1. home Hindi News
  2. national
  3. the eyes of the country will be on two big political meetings from kashmir to maharashtra there may be a big decision against the narendra modi government aml

कश्मीर से लेकर महाराष्ट्र तक दो बड़ी सियासी बैठकों पर होगी देश की नजर, मोदी सरकार के खिलाफ हो सकता है बड़ा फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एनसीपी नेता शरद पवार और नेशनल कांफ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला.
एनसीपी नेता शरद पवार और नेशनल कांफ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला.
Twitter

नयी दिल्ली : राजनीतिक मायनों में आज का दिन खास है. जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की सर्वदलीय बैठक से पहले गुपकर अलायंस आज मंथन करने वाला है. जम्मू-कश्मीर का छह-दलीय समूह, पीपुल्स अलायंस फॉर गुप्कर डिक्लेरेशन (PAGD), पीएम मोदी के 24 जून के सर्वदलीय बैठक से पहले अपनी संयुक्त रणनीति बनाने जुटने वाला है. इसी दौरान एनसीपी लीडर शरद पवार (Sharad Pawar) महाराष्ट्र में विपक्षी पार्टियों के साथ भाजपा को लेकर अपनी रणनीति बनाने में जुटे हैं.

आज पवार के आवास पर विपक्षी पार्टियों का महाजुटान होना है. इसमें आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर अभी से तैयारियां तेज करने पर चर्चा हो सकती है. इस बैठक के एक दिन पहले राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने स्पष्ट तौर पर कहा कि कोई भी तीसरा या चौथा मोर्चा भाजपा का मुकाबला नहीं कर सकता. ऐसे में यह देखना जरूरी होगा कि शरद पवार की अध्यक्षता में विपक्षी पार्टियां क्या निर्णय लेती हैं.

क्या होगी शरद पवार की रणनीति

एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने सोमवार को कहा कि शरद पवार सभी विपक्षी नेताओं को एकजुट करने का काम कर रहे हैं. प्रशांत किशोर से शरद पवार की दो मुलाकातों के बाद इस बड़ी बैठक की बात सामने आयी. आज दिल्ली में एनसीपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में विपक्ष के बड़े नेताओं के जुटने की संभावना है. नवाब मलिक ने बताया कि बैठक में यशवंत सिन्हा, आशुतोष, पूर्व चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी, डी राजा, फारूक अब्दुल्ला, वंदना चव्हाण, न्यायमूर्ति ए पी सिंह, जावेद अख्तर, पवन वर्मा, संजय सिंह, के टी एस तुलसी, करण थापर, प्रीतिश नंदी आदि शामिल होंगे.

इसी साल हुए बंगाल चुनाव में प्रशांत किशोर ने ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल के लिए रणनीति बनायी थी. ममता की पार्टी को प्रदेश में बड़ी जीत मिली. इसके बाद किशोर ने कहा था कि अब वह किसी भी पार्टी के लिए रणनीति नहीं बनायेंगे. लेकिन इस महीने शरद पवार से उनकी दो मुलाकातों के बाद तीसरे मोर्चे को लेकर अटकलें तेज हो गयी हैं. हालांकि पवार की आज की बैठक में फारूख अब्दुल्ला को भी न्यौता दिया गया है.

क्या होगी गुपकर अलायंस की रणनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सर्वदलीय बैठक का निमंत्रण मिलने के बाद से गुपकर संगठनों की बैठकों को दौर जारी है. सोमवार को भी एक छोटे से बैठक में कुछ मंत्रणा की गयी. इसके बाद आज मंगलवार को आगे की रणनीति पर विचार के लिए सभी छह दलों के बड़े नेता बैठक करने वाले हैं. नेकां नेता फारूख अब्दुल्ला के आवास पर यह बैठक तय है. इससे पहले अब्दुल्ला ने कहा कि देर से ही सही लेकिन प्रधानमंत्री को इस बात का एहसास तो हुआ कि बिना क्षेत्रीय दलों के केंद्र शासित प्रदेश में चीजें काम नहीं करेंगी.

जम्मू कश्मीर में एक दूसरे के धूर विरोधी रहे महबूबा मुफ्ती और फारुक अब्दुल्ला अब गुपकर संगठन में एक साथ हैं. मुफ्ती के भी इस बैठक में शामिल होने की चर्चा है. इसमें यह निर्णय हो सकता है कि केंद्र की मोदी सरकार को सर्वदलीय बैठक में किन मुद्दों पर घेरना है. नेशनल कांफ्रेंस का कहना है कि केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद पिछले दो सालों में कश्मीर में जमीन पर कोई बदलाव देखने को नहीं मिला. उनके बड़े-बड़े वादे धरातल पर खोखले साबित हुए.

जम्मू-कश्मीर भाजपा के पदाधिकारी भी करेंगे बैठक

जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर विषय पर चर्चा के लिए 24 जून को सर्वदलीय बैठक बुलायी है. इसमें प्रदेश भाजपा की ओर से भी कुछ एजेंडे रखे जायेंगे. जम्मू-कश्मीर के भाजपा प्रमुख रविंदर रैना ने समाचार एजेंसी एएनआई कहा कि जम्मू-कश्मीर को लेकर पीएम के सर्वदलीय बैठक को लेकर जम्मू-कश्मीर भाजपा के सभी वरिष्ठ नेताओं की आज यहां पार्टी कार्यालय में एक बैठक बुलायी गयी है. 24 को बैठक में उठाये जाने वाले विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी.

पवार की बैठक को यशवंत सिन्हा बता रहे राष्ट्र मंच की बैठक

2018 में पीएम मोदी पर हमला करते हुए भाजपा छोड़ने वाले यशवंत सिन्हा ने राष्ट्र मंच के नाम से एक संगठन की घोषणा की थी. सिन्हा ने ट्वीट किया कि शरद पवार अपने आवास पर राष्ट्र मंच की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. उन्होंने कुछ लोगों के नाम भी बताये जो इस बैठक में शामिल होंगे. हालांकि अधिकतर नेता राष्ट्र मंच का हिस्सा नहीं हैं. सिन्हा ने कहा कि मंगलवार को शाम चार बजे बैठक में गीतकार जावेद अख्तर, फिल्म निर्माता प्रीतिश नंदी मुख्य रूप से शामिल होंगे.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें