40 डिग्री सेल्सियस के स्तर को छू सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को पारा 35.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो इस मौसम में अब तक का सबसे अधिक तापमान है. मौसम विभाग ने कहा कि शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा की मंद गति के कारण हवा की गुणवत्ता में थोड़ी गिरावट दर्ज की गयी और यह मध्यम श्रेणी (एक्यूआई 142) के बीच में चली गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

अप्रैल में मौसम

पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत का मौसम बार-बार बदल रहा है. यही वजह है कि अप्रैल शुरू होने के बावजूद अभी गर्मी का वैसा रुख नहीं नजर आ रहा है जैसा हर साल दिखता है. इसका एक कारण पहाड़ों पर जारी बर्फबारी का दौर भी है , जो कि रुक-रुक कर अभी तक जारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश का मौसम

पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में अगले दो दिन बादल आकाश में नजर आयेंगे. कुछ स्थानों पर तेज हवा के साथ बौछारें पड़ने की भी उम्मीद है. हालांकि दो दिन बाद मौसम फिर सामान्य हो जाएगा. मौसम विभाग की मानें तो जम्मू कश्मीर पर विकसित पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में मौसम में यह बदलाव आएगा. विभाग ने हल्की बारिश का ही अनुमान लगाया है.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां हो सकती है बारिश

12 अप्रैल को दक्षिणी प्रायद्वीप पर बारिश बहुत कम हो जाएगी. लेकिन आंतरिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश जारी रह सकती है. वहीं 10 से 11 अप्रैल के बीच उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार हैं. 7 अप्रैल को हम आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में बारिश शुरू हो सकती है. 8 अप्रैल से तेलंगाना और रायलसीमा में बारिश की गतिविधियां कुछ कम हो सकती हैं लेकिन तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश जारी रह सकती है. आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें