1. home Hindi News
  2. national
  3. tmc mps furious over statement of rail minister ashwini vaishnav in parliament reached near seat of speaker mtj

संसद में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के बयान से भड़के तृणमूल कांग्रेस के सांसद, आसन के पास पहुंचे

वैष्णव ने कहा, ‘ये लोग (तृणमूल कांग्रेस के सदस्य) मां, माटी, मानुष की बात करते हैं, लेकिन न तो मां पर विश्वास करते हैं और न ही माटी पर. कैसे मानुष हैं ये.’

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तृणमूल कांग्रेस के कई सांसद आसन के समक्ष आ गये
तृणमूल कांग्रेस के कई सांसद आसन के समक्ष आ गये
Twitter

नयी दिल्ली: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव लोकसभा में ‘वर्ष 2022-23 के लिए रेल मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अनुदानों की मांगों पर चर्चा का जवाब दे रहे थे. इसी दौरान कुछ ऐसा हुआ कि तृणमूल कांग्रेस के सदस्य रेल मंत्री पर भड़क गये. तृणमूल कांग्रेस के कई सांसद आसन के समक्ष आ गये. स्पीकर ओम बिरला ने हस्तक्षेप किया और सदस्यों को उनकी सीट पर वापस भेजा.

गुजरात खंड में 99.7 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण हो गया

बुधवार को रेल मंत्री ने संसद में कहा कि मुम्बई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना पर काम चल रहा है. गुजरात खंड में 99.7 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण हो गया है. 750 से अधिक खंभे बन चुके हैं. नर्मदा एवं तापी नदियों पर पुलों का निर्माण हो रहा है. मंगलवार को इस विषय पर चर्चा के दौरान तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों ने बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर सरकार पर निशाना साधा था.

न तो मां पर विश्वास करते हैं और न ही माटी पर

रेल मंत्री ने इसका उल्लेख करते हुए कहा कि ‘कितनी शर्म की बात है कि एक सदस्य ने कहा कि भारत की मिट्टी में बुलेट ट्रेन चलाने की क्षमता नहीं है.’ श्री वैष्णव ने कहा, ‘ये लोग (तृणमूल कांग्रेस के सदस्य) मां, माटी, मानुष की बात करते हैं, लेकिन न तो मां पर विश्वास करते हैं और न ही माटी पर. कैसे मानुष हैं ये.’

सुदीप बंद्योपाध्याय को बोलने का मौका देंगे

रेल मंत्री की इस टिप्पणी का तृणमूल कांग्रेस सदस्यों ने सदन में भारी विरोध किया और सदस्य आसन के पास भी आ गये. इस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विरोध कर रहे तृणमूल कांग्रेस सदस्यों से कहा कि जब आप बोल रहे थे, तब दूसरी ओर से क्या किसी ने आपको टोका? उन्होंने सदस्यों को शांत रहने और मंत्री को जवाब देने को कहा. बिरला ने कहा कि मंत्री के जवाब के बाद वह तृणमूल कांग्रेस नेता सुदीप बंद्योपाध्याय को बोलने का मौका देंगे.

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना पर चल रहा काम

इसके बाद, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना पर काम चल रहा है, इसका डिजाइन तैयार हो गया है तथा गुजरात खंड में 99.7 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण हो गया है. उन्होंने कहा कि 750 से अधिक खम्भे बन चुके हैं तथा नर्मदा एवं तापी नदियों पर पुलों का निर्माण हो रहा है.

कौन कहता है कि भारत की माटी में ताकत नहीं

रेल मंत्री ने कहा कि ‘कौन कहता है कि भारत की माटी में ताकत नहीं है.’ चर्चा के दौरान तृणमूल कांग्रेस सदस्य अपरूपा पोद्दार ने आरोप लगाया था कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की समयसीमा 2023 थी, लेकिन अभी तक इसका काम शुरू नहीं हुआ है, यह परियोजना विफल हो रही है और इसका भार आम आदमी पर पड़ रहा है.

नुसरत जहां ने भी बुलेट ट्रेन को लेकर साधा था निशाना

पार्टी की एक अन्य सदस्य नुसरत जहां ने भी बुलेट ट्रेन को लेकर सरकार पर निशाना साधा था. सदन में रेल मंत्री ने कहा कि बंदे भारत ट्रेन की रफ्तार को मौजूदा 160 किलोमीटर प्रति घंटा से 200 किलोमीटर प्रति घंटा तक उन्नत किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि देश में स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने की दिशा में काम चल रहा है और इसके तहत गांधीनगर और भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन को प्रयोग के तौर पर तैयार किया गया है. रेल मंत्री ने कहा कि इसके अनुभव और अपनी जरूरतों के हिसाब से काफी संख्या में रेलवे स्टेशनों का विकास किया जायेगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें