1. home Hindi News
  2. national
  3. uttarakhand assembly election voting on 14 february triangular contest expected mtj

Uttarakhand Election Date: उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीट पर 14 फरवरी को मतदान, त्रिकोणीय संघर्ष के आसार

उत्तराखंड में 14 फरवरी को सभी 70 विधानसभा सीटों पर एक दिन में वोटिंग होगी. रिजल्ट 10 मार्च को आयेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Uttarakhand Election Dates 2022: 21 जनवरी को जारी होगी चुनाव की अधिसूचना
Uttarakhand Election Dates 2022: 21 जनवरी को जारी होगी चुनाव की अधिसूचना
Prabhat Khabar

देहरादून: उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव (Uttarakhand Assembly Election 2022) 14 फरवरी 2022 (14 February 2022) को चुनाव कराये जायेंगे. सभी 70 विधानसभा सीटों पर एक दिन में वोटिंग करायी जायेगी. 10 मार्च 2022 को चुनाव परिणाम घोषित किये जायेंगे. चुनावों के लिए 21 जनवरी को अधिसूचना जारी की जायेगी. 28 जनवरी तक उम्मीदवार नामांकन कर सकेंगे. 31 जनवरी तक नामांकन वापस ले सकेंगे.

उत्तराखंड में इस बार त्रिकोणीय संघर्ष होने के आसार हैं, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) और कांग्रेस (Congress) की सीधी टक्कर में दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) की भी एंट्री हो गयी है. वर्ष 2017 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शानदार प्रदर्शन किया था. भगवा दल ने 70 में से 56 सीटें जीतीं थीं.

हालांकि, एक साल के भीतर भाजपा को तीन-तीन मुख्यमंत्री बदलने पड़े हैं. इसको देखते हुए माना जा रहा है कि उत्तराखंड में बीजेपी की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है. हालांकि, भारतीय जनता पार्टी का दावा है कि वह पिछले चुनावों से ज्यादा सीटें जीतकर फिर से उत्तराखंड की सत्ता में लौटेगी.

वर्ष 2017 के चुनावों में भाजपा ने 56 सीटें जीतीं थीं, जबकि कांग्रेस के हिस्से में 11 सीटें आयीं थीं. अन्य दलों को 3 सीट पर विजयश्री हासिल हुई थी. तब भाजपा की कांग्रेस से सीधी टक्कर हुई थी. इस बार दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने इस बार चुनावों को त्रिकोणीय बना दिया है.

आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) का दावा है कि उत्तराखंड की बीजेपी सरकार से जनता त्रस्त है. इसलिए इस बार बीजेपी का जाना तय है. आम आदमी पार्टी ने जिस तरह से दिल्ली में रिकॉर्ड बनाया था, उत्तराखंड में भी उसे दोहरायेगी. 60 सीटें जीतकर उनकी पार्टी सत्ता में आयेगी. वहीं, कांग्रेस का भी दावा है कि वह 60 सीटें जीतने वाली है.

हरीश रावत बोले- आचार संहिता का पालन करेंगे

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के सीनियर लीडर हरीश रावत ने चुनावों की तारीख की घोषणा पर प्रसन्नता जतायी है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा से चुनाव आचार संहिता का पालन करती रही है. इस बार भी पालन करेगी. कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए उनकी पार्टी जनता के बीच जायेगी और जनता उन्हें गले लगायेगी, ऐसा उन्हें विश्वास है.

कोरोना गाइडलाइंस का पालन करेंगे- पुष्कर सिंह धामी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि चुनाव लोकतंत्र का उत्सव है. साथ ही हमारे लोगों की जान-माल की सुरक्षा भी सबसे पहले है. इसलिए हमने कल ही निर्णय ले लिया था कि 15 जनवरी तक कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं करेंगे. हम चुनाव आयोग की ओर से जारी कोरोना गाइडलाइंस का पालन करेंगे.

श्री धामी ने कहा कि हम उत्तराखंड को देश का श्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए काम करेंगे. हम घर-घर जाकर लोगों को अपनी उपलब्धियों के बारे में बतायेंगे. उन्होंने कहा कि उन्हें जब से सीएम बनाया गया है, अपना हर पल जनता की सेवा में लगाया है. जनता हमारे काम और प्रतिपक्ष के कारनामों को जानती है. जनता काम को चुनेगी. हमारा साथ देंगे और हमें जनता का आशीर्वाद मिलेगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें