1. home Hindi News
  2. national
  3. to meet the target of corona vaccination by december 38 lakh vaccines will have to be applied every day 188 crore doses will be needed aml

दिसंबर तक टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए हर दिन लगाने होंगे 38 लाख वैक्सीन, 188 करोड़ डोज की होगी जरूरत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बेंगलुरु के एक टीकाकरण केंद्र पर बनाया गया है सेल्फी प्वाइंट.
बेंगलुरु के एक टीकाकरण केंद्र पर बनाया गया है सेल्फी प्वाइंट.
PTI

नयी दिल्ली : कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच चल रहे टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive) में देश के पूरी वयस्क आबादी को दिसंबर 2021 तक वैक्सीनेट करने के लिए 1.88 बिलियन वैक्सीन के डोज की जरूरत होगी. इसका मतलब यह है कि देश को जून से हर महीने 23.8 करोड़ वैक्सीन (Corona Vaccine) के खुराक की जरूरत होगी, तभी इस साल के अंत तक टीकाकरण का लक्ष्य पूरा हो जायेगा. बता दें कि केंद्र सरकार ने देश की पूरी वयस्क आबादी का दिसंबर 2021 तक कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य रखा है.

को-विन एप पर अभी तक के टीकाकरण की स्थिति को देखते हुए हिंदुस्तान टाइम्स ने यह अनुमान लगाया है. एचटी के मुताबिक क्रिकेट के खेल में लक्ष्य का पीछा करते हुए जब कोई टीम शुरुआती ओवरों में कम गति से रन बनाती है तो बाकी बचे ओवरों में टीम को स्लोगिंग की आवश्यकता होती है. यानी कि तेज गति से रन बनाना होता है. तभी लक्ष्य की प्राप्ति हो सकती है.

इसी प्रकार टीकाकरण में भी अभी तक जो आंकड़ा सामने आया है, दिसंबर तक लक्ष्य को पूरा करने के लिए अब हर महीने करीब 23.8 करोड़ टीका लगाना होगा. इसका मतलब यह हुआ कि हर दिन करीब 38 लाख टीके की खुराक लगानी होगी. तब जाकर कहीं दिसंबर तक टीकाकरण का लक्ष्य पूरा हो पायेगा. जबकि अब तक के आंकड़े के अनुसार करीब 20 लाख टीके की खुराक हर दिन दी जा रही है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसी प्रकार 18 साल से नीचे के लोगों को भी अगर टीका लगाया जाए तो हर महीने करीब 35.9 करोड़ वैक्सीन के डोज लगाने होंगे. इसके लिए जून से दिसंबर तक देश भर में 251 करोड़ टीके की डोज की आवश्यकता होगी. 31 मई तक, देश में 21.5 करोड़ से अधिक टीके की खुराकें दी गयी हैं, जो किसी भी देश (केवल चीन और अमेरिका के बाद) में वितरित कुल खुराकों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या है.

जुलाई-अगस्त से हर दिन होगा 1 करोड़ टीकाकरण

केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि जुलाई या अगस्त महीने से हर दिन वैक्सीन के एक करोड़ डोज दिये जा सकेंगे, क्योंकि तब तक वैक्सीन की पर्याप्त खुराक देश के पास होगी. आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि भारत में टीकाकरण में तेजी लाई जा रही है और हमें उम्मीद है कि दिसंबर तक देश की पूरी आबादी का टीकाकरण हो जायेगा. उन्होंने कहा कि वैक्सीन की कोई कमी नहीं है और भारत विश्व के उन पांच देशों में शामिल है जहां वैक्सीन का उत्पादन हो रहा है.

उन्होंने कहा कि टीकाकरण के मामले में हम अमेरिका के बराबर है. देश में अब तक जितना टीकाकरण हुआ है, वह अमेरिका के बराबर है. हमारी आबादी अमेरिका से चार गुना अधिक है, हमें धैर्य रखना होगा. उन्होंने उम्मीद जतायी है कि जिस प्रकार से टीके उपलब्ध हो रहे हैं हम जुलाई या अगस्त से हर दिन टीके की एक करोड़ डोज देने में सक्षम होंगे और दिसंबर तक लक्ष्य पूरा कर लेंगे.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें