1. home Home
  2. national
  3. union health secretary rajesh bhushan writes to kerala chief secretary vp joy recommending measures to be taken in wake of nipah outbreak in kozhikode smb

केरल के कोझीकोड में निपाह का प्रकोप, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने केरल के चीफ सेक्रेटरी को लिखा पत्र

Nipah Virus Infection कोरोना वायरस के साथ एक और जानलेवा वायरस निपाह के संक्रमण का संदिग्ध मामला केरल के कोझीकोड में मिला है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सोमवार को केरल के मुख्य सचिव वीपी जॉय को पत्र लिखकर कोझीकोड में निपाह के प्रकोप के मद्देनजर किए जाने वाले उपायों की सिफारिश की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केरल के कोझीकोड में निपाह का प्रकोप
केरल के कोझीकोड में निपाह का प्रकोप
file

Nipah Virus Infection In Kerala कोरोना वायरस के साथ एक और जानलेवा वायरस निपाह के संक्रमण का संदिग्ध मामला केरल के कोझीकोड में मिला है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Union Health Secretary Rajesh Bhushan) ने सोमवार को केरल के मुख्य सचिव वीपी जॉय (Kerala Chief Secretary VP Joy) को पत्र लिखकर कोझीकोड में निपाह के प्रकोप (Nipah Outbreak In Kozhikode) के मद्देनजर किए जाने वाले उपायों की सिफारिश की है.

बता दें कि केरल के कोझीकोड में एक 12 वर्षीय बच्चे में निपाह वायरस संक्रमण (Nipah Virus) के लक्षण मिलने पर उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मीडिया रिपोर्ट में स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के हवाले से यह जानकारी शनिवार सामने आई. बताया जा रहा है निपाह के संदिग्ध संक्रमण की सूचना मिलने के बाद राज्य सरकार ने शनिवार देर रात स्वास्थ्य अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक की. हालांकि, राज्य सरकार ने अभी तक आधिकारिक तौर पर निपाह वायरस की मौजूदगी की घोषणा नहीं की है.

निपाह वायरस रोग का प्रकोप केरल के कोझीकोड जिले में 19 मई 2018 को दर्ज किया गया था. राज्य में 1 जून 2018 तक सत्रह मौतें और अट्ठारह पुष्ट मामले देखे गए थे. 2018 में पहली बार केरल में दस्तक देने वाले निपाह को डेडली वायरस भी कहा गया. दरअसल, इस वायरस से संक्रमित 75 फीसद लोगों की मौत हो जाती है. वजह यह है कि इसके उपचार के लिए अब तक न तो कोई दवा और न ही कोई वैक्सीन उपलब्ध है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें