1. home Hindi News
  2. national
  3. today is the birthday of 93 year old bjp leader lal krishna advani pm narendra modi touched his feet and blessed his birthday video

93 साल के हुए लाल कृष्ण आडवाणी, PM मोदी ने पैर छूकर लिया आशीर्वाद, दी शुभकामनाएं VIDEO

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi and Advani
PM Modi and Advani
Twitter

नयी दिल्ली : भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) आज यानी कि 8 नवंबर 2020 को 93 साल के हो गये. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इस मौके पर उनके आवास जाकर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी और अपने हाथों से केक खिलाया. इससे पहले पीएम मोदी ने ट्विट कर आडवाणी जी को जन्मदिन की बधाई दी. पीएम मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी आडवाणी के घर पहुंचे थे. वहां पहुंचते ही मोदी ने आडवाणी के पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लिया.

मोदी ने ट्विट किया, ‘भाजपा को जन-जन तक पहुंचाने के साथ देश के विकास में अहम भूमिका निभाने वाले श्रद्धेय लालकृष्ण आडवाणी जी को जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई. वह पार्टी के करोड़ों कार्यकर्ताओं के साथ ही देशवासियों के प्रत्यक्ष प्रेरणास्रोत हैं. मैं उनकी लंबी आयु और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं.' भारत की राजनीति में भाजपा को एक प्रमुख शक्ति के रूप में स्थापित करने में आडवाणी की अहम भूमिका रही है.

लाल कृष्ण आडवाणी का जन्म 1927 में कराची (अब पाकिस्तान) में हुआ था. बाद में पूरा परिवार विभाजन के समय मुंबई में बस गया था. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और लाल कृष्ण आडवाणी की दोस्ती की मिशालें दी जाती हैं. जिस समय अटल जी प्रधानमंत्री थे, उस समय आडवाणी भारत के गृह मंत्री बने थे.

आडवाणी को जन्मदिन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित भाजपा के कई बड़े नेताओं ने शुभकामनाएं दी. जे पी नड्डा ने ट्विट किया कि राजनीति में अपने समर्पण व सिद्धांतों से करोड़ों कार्यकर्ताओं के आदर्श, देश के पूर्व उप-प्रधानमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता आदरणीय लालकृष्ण आडवाणी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई. ईश्वर से आपके आरोग्य एवं दीर्घायु की प्रार्थना करता हूं.

वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विट किया, आज आदरणीय आडवाणी जी के जन्मदिवस के अवसर पर उनसे भेंट कर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि वो सदैव स्वस्थ रहें और दीर्घायु हों. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्विट किया, लोकप्रिय राजनेता, कुशल प्रशासक, राष्ट्रवादी चिंतक, भारतीय राजनीति के शिखर पुरुष, हम सभी के मार्गदर्शक आदरणीय लालकृष्ण आडवाणी जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं. प्रभु श्री राम से आपके स्वस्थ एवं सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं.

आडवाणी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के स्वयंसेवक के तौर पर अपने सार्वजनिक जीवन की शुरुआत की. भाजपा के विस्तार में आडवाणी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. आडवाणी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं. अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में आडवाणी उप प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं. 1997 में मोरारजी देसाई की सरकार में आडवाणी सूचना और प्रसारण मंत्री भी रहे.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें