1. home Home
  2. national
  3. voter list search is your name in the voter list or not check like this

Voter list Search: मतदाता सूची में आपका नाम है या नहीं? ऐसे करें चेक

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के तारीखों के ऐलान के साथ ही चुनाव आयोग अब मतदाताओं को जागरूक करने का भी काम करेगा. ऐसे में किसी भी वोटर के लिए पहली अनिवार्यता यह जानना होता है कि उनका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मतदाता सूची
मतदाता सूची
फाइल

check name in voter list: देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, चुनाव आयोग(election commission) ने इसकी तारीखों का ऐलान कर दिया है. ऐसे में हर आम नागरिक का कर्तव्य है कि वह अपने पसंद की सरकार चुनें, लेकिन मतदान करने के लिए आपका नाम वोटर लिस्ट(Voter List) यानी मतदाता सूची में होना जरूरी होगा. अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन जानना चाहते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण होगी.

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि वोटर लिस्ट को अपडेट करने का काम समय समय पर होता रहता है. अगर किसी भी वजह से आपका वोटर आईडी कार्ड मतदाता सूची में नहीं शामिल है तो आप इसे शामिल करा सकते हैं. इसके लिए आपको यह चेक करना होगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं? अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है तो आप अपने मतदाता सूचना पर्ची का प्रिंट लेकर अपने दूसरे फोटो वाले पहचान पत्र के साथ वोट देने जा सकते हैं.

आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं ऐसे चेक करें..

  • वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले चुनाव आयोग के आधिकारिक वेबसाइट http://electoralsearch.in/ पर जाना होगा.

  • इस में दो तरीकों से आप अपना नाम खोज सकते हैं. सबसे पहला तरीका है search by Details ऑप्शन.. यहां आपको अपनी कुछ जानकारियां जैसे नाम, पता और आपकी उम्र भरना होता है.

  • वहीं, दूसरे तरीके में आपको आपना EPIC Number यानी पहचान पत्र का क्रमांक डालना होता है. इसके लिए आपको Search by EPIC number ऑप्शन चुनना होता है.लेकिन अगर आपके पास EPIC number नहीं है तो फिर आप पहले तरीके से ही मतदाता सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

EPIC number नहीं है तो ऐसे चेक करें नाम

  • बिना EPIC number के भी आप नाम चेक कर सकते हैं आपको Search by Details ऑप्शन में जाना होगा. यहां आपको अपना नाम, उम्र, लिंग, राज्य, जिला और विधानसभा क्षेत्र डालना होगा.

  • जिसके बाद आपको कैप्चा भरना होगा और Search ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

  • जिसके बाद आपकी पूरी जानकारी खुल जाएगी, इसमें आपका EPIC number से लेकर मतदान केंद्र तक की जानकारी रहेगी. आप इसका प्रिंट भी ले सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें